1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. एक चुटकी नमक से करें ये काम और पाएं हमेशा के लिए तंगी से छुटकारा

एक चुटकी नमक से करें ये काम और पाएं हमेशा के लिए तंगी से छुटकारा

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक का संबंध पूरे घर की सुख-समृद्धि से जुड़ा हुआ है। चुटकी भर नमक से आपकी बहुत-सी समस्याओं का हल आसानी से निकल सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से कैसे करें नमक का इस्तेमाल...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:30 Apr 2018, 7:10 PM IST]
Salt- India TV
Salt

धर्म डेस्क: नमक किसी के भी रसोईघर में सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है, लेकिन ये नमक सिर्फ खाने में ही काम नहीं आता। इसके और भी कई फायदे हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक का संबंध पूरे घर की सुख-समृद्धि से जुड़ा हुआ है। चुटकी भर नमक से आपकी बहुत-सी समस्याओं का हल आसानी से निकल सकता है। अपने घर से नकारात्मकता को हटाने और दरिद्रता दूर करने के लिये प्रतिदिन पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा-सा साबुत खड़ा नमक, यानि समुद्री नमक मिला लें और उस पानी से घर में पोंछा लगाएं।

इस वास्तु उपाय को अपनाने से आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होगी और घर के माहौल में शांति बनी रहेगी।

अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके घर में कभी तो पैसों की आवक इतनी ज्यादा हो जाती है कि आप उसका ठीक ढंग से मैनेजमेंट भी नहीं कर पाते या कभी ऐसा होता है कि पैसे आते ही आपसे किसी न किसी काम में खर्च हो जाते हैं और आपके पास पैसों की कमी बनी रहती है, तो ऐसे में घर में पैसों का प्रवाह सामान्य रूप से बनाये रखने के लिये एक कांच का गिलास लेकर, उसमें पानी भरकर मोटा नमक मिलाएं और घर के नैऋत्य कोण, यानि दक्षिण-पश्चिम कोने में रख दें। साथ ही उस गिलास के पीछे की तरफ एक लाल रंग का बल्ब लगा दें, ताकि जब भी बल्ब जले तो कांच के गिलास पर सीधे उसकी रोशनी पड़े और जब भी उस गिलास में पानी सूख जाये तो गिलास को साफ करके उसमें दोबारा नमक मिला पानी भर दें। इससे आपके घर में पैसों का प्रवाह सामान्य रूप से बना रहेगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Use of salt in vastu shastra or vastu tips about salt
Write a comment