1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. पांडवों को अपने मृत पिता का मांस खाना पड़ा, आखिर क्यों?

महाभारत: ऐसा क्या हुआ कि पांडवों को अपने मृत पिता का मांस खाना पड़ा

नई दिल्ली: हम आजतक महाभारत से जुड़ी कई घटना सुन या पढ़ चुके है। लेकिन कई ऐसी घटनाएं जिनके बारें में आपने कभी नही सुना होगा। महाभारत हिंदू धर्म का प्रमुयक काव्य ग्रंथ है। इस

India TV Lifestyle Desk [Updated:01 Dec 2015, 11:34 AM IST]
पांडवों को अपने मृत...- India TV
पांडवों को अपने मृत पिता का मांस खाना पड़ा, आखिर क्यों?

नई दिल्ली: हम आजतक महाभारत से जुड़ी कई घटना सुन या पढ़ चुके है। लेकिन कई ऐसी घटनाएं जिनके बारें में आपने कभी नही सुना होगा। महाभारत हिंदू धर्म का प्रमुयक काव्य ग्रंथ है। इस ग्रंथ को हिन्दू धर्म का पंचम वेद माना जाता है।

ये भी पढ़े- OMG! बारिश से 7 दिन पहले टपकने लगता है इस मंदिर में पानी

इस ग्रंथ को वेदव्यास जी ने लिखा था। इसमें कई ऐसी कथाएं लिखी है जिनके बारें में हम जानकर चौक जाएगें। साथ ही सोचेगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। आज हम अपनी खबर में महाभारत से जुडी ऐसा घटना के बारें में बता रहे जिसे जानकर आपको यकीन नही होगा।

महाभारत से जुडी यह घटना उस समय की जब पांचो पांडव के पिता पांडु की मृत्यु हुई थी। उनके शरीर का मांस उनके पुत्रों ने खाया था। इस बात को जानने के लिए हम पांडु के जीवित होने के समय में जाना होगा। इसके अनुसार पांच पांडव युधिष्ठर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव थे। इनमे से युधिष्ठर, भीम और अर्जुन की माता कुंती थी और नकुल और सहदेव की माता माद्री थी।

माना जाता है कि पांडु इन पांचों पुत्रों के पिता तो थे लेकिन इनका जन्म पांडु के वीर्य तथा मातओं के गर्भ से नही हुआ था, क्योंकि पांडु को किसी ऋषि ने श्राप दिया था कि अगर वो किसी भी स्त्री से शारीरिक संबंध बनाएगा तो उसकी मृत्यु हो जाएगी। जिसके कारण उन्होनें कभी भी कुंती और माद्री से शारिरीक संबंध नही बनाए थे। इसीकारण पांडु के निवेदन पर पांडवों का माता कुंती और माद्री ने भगवान का आहवान करके प्राप्त किए थे।

ये भी पढ़े- नीतिसार ग्रंथ: इन लोगों पर कभी न करें शक, होगी हानि

अगली स्लाइड में पढ़े पूरी जानकारी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: महाभारत: ऐसा क्या हुआ कि पांडवों को अपने मृत पिता का मांस खाना पड़ा
Write a comment