1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 29 दिसंबर को सूर्य कर रहा है इस खास नक्षत्र में प्रवेश, इस नाम के लोगों पर आएगा सबसे ज्यादा संकट

29 दिसंबर को सूर्य कर रहा है इस खास नक्षत्र में प्रवेश, इस नाम के लोगों पर आएगा सबसे ज्यादा संकट

सूर्य के पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करने से विभिन्न नामाक्षर और नक्षत्र वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा और उस स्थिति में आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए। जानें आचार्. इंदु प्रकाश से।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:26 Dec 2018, 2:40 PM IST]
purvashada nakshatra sun- India TV
purvashada nakshatra sun

धर्म डेस्क: सूर्य पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में, स्थिर योग, सौभाग्य योग, कालाष्टमी आज पौष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन है। आज सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर सूर्यदेव पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 11 जनवरी 2019 को दोपहर 01 बजकर 21 मिनट तक सूर्यदेव यहीं पर रहेंगे।

सूर्य के पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करने से विभिन्न नामाक्षर और नक्षत्र वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा और उस स्थिति में आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए। जानें आचार्. इंदु प्रकाश से। स्थिर योग आज सुबह 09:00 बजे तक रहेगा। ये योग रोग आदि से छुटकारा पाने के लिये अच्छा माना जाता है। साथ ही इस योग में किये गये कार्य भी स्थिर होते हैं। इसके अलावा सौभाग्य योग आज सुबह 09 बजकर 10 मिनट पर समाप्त हो जायेगा। फिर शोभान योग लग जायेगा, जो कि कल सुबह 06 बजकर 56 मिनट तक रहेगा। इस योग के दौरान किसी भी शुभ कार्य को करने और कहीं यात्रा पर जाना बड़ा ही सुखद होता है। (Tula Varshik Rashifal 2019: आचार्य इंदू प्रकाश से जानिए तुला राशि का साल 2019 में क्‍या कहता है भाग्‍य? )

पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा या श्रवण नक्षत्र में जन्में लोग

जिन लोगों का जन्म पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा या श्रवण नक्षत्र में हुआ हो और जिनका नाम 'भ', 'ध', 'फ', 'ज' या 'ख' अक्षर से शुरू होता हो, उन लोगों को 11 जनवरी 2019 तक बिजली और आग से संबंधित चीजों के साथ संभलकर काम करना चाहिए। आपको इस दौरान गैस, चूल्हा और बिजली के तार आदि का ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही अगर आप इस दौरान अपना कोई नया घर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी ये योजना टाल देनी चाहिए। इसके साथ ही 11 जनवरी 2019 तक अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए  सुबह के समय घर का बरामदा खुला रखें।... इससे आपको सूर्य के अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा। (Singh varshik rashifal 2019: आचार्य इंदू प्रकाश से जानिए सिंह राशि का साल 2019 में क्‍या कहता है भाग्‍य ? )

धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वभाद्रपद या उत्तरभाद्रपद नक्षत्र में जन्में लोग

जिन लोगों का जन्म धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वभाद्रपद या उत्तरभाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर 'ग', 'स' या 'द' हो, 11 जनवरी 2019 तक के लिए उन लोगों के जीवन की गति कुछ थमी हुई सी रहेगी। आपके सारे काम कुछ समय के लिए रूक जायेंगे। अत: अपने कामों में रूकावट को दूर करने के लिए - रात को अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन बादाम को मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें।  इससे आपके कामों की गति बनी रहेगी।

रेवती, अश्विनी, भरणी या कृतिका नक्षत्र में जन्में लोग

जिनका जन्म रेवती, अश्विनी, भरणी या कृतिका नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर 'द', 'च', 'ल', 'अ', 'ई', 'उ' या 'ए' हो, 11 जनवरी 2019 तक उन लोगों के सभी कामों में स्थिरता बनी रहेगी। साथ ही उनके जीवन में भी स्थिरता रहेगी। तो सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये  सफेद रंग की टोपी या पगड़ी पहनें। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

रोहिणी, मृगशिरा या आर्द्रा नक्षत्र में जन्में लोग

जिनका जन्म रोहिणी, मृगशिरा या आर्द्रा नक्षत्र में हुआ हो और जिनका नाम 'अ', 'व', 'क', 'घ' या 'छ' अक्षर से शुरू होता हो, उन लोगों को 11 जनवरी 2019 तक लक्ष्मी की प्राप्ति होगी। आपके ऊपर अगले चौदह दिनों के दौरान देवी लक्ष्मी की अपार कृपा बरसेगी। आपके धन में बढ़ोतरी होगी। तो अगले चौदह दिनों तक अपने ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा को बनाये रखने के लिए  घर में पीतल के बर्तनों को उपयोग में लाएं। इससे आपके धन में खूब बढ़ोतरी होगी।

पुनर्वसु, पुष्य, आश्लेषा या मघा नक्षत्र में जन्में लोग

जिन लोगों का जन्म पुनर्वसु, पुष्य, आश्लेषा या मघा नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर 'क', 'ह', 'ड' या 'म' हो, उन लोगों को 11 जनवरी 2019 तक लाभ के कई अवसर प्राप्त होंगे। आपको अपने हर काम में लाभ ही लाभ मिलेगा। लिहाजा आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा। अत: 11 जनवरी 2019 तक लाभ की स्थिति बनाये रखने के लिए - शुभ कार्यों की शुरुआत से पहले थोड़ा पानी पीएं और अगर संभव हो तो कुछ मीठा भी खाएं।  इससे आपको हर काम में लाभ की प्राप्ति होगी।

पूर्वफाल्गुनी, उत्तरफाल्गुनी या हस्त नक्षत्र में जन्में लोग

जिनका जन्म पूर्वफाल्गुनी, उत्तरफाल्गुनी या हस्त नक्षत्र में हुआ हो और जिनका नाम 'म', 'ट' या 'प' अक्षर से शुरू होता हो, उनके घर के मुखिया को 11 जनवरी 2019 तक कुछ परेशानी हो सकती है। घर के मुखिया को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए। साथ ही अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए - आप काली गाय या संभव हो तो बिना सींग वाली गाय की सेवा करें। इससे आपको अशुभ स्थिति से छुटकारा मिलेगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

चित्रा, स्वाती, विशाखा, विशाखा या अनुराधा नक्षत्र में जन्में लोग

जिन लोगों का जन्म चित्रा, स्वाती, विशाखा, विशाखा या अनुराधा नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर 'र', 'त' या 'न' हो, उन लोगों को 11 जनवरी 2019 तक आर्थिक मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपने पैसों को बेवजह खर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। अत: सूर्यदेव के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल प्राप्त करने के लिए  मंदिर में बाजरा दान करें। इससे आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

ज्येष्ठा या मूल नक्षत्र में जन्म लोग

जिन लोगों का जन्म ज्येष्ठा या मूल नक्षत्र में हुआ हो और जिनके नाम का पहला अक्षर 'न', 'य' और 'भ' हो, उन लोगों को 11 जनवरी 2019 तक अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। आपको कोई रोग, पीड़ा या भय हो सकता है। अत: अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए पक्षियों को दाना डालें। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Sun transit purvashada nakshatra on 29 december 2018 saturday know what in your life: 29 दिसंबर को सूर्य कर रहा है इस खास नक्षत्र में प्रवेश, इस नाम के लोगों पर आएगा सबसे ज्यादा संकट
Write a comment