1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 20 जुलाई को शुक्र होने वाला है अस्त, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

20 जुलाई को शुक्र होने वाला है अस्त, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

Read In English

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार जब शुक्र तारा अस्त होता है तो अस्त होने से 5 दिन पहले वृद्धावस्था में रहता है। लिहाज़ा शुक्र का असर थोड़ा नेगेटिव हो सकता है। लिहाज़ा अगले पांच दिनों में शुक्र के प्रभाव में आने वाले लोगों को खासतौर से ध्यान रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 20, 2019 6:23 IST
Shukra ast- India TV
Shukra ast

धर्म डेस्क: 20 जुलाई को शुक्र वृद्धत्व दोषारंभ भी है। यानि शुक्र के वृद्ध होने पर लगने वाले दोष का शुरू होना। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार जब शुक्र तारा अस्त होता है तो अस्त होने से 5 दिन पहले वृद्धावस्था में रहता है। लिहाज़ा शुक्र का असर थोड़ा नेगेटिव हो सकता है। लिहाज़ा अगले पांच दिनों में शुक्र के प्रभाव में आने वाले लोगों को खासतौर से ध्यान रखना चाहिए।

इस दिन शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको राशिवार क्या कुछ उपाय करने हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर शुक्र वृद्धत्व के दोष से बचना है तो जितना हो सके सफेद वस्त्रों को ही धारण करें। लेकिन ध्यान रखें वस्त्र मैले ना हों, बल्कि साफ सुथरे हों। इससे शुक्र का बुरा प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Sankashti Ganesh Chaturthi: सावन में ऐसे करें संकष्ठी चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा, होगी हर मनोकामना पूर्ण

वृष राशि
शुक्र के बुरे फलों से बचना चाहते हैं तो भूलकर भी अपनी पत्नी का अपमान ना करें। इसके साथ ही हर शुक्रवार चावल की खीर बनाएं। लेकिन चीनी की जगह मिश्री का इस्तेमाल करें। घर में अगर कोई बाल कन्या हो तो सबसे पहले उसे ये खीर खिलाएं अन्यथा मां लक्ष्मी को इस खीर का भोग लगाएं। इससे शुक्र का बुरा प्रभाव कम होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
आप माता लक्ष्मी का ध्यान करें। संभव हो तो शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी को निमित्त 11 व्रत करें। ये उपाय आपको शुभ फल देने के साथ- साथ बुरे फलों के प्रभाव से भी बचाएगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: चाहते है मनचाही नौकरी तो इंटरव्यू में जाते समय जरुर अपनाएं ये वास्तु उपाय

कर्क राशि
अगर लंबे समय से आपका स्वास्थ्य आपकी परेशानी की वजह बना हुआ है तो आज शनिवार के दिन काला कपड़ा दान करें। इससे कुछ ही दिनो में आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

सिंह राशि
आज आपको दही से स्नान करना है। एक चम्मच दही को पानी में मिला लीजिए और फिर उसी जल से स्नान कीजिए। इससे आप शुक्र के बुरे प्रभाव में आने से बच जाएंगे। ये उपाय आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। .वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कन्या राशि
आज शाम आप शनिदेव पर सरसों का तेल चढ़ाएं। इससे आपको आपकी लंबी बीमारी से राहत मिलेगी। आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
आपको आज बेहद संभलकर रहने की ज़रूरत है। दरअसल, तुला राशि के स्वामी शुक्र ही हैं। लिहाज़ा इसके अशुभ फलों से बचने के लिए शुक्रवार को किसी विवाहित स्त्री को सुहाग का सामान दान करें। इस उपाय से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आप पर बुरा प्रभाव कम रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
आज आप किसी मंदिर में या फिर किसी छोटे बच्चे को दूध दान करें। इससे आपको शुक्र के दोषों से मुक्ति मिलेगी साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी। से तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका
फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
आज अगर आपको अपने घर या बिजनेस में पैसों से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन आप अपनी मां या किसी भी मां समान बुजुर्ग महिला के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें। आपके लिए आज के दिन ये उपाय बेहद फलदायी साबित होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मकर राशि
अगले 5 दिनो तक इलायची के पानी से स्नान करें। स्नान के दौरान आपको ऊं द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः इस मंत्र का जाप करना है। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
आप अगर अपने घर के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन शनिदेव के इस मंत्र का 11 बार जाप करें | मंत्र है - शं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
आज आप भगवान शिव की पूजा भी कर सकते हैं। आज आप शिवलिंग का शहद से अभिषेक करें इससे शुक्र शांत रहेगा और आप पर इसका बुरा प्रभाव नहीं होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment