1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Shani Amavasya 2019: ऐसे लोगों पर हमेशा कुपित रहते हैं शनिदेव, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलतियां

Shani Amavasya 2019: ऐसे लोगों पर हमेशा कुपित रहते हैं शनिदेव, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलतियां

shani amavasya 2019: आइए जानते हैं कि शनिदेव कैसी गलतियां करने वालों को कड़ी सजा देते हैं। कहीं आपसे भी अनजाने में तो नहीं हो रही ऐसी गलतियां।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 01, 2019 17:35 IST
SHANI AMAWASYA- India TV
SHANI AMAWASYA

धर्म डेस्क: चार मई को शनि अमावस्या (shani amavasya) है और इसी के चलते जातक शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनि देव की पूजा अर्चना कर रहे हैं। कहते हैं कि शनि कर्म प्रधान देवता है। वो लोगों को उनके कर्म के अनुसार सजा और कृपा देते हैं। लेकिन शनि उन लोगों को बिलकुल बरदाश्त नहीं करते जो गलत कर्म में विश्वास करते हैं। ऐसे लोगों से शनि जल्दी कुपित होते हैं  और उनके जीवन को कठिन बना देते हैं।

आइए जानते हैं कि शनिदेव कैसी गलतियां करने वालों को कड़ी सजा देते हैं। कहीं आपसे भी अनजाने में तो नहीं हो रही ऐसी गलतियां।

क्रोधी

बात बात में क्रोध करने वाले लोगों को शनिदेव कुपित रहते हैं। खासकर गरीब और मजदूर वर्ग पर क्रोध निकालने वाले लोगों से शनिदेव जल्द नाराज होते हैं। इसलिए कभी भी  गरीब वर्ग से क्रोध और अपमानजनक तरीके से बात न करें। धैर्य और प्रेम से व्यवहार बनाए रखें।

घमंडी
जो लोग अपने पैसे और पद को लेकर गुरूर में रहते हैं, शनिदेव उनसे नाराज रहते हैं और उनकी क्रुद्ध दृष्टि ऐसे लोगों पर ज्यादा पड़ती है। इसलिए आपको चाहिए कि पद और पैसे का घमंड नहीं करें और अपने से बड़े या छोटे लोगों को घमंड न दिखाएं। यदि पैसा है तो इसे दान करें और पुण्य कमाएं इससे शनिदेव खुश होते हैं।

ये भी पढ़ें- Shani Amavasya 2019: 4 मई को है शनि अमावस्या, विशेष कृपा पानी है तो कीजिए ये 6 उपाय, बदल जाएगा भाग्य

जानवरों के प्रति क्रूर
ऐसे लोगों से भी शनिदेव हमेशा नाराज रहते हैं। जानवरों खासकर कुत्ते के प्रति निर्दयता बरतने वालों पर शनि क्रूर होकर बरसते हैं और ऐसा व्यक्ति जल्द ही कंगाल हो जाता है। कुत्ता, गाय और अन्य बेजुबान जानवरों के प्रति सेवा भाव रखने से शनिदेव की कृपा पाई जा सकती है।

विकलांगों के प्रति उदासीन
अगर आप जानबूझकर किसी नेत्रहीन की मदद नहीं करते तो शनिदेव आप पर कुपित हो जाएंगे। नेत्रहीनों की मदद करनी चाहिए और इससे शनिदेव आपके प्रसन्न होंगे। इतना ही नहीं बेघर और विकलांगों के प्रति भी संवेदनशील रवैया अपनाना चाहिए क्योंकि शनिदेव ऐसे लोगों के प्रति दयालू लोगों पर ही कृपा बरसाते हैं।

ये भी पढ़ें- मई माह में पड़ रहे हैं शनि अमावस्या, रमजान, अक्षय तृतीया सहित ये व्रत-त्योहार, एक क्लिक में देखें पूरी लिस्ट

झूठ बोलने वालों से
यूं भी झूठ बोलने वाले हमेशा परेशान ही रहते हैं। शनिदेव ऐसे लोगों पर हमेशा कुपित रहते हैं जो अपने फायदे के लिए झूठ बोलकर दूसरों का नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सत्य बोलें और सुखी रहें।

गरीबों का हक मारने वाले
अगर आप छोटे छोटे प्रपंच करके गरीबों का हक मारते हैं तो शनिदेव आपसे नाराज रहेंगे और आपको दंड देते रहेंगे। गरीब वर्ग को तंग करने वाला और उनका हक मारने वाला शनिदेव की कृपा सूची में कभी नहीं रह सकता। इसलिए जहां तक संभव हो, किसी का भी हक नहीं मारिए।

मदिरापान करने वाले
अगर आप शराब और अन्य व्यसन करते हैं तो शनिदेव आपसे कभी प्रसन्न नहीं हो सकते। जो लोग मदिरापान से दूर रहते हैं, साल भर शनिदेव की कृपा उन पर बनी रहती है औऱ ऐसे लोगों को जीवन में कष्ट नहीं सताते।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv