1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Shani Amavasya 2019: शनि अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय, मिलेगा कुंडली दोष और ग्रहों के दोष से निजात

Shani Amavasya 2019: शनि अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय, मिलेगा कुंडली दोष और ग्रहों के दोष से निजात

Shani Amavasya 2019: शनिश्चरी अमावस्या का दिन शनि से संबधित परेशानियों जैसे शनि की साढे-साती और ढैय्या से मुक्ति पाने के लिए बहुत ही अच्छा है। साथ ही इस दिन पितृ दोष आदि से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जानें कौन से करें उपाय।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2019 18:43 IST
Shani Amavasya 2019- India TV
Shani Amavasya 2019

Shani Amawasya 2019: आज पौष कृष्ण पक्ष की अमावस्या और शनिवार का दिन है। उड़ीसा में पौष अमावस्या को वकुला अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अमावस्या तिथि कल सुबह 06:58 तक रहेगी।

वैसे तो अमावस्या हर महीने में ही आती है, लेकिन शास्त्रों में शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या का बड़ा ही महत्व है। शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है और शनिश्चरी अमावस्या पर शनिदेव का प्रभाव रहता है। शनिदेव जो कि कर्मफल दाता हैं, उनकी दृष्टि से कोई नहीं बच सकता। शनिदेव जब प्रसन्न होते हैं तो व्यक्ति को ढेर सारी खुशियां देते हैं, लेकिन जब कोई कुछ गलत करता है, तो उसे भी छोड़ते नहीं है। (Solar Eclipse 2019: साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को, जानें भारत में किस समय पड़ेगा ग्रहण )

आज शनिश्चरी अमावस्या का दिन शनि से संबधित परेशानियों जैसे शनि की साढे-साती और ढैय्या से मुक्ति पाने के लिए बहुत ही अच्छा है। साथ ही इस दिन पितृ दोष आदि से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अतः आज शनिश्चरी अमावस्या के दिन कैसे आप शनि संबंधी इन सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं और उनकी कृपा से कैसे अपने काम बना सकते हैं। जानें (Surya Grahan (2019): 6 जनवरी को पड़ रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 7 राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर )

आज के दिन शनि संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने और साथ ही उनकी कृपा से अपने काम बनाने के लिए आचार्य इंदु प्रकाश से जाने खास उपाय।

  • अगर आपका कोई कोर्ट केस अटका हुआ है या आपको न्याय मिलने में देरी हो रही है, तो आज के दिन आपको एक नीले रंग का फूल लेकर गंदे नाले में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनि के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र है –ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:
  • आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपका कोर्ट केस सुलझ जायेगा और आपको न्याय मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपका जीवनसाथी अपने किसी खास काम के पूरा होने को लेकर परेशान है, तो आज के दिन एक मिट्टी की दियाली में 6 मुट्ठी सरसों के दाने लेकर, उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से स्पर्श कराकर पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का जो भी काम है, वो जल्द से जल्द पूरा हो जायेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

Shani Amavasya 2019

Shani Amavasya 2019

  • अगर आप आर्थिक तंगी को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में उड़द की दाल का दान करना चाहिए और इस प्रभावशाली मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -‘ऊँ शं यो देवि रमिष्ट्य आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्तवन्तु नः।' आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी और जल्द ही धन लाभ के अवसर भी आपको मिलने लगेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर नौकरी के क्षेत्र में कोई व्यक्ति आपका दुश्मन बन बैठा है और आपको आगे नहीं बढ़ने दे रहा है, तो आज के दिन आपको अपने घर में शमी का पौधा लगाना चाहिए और उसकी जड़ में थोड़ा-सा पानी और काले तिल डालने चाहिए। कहते हैं ‘शमी शम्यते पापं, यानी शमी का पेड़ पापों का शमन करता है। अतः आज के दिन शमी का पेड़ लगाने से आपको नौकरी के क्षेत्र में अपने दुश्मनों से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपकी पत्रिका में पितृ दोष बना हुआ है और आपके कामों में एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध कार्य करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी और धीरे- धीरे करके आपके काम भी बनने लगेंगे।
  • अगर पैसों के मामले में आपकी संतान की स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है, तो आज से लेकर अगले 11 दिनों तक आपको अपने भोजन में से गाय, कौवे और कुत्ते के लिये भोजन जरूर निकालकर रखना चाहिए। ऐसा करने से पैसों के मामले में आपकी संतान की स्थिति धीरे-धीरे करके सुधरने लगेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पीपल की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से शनिदेव की कृपा से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।
  • अगर आप शनि संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको काले तिल का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको शनि संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019