1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार को शुभ नक्षत्र के साथ बना रहे है कई योग, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर, बचने के लिए करें ये उपाय

मंगलवार को शुभ नक्षत्र के साथ बना रहे है कई योग, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर, बचने के लिए करें ये उपाय

मंगलवार को  शुभ नक्षत्र, रवि योग और मंगला गौरी के व्रत का संयोग किस राशि पर क्या प्रभाव डालेगा और ऐसे में आपको राशिवार क्या उपाय करने चाहिए। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 22, 2019 19:01 IST
mangla gauri vrat- India TV
mangla gauri vrat

धर्म डेस्क: श्रावण कृष्ण पक्ष की पष्ठी तिथि और मंगलवार का दिन है। इसके साथ उत्तरभाद्रपद नक्षत्र भी है लेकिन दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से रेवती नक्षत्र शुरू हो जाएगा। रेवती 27वां नक्षत्र है जिसकी राशि मीन है। रेवती नक्षत्र का  स्वामी बुध है। यानि आज रेवती नक्षत्र में भगवान गणेश की आराधना  आपके लिए फलदायी साबित होगी। साथ ही आज रवि योग भी है जो दोपहर 1 बजकर 14 मिनट से शुरू होगा और कल दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। रवि योग काफी शुभ माना जाता है जिसमें कोई भी शुभ कार्य शुरू किया जा सकता है। इस योग में सूर्यदेव की आराधना का विशेष फल मिलता है। ये योग अनेक प्रकार के अशुभ योगों को दूर करने वाला माना जाता है। लिहाज़ा कोई नया कार्य शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो आज का दिन बेहद ही शुभ है।

सावन के इस खास महीने के विशेष मंगलवार की। आमतौर पर मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है लेकिन श्रावण मास में मंगलवार के दिन मंगला गौरी की पूजा की जाती है। सावन के महीने में सोमवार को भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है तो वहीं मंगलवार को माता पार्वती की आराधना का दिन माना जाता है।

ये भी पढ़ें- 23 जुलाई राशिफल: मंगलवार को रेवती नक्षत्र के साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, इन 5 राशियों की किस्मत बुलंदी में

अगर बेटी की शादी में देरी हो रही हो तो कन्या की मां को मंगला गौरी के व्रत करने चाहिए इससे बेटी की शादी बिना किसी विघ्न के जल्दी हो जाती है। सुबह स्नान आदि के बाद नए कपड़े धारण करके माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। मां के निमित्त दीपक, मालाएं, चूड़ियां, फल, मिठाई अर्पित करने चाहिए। इत्यादि लेने चाहिए। इस श्रावण मास मंगला गौरी का ये व्रत 23 जुलाई, 30 जुलाई, 6 अगस्त और 13 अगस्त को होगा।

मंगलवार को शुभ नक्षत्र, रवि योग और मंगला गौरी के व्रत का संयोग किस राशि पर क्या प्रभाव डालेगा और ऐसे में आपको राशिवार क्या उपाय करने चाहिए। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

ये भी पढ़ें- वास्तु टिप्स: एक्वेरियम में गोल्ड फिश के साथ रखिए एरोवाना मछली, होंगे ये फायदे

मेष राशि

जिन लोगों का जन्म रेवती नक्षत्र में हुआ हो उन्हे थोड़ा सा संभलने की ज़रूरत है लिहाज़ा आज किसी ज़रूरतमंद को भोजन कराएं। वहीं जब भी आपको समय मिले तो आप किसी दिव्यांग की आर्थिक मदद ज़रूर करें। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृष राशि
आज के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर मछली का चित्र लगाएं इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें ये चित्र आपको दरवाज़े के उत्तरी हिस्से में लगाना है। वही अगर दरवाज़े के पास ही पानी से भरा एक बर्तन भी रख सकें। तो और बढ़िया रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
अगर आपको अपने दाम्पत्य संबंधों में किसी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। तो आज के दिन सुहाग का सामान जैसे चूड़ियां, बिंदी, सिंदूर आप किसी विवाहित महिला को गिफ्ट दें। मां पार्वती की कृपा से दाम्पत्य संबंधों की परेशानियां दूर होंगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कर्क राशि
किसी की बुरी नज़र से खुद को बचाने के लिए आज आपको रवि योग में सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। ये मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

सिंह राशि
अगर कोई नया बिजनेस आज शुरू करने जा रहे हैं तो रवि योग शुरू होने का इंतज़ार करें। क्योंकि रवि योग में शुरू किया गया कोई भी कार्य शुभ फल देने वाला ही होता है। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं

कन्या राशि
अगर किसी से प्यार करते हैं और उन्हे दिल की बात कहने से घबराते हैं तो आज अपना हाल ए दिल ज़रूर बयां करें। इसदौरान उन्हे एक लाल गुलाब भी ज़रूर गिफ्ट करें। इससे आपका काम ज़रूर बन जाएगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

तुला राशि
अगर आपकी लव लाइफ में कुछ उलझनें चल रही हैं तो आज रेवती नक्षत्र में महुआ के पेड़ से एक कलम के बराबर लकड़ी लेकर आएं और उस लकड़ी से सिंदूर लेकर, नारियल के ऊपर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं और इसे घर के मंदिर में रख दें। इससे आपकी परेशानियों की अंत होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
यदि आप अपने काम के चलते सदैव तनाव की स्थिति में रहते हैं या फिर आपकी नौकरी में जल्दी-जल्दी बदलाव होता रहता है तो रेवती नक्षत्र में सुबह के समय महुआ का एक पत्ता तोड़ कर घर ले लाएं और उस पत्ते को साफ पानी से धोकर, उस पर ‘श्री राम’ लिखकर अपने पर्स या तिजोरी में रख लें। इससे आपको काफी फायदा होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर आपको महसूस हो रहा है कि लंबे वक्त से आप के घर में नकारात्मक ऊर्जा व्याप्त है और इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो घर के खुले हिस्से में महुआ का पेड़ लगाएं। इससे धीरे-धीरे आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मकर राशि
धन संपदा अर्जित करनी है तो आज भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें। रेवती नक्षत्र के स्वामी बुध है और बुध को गणेश जी का दिन माना जाता है लिहाज़ा आज के दिन गणपति जी को खासतौर से प्रसन्न करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
रेवती नक्षत्र में भगवान गणेश की प्रतिमा मुख्य दरवाज़े पर लगाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली सदैव बनी रहती है। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
अगर अपनी परेशानियों को खत्म करना चाहते हैं तो आज गणेश जी को सिंदूर चढ़ाएं। गणेश जी का श्रृंगार सिंदूर से ही किया जाता है लिहाज़ा सिंदूर का चढ़ावा आपकी तमाम दिक्कतों को खत्म कर देगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment