1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज धनिष्ठा नक्षत्र के साथ आयुष्मान योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मुराद पूरी

आज धनिष्ठा नक्षत्र के साथ आयुष्मान योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मुराद पूरी

आज धनिष्ठा नक्षत्र और आयुष्मान योग में किन बातों का ध्यान रखें। शुभ फलों की प्राप्ति के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिए क्या करें राशिवार उपाय। जानें इस सब बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2019 9:03 IST
sawan 2019- India TV
sawan 2019

धर्म डेस्क: आज श्रावण कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वितीया तिथि कल यानि कि 18 जुलाई की सुबह 4 बजकर 52 मिनट पर शुरू हुई थी जो कल पूरा दिन और पूरी रात के बाद आज सुबह 6 बजकर 54 मिनट तक रही। जिसके बाद 6 बजकर 55 मिनट से तृतीया तिथि लग चुकी है, चूंकि सूर्योदय के समय द्वितीया तिथि थी लिहाज़ा आज कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि ही कही जाएगी।

वही आज धनिष्ठा नक्षत्र भी है जो आज पूरा दिन और पूरी रात रहने के बाद अगली भोर यानि कल सुबह 4 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी मंगल है। और 27 नक्षत्रों में से धनिष्ठा 23वां नक्षत्र है। धनिष्ठा का अर्थ होता है- सबसे धनवान। यही कारण है कि इस नक्षत्र को सुख-समृद्धि तथा मान–प्रतिष्ठा का सूचक माना जाता है। धनिष्ठा नक्षत्र के पहले दो चरण मकर राशि में तो आखिरी दो चरण कुंभ राशि में आते हैं। इसीलिए इस नक्षत्र की राशि मकर और कुंभ है। इस नक्षत्र के दौरान हनुमान जी और शिव जी की उपासना से विशेष लाभ भी मिलते हैं। वहीं धनिष्ठा नक्षत्र का संबंध शमी के पेड़ से बताया जाता है। ऐसे में इस नक्षत्र में शमी के पेड़ की उपासना शुभ फलदायी साबित होती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आज आप शमी के पेड़ की पत्तियां ना तोड़े और इस पेड़ को किसी भी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचाएं।  

ये भी पढ़ें- Sawan 2019: सावन माह में 19 जुलाई से शुरु हो रहे है पंचक, ये चीजें करने से रहें कोसों दूर

आज धनिष्ठा नक्षत्र के साथ-साथ आयुष्मान योग भी है। आयुष्मान योग में किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देने वाले होते हैं। इस योग में किए गए कार्यों में सफलता मिलती है। आयुष्मान योग आज पूरा दिन, पूरी रात के बाद अगली भोर यानि कल सुबह 5 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। आज से पंचक भी शुरू हो रहा है। दोपहर 2 बजकर 58 मिनट से पंचक शुरू हो जाएगा यानि कि कोई भी शुभ कार्य इस दौरान नहीं किए जा सकेंगे। पांच नक्षत्रों के मेल से बनने वाले योग को पंचक कहते हैं। यानि पांच दिनों तक जब चंद्रमा धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद और रेवती से होकर गुज़रता है तो ये पंचक कहलाते हैं। पंचक 24 जुलाई दोपहर 3 बजकर 42 मिनट तक रहेगा।  

 
तो आज धनिष्ठा नक्षत्र और आयुष्मान योग में किन बातों का ध्यान रखें। शुभ फलों की प्राप्ति के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिए क्या करें राशिवार उपाय। जानें इस सब बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि
अगर आपको हर पल कोई डर महसूस होता है तो आज के दिन हनुमान जी के निमित्त किया गया एक उपाय आपकी परेशानी का हल निकाल सकता है। ये उपाय इस प्रकार है – हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के सामने आसन बिछाकर बैठें। अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रख दें। इसके बाद आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना है और पाठ पूरा होने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मन्दिर में दान देना है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको केवल दाल का ही दान करना है। उस लाल कपड़े को आप अपने पास ही रखें। इससे आपके मन से हर तरह का डर निकल जाएगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

ये भी पढ़ें- Sawan 2019: सावन के इस पवित्र माह जरुर पालन करें इन 7 नियमों को, भोलेनाथ रहेंगे प्रसन्न

वृष राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान का विवेक सदैव जागृत रहे तो आज आप स्नान के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मन्दिर जाएं। जहां हनुमान जी को प्रणाम करने के बाद प्रतिमा के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर तिलक करें और घर वापस आ जायें। ये उपाय वाकई कारगर साबित होगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मिथुन राशि
अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद सवा किलो चावल लेकर शिव मंदिर जाएं और उन चावलों को शिव पर अर्पित करें। आज धनिष्ठा नक्षत्र में शिव की आराधना का खास लाभ मिलता है। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कर्क राशि
अगर कहीं आपका पैसा फंसा है, किसी को पैसा उधार दिया लेकिन अब उसे निकालना मुश्किल लग रहा है तो आज के दिन मंगल के इस मंत्र का जाप करना चाहिए।  'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'। इस मंत्र के जाप से आपका रूका या अटका हुआ धन ज़रूर आपको मिल जाएगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

सिंह राशि
अपने घर-परिवार में पॉजिटिव ऊर्जा बनाए रखने के लिए आज के दिन ढोल या मृदंग की तस्वीर अपने घर के ड्राइंग रूम में लगाएं। दरअसल, धनिष्ठा नक्षत्र का प्रतीक ढोल या मृदंग होता है। इसलिए आज इस नक्षत्र में इसके प्रतीक की तस्वीर लगाना काफी शुभ फल देने वाला साबित होगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कन्या राशि
अगर आपके दाम्पत्य जीवन में किसी तीसरे शख्स के कारण अड़चनें पैदा हो रही है तो आज के दिन एक मुट्ठी मसूर की दाल लें और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराएं। इस दाल को आप बहते जल में प्रवाहित कर दें। जिससे आपकी सारी झंझट खत्म हो जाएगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

तुला राशि
अगर अपने किए हर काम पर सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज आपको घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ शमी के पत्ते लगाने चाहिए।......इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होगा ही साथ ही आपको हर कार्य में सफलता भी मिलेगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

वृश्चिक राशि
अगर आपके किसी सरकारी काम में बाधा आ रही है। या फिर लंबे समय से सरकारी फाइलों में ही कोई काम अटका हुआ है। तो आज शाम सूर्यास्त के बाद भगवान शिव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ‘ऊँ नमः शिवाय।‘ आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

धनु राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपके पारिवारिक रिश्तों में मिठास सदैव बनी रहे। तो आज के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। इस दौरान ‘ऊँ हं हनुमनते नमः’ मंत्र का 11 बार जाप भी आपको करना चाहिए। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन धनु राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि
आज धनिष्ठा नक्षत्र है लिहाज़ा शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आपको आज शमी के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कुंभ राशि
आज के दिन शमी के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। साथ ही अगर मौका मिले तो आज के दिन ढोल या मृदंग वाला म्यूज़िक सुनें। इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मीन राशि
आज के दिन बल, बुद्धि की प्राप्ति करने के लिए बेहद शुभ समय है। आज केसरिया सिंदूर लेकर उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। इसके बाद उस सिंदूर को हनुमान जी के मंदिर में जाकर किसी पुजारी को दें। अगर मंदिर में पुजारी ना भी हो तो आप खुद हनुमान जी को वो सिंदूर लगा दें। इससे आपको बल, बुद्धि की प्राप्ति जरूर होगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मीन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment