1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बन रहा है खास नक्षत्र, भोलेबाबा के साथ-साथ राशिनुसार मां लक्ष्मी की पूजा करने नहीं होगी धन धान्य की कमी

बन रहा है खास नक्षत्र, भोलेबाबा के साथ-साथ राशिनुसार मां लक्ष्मी की पूजा करने नहीं होगी धन धान्य की कमी

ऐसे में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु के निमित्त कुछ खास उपाय करने से किस राशि को कौन सा शुभ फल मिल सकता है इस बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 18, 2019 9:53 IST
goddess laxmi and vishnu- India TV
goddess laxmi and vishnu

धर्म डेस्क: श्रावण कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि और गुरूवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज सुबह 4 बजकर 52 मिनट पर शुरू हुई और आज पूरा दिन, पूरी रात रहने के बाद शुक्रवार सुबह यानि कि कल 6 बजकर 55 मिनट पर खत्म होगी। इसके साथ ही आज श्रवण नक्षत्र भी है। जो 18 जुलाई की रात 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। श्रवण नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है। वहीं आज अशून्य शयन द्वितीया का व्रत भी है। चातुर्मास के चार महीनों के दौरान हर महीने के कृष्ण पक्ष की द्वितिया को यह व्रत बेहद विशेष होता है। विष्णुधर्मोत्तर के पृष्ठ- 71, मत्स्य पुराण के पृष्ठ- 2 से 20 तक, पद्मपुराण के पृष्ठ-24, और विष्णुपुराण के पृष्ठ- 1 से 19 में अशून्य शयन व्रत का उल्लेख मिलता है। श्रावण मास में ये व्रत 18 जुलाई यानि कि आज है। भाद्रपद महीने में ये 17 अगस्त को, अश्विनी महीने में ये 16 सितंबर को और कार्तिक महीने में 15 अक्टूबर को अशून्य शयन का व्रत होगा।

अशून्य शयन द्वितीया का व्रत सूर्योदय से चंद्रोदय तक का होता है। आज चंद्रोदय रात 08 बजकर 03 मिनट पर होगा। चंद्रोदय के बाद सबसे पहले अक्षत, दही और फलों से चन्द्रमा को अर्घ्य दें और उसके बाद ही व्रत का पारण भी करें। वहीं पारण के बाद अगले दिन यानि तृतीया तिथि को किसी ब्राह्मण को भोजन कराकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। माना जाता है कि पूरे विधि-विधान से अगर ये व्रत किया जाए तो इससे आपके जीवनसाथी पर आने वाली तमाम मुसीबतें टल जाती हैं।

ऐसे में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु के निमित्त कुछ खास उपाय करने से किस राशि को कौन सा शुभ फल मिल सकता है इस बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

ये भी पढ़ें- Sawan 2019: गलती से भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये 7 चीजें, होगा आपका अनिष्ट

मेष राशि

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा झगड़ा रहता है, जिससे आप तनाव में रहते हैं तो आज आप सोते समय अपने सिरहाने 2 कपूर रखें। कल स्नान आदि के बाद उस कपूर को घर की दक्षिण दिशा में जला दें। इससे घर में रोज़ाना होने वाले झगड़े तो खत्म होंगे ही साथ ही आपको मानसिक शांति भी मिलेगी।| वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृष राशि
आपकी नौकरी-व्यापार में धन लाभ और मान सम्मान मिलने का योग बन रहा है। ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए तीर्थ यात्रा या फिर कोई धार्मिक कार्य करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- Sawan 2019: अपने दोस्तों-करीबियों को ऐसे दें सावन की शुभकामनाएं, जीवन में आएंगी ढेरों खुशियां

मिथुन राशि
अगर आप विवाहित हैं तो पुत्र सुख आपको प्राप्त हो सकता है और अगर आप अविवाहित है तो जल्द विवाह की योजना बनाएं क्योंकि विवाह के बाद आपका भाग्य चमकने की पूरी संभावना है। वही उपाय की बात करें तो भगवान विष्णु का नाम लेकर केसर की दाल, चना, गुड़ या गेहूं में से कोई भी चीज़ आप किसी धार्मिक स्थल पर दान करें। इसके अलावा आने वाली अमावस्या यानि 31 जुलाई को खीर बनाकर उसे स्वर्गवासी बुजुर्गों के नाम दान करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कर्क राशि
आपकी जन्मपत्रिका में चंद्रमा सातवें स्थान पर है लिहाज़ा पत्नी सुख से आप पहले से ही धनी हैं। लेकिन आज अशून्य शयन द्वितीया का व्रत आपके दाम्पत्य जीवन को और भी मजबूती देगा। इसलिए आज मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के निमित्त अशून्य शयन का व्रत करें। साथ ही दूध और पानी का दान भी कर सकते हैं। इससे आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि
आज का दिन बेहद ही खास है। ऐसे में अगर आपका दाम्पत्य जीवन कठिनाइयों भरा है, आपका और आपके पार्टनर का बेवजह झगड़ा होता है तो आज एक कटोरी में थोड़ा-सा घिसा हुआ पीला चन्दन लेकर, माँ लक्ष्मी और विष्णु जी को तिलक लगाएं। फिर उसी कटोरी से चन्दन लेकर खुद के और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर भी तिलक लगाएं। इस उपाय के करने से आपका दाम्पत्य जीवन मजबूत बना रहेगा। और आपके सभी विवाद भी खत्म हो जाएंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कन्या राशि
आज का दिन बेहद ही शुभ और विशेष है। आज तुलसी की सात पत्तियां लें, उन पर चीनी का बताशा रखकर विष्णु जी को अर्पित करें। इस उपाय को करने से आप और आपके पार्टनर के बीच प्यार सदैव बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

तुला राशि
अगर आज आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा हासिल करना चाहते हैं तो भगवान लक्ष्मीनारायण के चित्र या मूर्ति पर पीपल के पत्तों की माला चढ़ाएं। इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति और दोनों की कृपा ज़रूर हासिल होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
पत्नी के साथ अपने रिश्ते मधुर बनाने के लिए आपको आज भगवान विष्णु के माधव नाम का स्मरण करना चाहिए। आप आज ऊं माधवाय नमः का जाप करें। आपको सफलता ज़रूर मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी हो तो आज ये उपाय आपको करना होगा। आप एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल के दाने लेकर एक सौभाग्य पोटली बनाएं, इस पोटली को श्री विष्णु पूजा के समय भगवान के पास रखें। जब पूजा संपन्न हो जाए तो इस सौभाग्य पोटली को उठाकर अपने घर के मन्दिर में रख दें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मकर राशि
अगर आप अपने मान-सम्मान और वैभव में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज सुबह स्नान आदि के बाद मीठी पूरियों का चूरमा बनाकर पक्षियों को खिलाएं। इसके साथ ही एक मिट्टी के बर्तन में पक्षियों के लिए पानी भरकर रखें। यह उपाय काफी कारगर साबित होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी का व्यवहार अपने प्रति नरम रखना चाहते हैं, तो आज एक मौली लेकर भगवान श्री हरि की तस्वीर के पास रख दें और आसन बिछाकर लक्ष्मीनारायण के इस मंत्र का जाप करें। ये मंत्र है-
‘ऊँ नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय।‘ इस मंत्र का 21 बार जाप करें। जब मंत्र का जाप पूरा हो जाए तो उस भगवान के पास रखी मौली में से 2 धागे निकाल लीजिए। एक धागा अपने दाएं हाथ की अनामिका उंगली में तो दूसरा धागा अपने पार्टनर के बायें हाथ की अनामिका में बांध दीजिए। आज पूरा दिन आप दोनों को ये धागा बांधे रखना है और कल उसे निकालकर तुलसी के पौधे के नीचे रख आएं। यकीन मानिए ये उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
मीन राशि वालों अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में विश्वास बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने जीवनसाथी के साथ तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें। साथ ही लक्ष्मी जी को खोये की मिठाई का भोग लगाएं और नमन करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment