1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 9 अक्टूबर को बन रहा है विशेष संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

9 अक्टूबर को बन रहा है विशेष संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

आज दोपहर 12:05 तक रहेगा। ये योग मंगल से जुड़े कुछ खास उपाय करने के लिये, कर्ज से मुक्ति पाने के लिये, अपने दाम्पत्य संबंधों की ऊर्जा को बनाये रखने के लिये और अपने विशेष कार्यों में लाभ पाने के लिये बहुत ही शुभ समय है। जानें इन उपायों के बारें में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Oct 2018, 12:08 PM IST]
sarvapitri amavasya - India TV
sarvapitri amavasya

धर्म डेस्क: आज आश्विन महीने की अमावस्या और मंगलवार का दिन है मंगलवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अतः आज भौमवती अमावस्या है। साथ ही आज गजच्छाया योग भी है। दरअसल आज मंगलवार के दिन अमावस्या तिथि के साथ ही हस्त नक्षत्र भी है और इस स्थिति को गजच्छाया योग कहते हैं। ये योग कभी-कभी ही बनता है।

आपको बता दूं ये योग आज दोपहर 12:05 तक रहेगा। ये योग मंगल से जुड़े कुछ खास उपाय करने के लिये, कर्ज से मुक्ति पाने के लिये, अपने दाम्पत्य संबंधों की ऊर्जा को बनाये रखने के लिये और अपने विशेष कार्यों में लाभ पाने के लिये बहुत ही शुभ समय है। अतः आज गजच्छाया योग में भौमवती अमावस्या के दिन मंगल के शुभ फल पाने के लिये आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार पर कभी किसी प्रकार की समस्या ना आये, तो आज के दिन आप हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी लाकर, यानी जिस भी जगह पर हाथी चला हो, उस जगह की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर अपने घर में संभालकर रखें और जब कभी आपके घर में कोई शुभ काम हो तो उस मिट्टी से अपने और अपने परिवार वालों के माथे पर तिलक करें। इससे आपके परिवार पर कभी किसी प्रकार की समस्या नहीं आयेगी और सबके जीवन में उन्नति अपनी जगह बनाएगी। (सर्वपितृ अमावस्या 2018: आज करें सभी पितरों के लिये श्राद्ध, जानें श्राद्ध कर्म का शुभ मुहूर्त )
  • अगर आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन एक साफ-सुथरे लोटे में जल भरकर हनुमान जी के सामने रखें। साथ ही चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद ऋग्वेद 8,44,20, यानी कांड आठ, 44 वां सूक्त और 20 वीं ऋचा से ली गई इस पंक्ति का 108 बार जाप कीजिये। पंक्ति इस प्रकार है-‘अग्ने सख्यं वृणीमहे’। इस प्रकार जाप पूरा हो जाने के बाद उस लोटे के जल को पेड़-पौधों में डाल दें और दीपक को घर में इस्तेमाल कर लें। ऐसा करने से मंगल से आपकी मित्रता बढ़ेगी और आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा। (भूलकर भी श्राद्ध के आखिरी 2 दिन न करें ये काम, आपको पितृगण हो जाएंगे नाराज )
  • अगर आप बिजनेस में हर तरह का लाभ पाना चाहते हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को अच्छा करना चाहते हैं, तो आज के दिन आप उस जगह की मिट्टी लाइये, जहां पर हाथी रहता हो या जिस भी जगह पर हाथी चला हो। उस मिट्टी को लाकर अपने घर के ईशान कोण में, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। अब उस मिट्टी में थोड़ा-सा शहद, थोड़ा-गंगाजल मिलाकर पानी की सहायता से उसे गीला कर लें और जमीन में अच्छे से एक वर्गाकार आकृति में मिट्टी को फैला दें। अब उस मिट्टी पर अनार की कलम से या आम की लकड़ी से मंगल का यंत्र बनाये। मंगल यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं। ठीक ऐसा ही मंगल यंत्र आपको उस मिट्टी पर बनाना है। यंत्र बनाने के बाद उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें और मंगल के इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। मंत्र जाप के बाद सारी चीज़ों को यथा स्थिति रखा रहने दीजिये। अगले दिन मंगल यंत्र पर रखी पूजा सामग्री और थोड़ी-थोड़ी ऊपर-ऊपर से मिट्टी निकालकर अलग कर लें और साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। बाकी बची मिट्टी को उठाकर अपने पास संभालकर रख लें और उससे रोज़ अपने माथे पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से आप बिजनेस में हर तरह का लाभ पा सकते हैं और परिवार की अच्छी आर्थिक स्थिति सुनिश्चित कर सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: sarvapitri amavasya 2018 or shradh amavasya do these measure for money and luck:"9 अक्टूबर को बन रहा है विशेष संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय
Write a comment