1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Sankashti Chaturthi: गणेश चतुर्थी के दिन राशिनुसार करें खास उपाय और करें इच्छा पूरी

Sankashti Chaturthi: गणेश चतुर्थी के दिन राशिनुसार करें खास उपाय और करें इच्छा पूरी

संकष्ठी चतुर्थी का दिन विभिन्ना कामों में सफलता के ोेलिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 19, 2019 18:15 IST
Lord Ganesha- India TV
Lord Ganesha

धर्म डेस्क: गुरुवार को शाम 3 बजकर 49 मिनट तक  उत्तराषाढा नक्षत्र रहेगा| उत्तराषाढ़ा नक्षत्र तो शुभ नक्षत्रों की श्रेणी में आता ही है साथ ही इन्द्र योग भी है यदि कोई राज्य पक्ष का कार्य रुका हो तो उसे आज इस योग में पूरा करने का प्रयास करेंगे तो अवश्य पूर्ण होगा। वहीं तृतीया तिथि शाम 05 बजकर 9 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी। आपको यहां बता दें कि हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश की पूजा के लिए विहित होती है और हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी और कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। अतः आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी है। आज के दिन श्री गणेश की पूजा–अर्चना करनी चाहिए।

मिथुन राशि में हो रहा है ये बड़ा फेरबदल, जानें बाकी राशियों का कैसा गुजरेगा ये सप्ताह

इस दिन विभिन्न राशि वालों को विशेष शुभ फलों की प्राप्ति के लिए , राजनीति के क्षेत्र में अपने आपको पॉवरफुल बनाये रखने के लिए ,अपने बिजनेस की गति को बनाये रखने के लिये,जमीन जायदाद के मामले का जल्द ही निपटारा करने के लिए, कोशिशों का पॉजिटिव रिजल्ट पाने के लिए, लवमेट के साथ रिश्ते में सुधार के लिए, अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए,नौकरी में आ रही अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए, दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए, इंटरव्यू या प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिये,जीवन की गति को बनाये रखने के लिये और छोटी-छोटी खुशियों को बटोरकर जीवन में आनन्द भरने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा

ये भी पढ़ें- Sankashti Chaturthi: संकष्ठी चतुर्थी 20 जून को, जानें पूजा विधि, व्रत के साथ महत्व

मेष राशि

अगर आप राजनीति के क्षेत्र में अपने आपको पॉवरफुल बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर श्री गणेश के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- “ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं” ये चार अक्षर का मंत्र है। इसका पुरस्चरण वैसे तो 4 लाख जप है, लेकिन आज के दिन इस मंत्र का केवल 108 बार जाप करने से ही आप राजनीति के क्षेत्र में अपने आपको पॉवर फुल बनाये रखने में कामयाब होंगे। वैसे तो ये उपाय मेष राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

वृष राशि
अगर आप अपने बिजनेस की गति को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेना चाहिए और उस पर एक मौली यानि कलावा बांधना चाहिए। फिर उस नारियल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति बनी रहेगी। वैसे तो ये उपाय वृष राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 15 जून को सूर्य कर चुका है मिथुन राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों की जिंदगी में पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव

मिथुन राशि
अगर आपका कोई जमीन जायदाद का मामला फंसा हुआ है, तो उसका निपटारा करने के लिये आज के दिन आपको संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए, लेकिन अगर आप पाठ न कर पायें तो इंटरनेट पर उसका ऑडियो भी सुन सकते हैं। आज के दिन संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करने या सुनने से आपके जमीन जायदाद के मामले का जल्द ही निपटारा होगा। वैसे तो ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिए खास है,लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आपको अपने किसी काम में बार-बार कोशिशें करने पर भी हर बार असफलता ही हाथ लग रही है तो इस सिचुएशन को ठीक करने के लिये आज के दिन आपको गणेश जी की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठना चाहिए और उनके मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- “ऊं गं गणपतये नमः”आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपको अपनी कोशिशों का पॉजिटिव रिजल्ट जल्द ही मिलेगा। वैसे तो ये उपाय कर्क राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

सिंह राशि
अगर लवमेट के साथ आपका रिश्ता ठीक नहीं चल रहा है तो उसे फिर से सुधारने के लिये आज के दिन आप एक कोरा कागज लीजिये और उस पर सिन्दूर की मदद से अपने लवमेट का नाम लिखिये। अब उस कागज को मोड़कर गणेश जी के मन्दिर में रख आयें और साथ ही वहां पर धूप जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके रिश्ते में जल्द ही सुधार आयेगा। वैसे तो ये उपाय सिंह राशि वालों के लिए खास है,,,, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने आपको तंदरुस्त बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आप अपने वजन के दस प्रतिशत के बराबर हरा चारा लाइये और किसी गऊशाला में या जिस किसी ने अपने घर में गाय पाल रखनी हो, उसके यहां दे दें। आज के दिन गाय को निमित्त चारा देने से आप तंदरुस्त बने रहेंगे। वैसे तो ये उपाय कन्या राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

तुला राशि
अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको विघ्नहर्ता श्री गणेश के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ विघ्नेश्वराय नमः।' आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही है, उससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। वैसे तो ये उपाय तुला राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आपकी नौकरी में किसी प्रकार की अड़चन चल रही है तो आज के दिन आपको भगवान श्री गणेश को हल्दी का तिलक लगाना चाहिए। साथ ही ध्यान रखना चाहिए कि भगवान को तिलक लगाने के लिये अनामिका उंगलीका प्रयोग करना चाहिए। दरअसल हर काम के लिये कुछ चीज़ें तय होती हैं। जैसे मनुष्य को तिलक लगाने के लिये मध्यमा उंगली का प्रयोग करना चाहिए, विजय तिलक के लिये अंगूठे का प्रयोग करना चाहिए, उसी प्रकार देवताओं को तिलक करने के लियेअनामिका उंगली का प्रयोग करना चाहिए। आज के दिन भगवान गणेश को हल्दी का तिलक लगाने से नौकरी में आ रही अड़चनों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। वैसे तो ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को भरपूर सुख से भर देना चाहते हैं तो इसके लिय आज के दिन आप एक पान का पत्ता लीजिये और उसे भगावन गणेश के पास रख दीजिये। अब उस पान के पत्ते पर एक सुपारी का जोड़ा रखिये। फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा-अर्चना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में भरपूर सुख और साथ ही प्यार बना रहेगा। वैसे तो ये उपाय धनु राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

मकर राशि
अगर आप जल्द ही कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैंया कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे हैं तो आज के दिन गणेश पूजा के समय एक कच्चे सूत का धागा लीजिये और उस धागे में सात गांठे लगाइये। पूजा समाप्त होने तक उस धागे को वहीं रखा रहने दीजिये। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उस धागे को वहां से उठाकर या तो अपने सीधे हाथ की कलाई में बांध लीजिये या फिर अपने पर्स में रख लीजिये और जब आपका काम बन जाये तो उस धागे को बहते जल में प्रवाहित कर दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने इंटरव्यू याप्रतियोगी परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी। वैसे तो ये उपाय मकर राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

कुंभ राशि
अपने बच्चों के जीवन की गति को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही उन्हें बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन की गति बनी रहेगी। वैसे तो ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

मीन राशि
छोटी-छोटी खुशियों को बटोरकर जीवन में आनन्द भरने के लिये आज के दिन आप इलायची के कुछ दाने लेकर एक छोटी-सी माला बनाएं और उस माला के बीच एक लाल रंग का फूल भी जरूर लगाएं। अब उस माला को भगवान गणेश को अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से जीवन में छोटी-छोटी खुशियां भी आपको आनन्दित कर देंगी। वैसे तो ये उपाय मीन राशि वालों के लिए खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसे कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment