1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. संकष्टी चतुर्थी: गुरुवार के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, गणेश जी करेंगे हर इच्छा पूरी

संकष्टी चतुर्थी: गुरुवार के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, गणेश जी करेंगे हर इच्छा पूरी

आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। साथ ही आपको बता दूं कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला चतुर्थी या बहुला चौथ के नाम से जाना जाता है। राशिनुसार ये उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2018 16:14 IST
Ganesh Chaturthi- India TV
Ganesh Chaturthi

धर्म डेस्क: आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। साथ ही आपको बता दूं कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला चतुर्थी या बहुला चौथ के नाम से जाना जाता है। निर्णयसिन्धु के पृष्ठ 123 और वर्षकृत्यदीपक के पृष्ठ 67 के अनुसार इस दिन गायों को सम्मानित किया जाता है और पकाया हुआ जौ खाया जाता है। इस दिन को पशु सुरक्षा के रूप में भी देखा जा सकता है। गायों के साथ इस दिन श्री गणेश की पूजा का विधान है, क्योंकि चतुर्थी तिथि के अधिष्ठाता श्री गणेश जी हैं।

आज बहुला चतुर्थी के दिन अपनी संतान की रक्षा के लिये श्री गणेश के निमित्त व्रत किया जाता है और रात को चन्द्रोदय होने पर, चन्द्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है। आपको बता दूं कि चन्द्रोदय आज रात 09:16 पर होगा। बहुला चतुर्थी के दिन गाय से किसी तरह का काम नहीं लेना चाहिए और उसके दूध आदि से बनी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए, बल्कि उनका दान करना चाहिए। आज के दिन गेहूँ और चावल से बनी चीज़ों का सेवन भी वर्जित माना गया है।

ऐसे करें पूजा

बहुला चतुर्थी के दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर श्री गणेश के आगे हाथ जोड़कर व्रत का संकल्प लेना चाहिए। फिर पूरा दिन व्रत करना चाहिए। शाम के समय हाथ, पैर, मुंह धोकर सबसे पहले प्रथम पूज्नीय, विघ्न विनाशक श्री गणेश की पूजा करनी चाहिए। फिर गाय और उसके बछड़े की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद कुछ स्थानों पर श्री गणेश और गाय माता को जौ और सत्तू का भोग लगाया जाता है। बाद में इसी भोग लगे भोजन को ग्रहण करके व्रत खोला जाता है। इस प्रकार पूजा आदि के बाद रात के समय चन्द्रोदय होने पर, चन्द्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। फिर व्रत का पारण करना चाहिए। (Janmashtami Date and Muhurat: जन्माष्टमी का यह है शुभ मुहूर्त और तिथि, इस दिन रखें आप व्रत )

आचार्य इंदु प्रकाश  से जानें राशिनुसार क्या करें उपाय
मेष राशि
अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर धोकर गणेश जी के मन्दिर जाना चाहिए और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आप मन्दिर न जा सके तो अपने घर में ही श्री गणेश की मूर्ति या तस्वीर के आगे प्रणाम करके, उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। साथ ही भगवान को मोदक या पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही है, उससे आप जल्दी ही बाहर निकलने में सफल होंगे। (भूलकर भी इस दिन तोड़े या न बदले कलावा, होगा अशुभ )

वृष राशि
अगर आपका बच्चा स्वास्थ्य कारणों से ज्यादातर परेशान रहता है और अपना काम ठीक से नहीं कर पाता, तो इसके लिये आज के दिन शाम के समय आपको गाय और उसके बछड़े को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होगा और वो अपना काम ठीक से कर पायेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13