1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. संकष्टी चतुर्थी: आज करें श्री गणेश संबंधी ये खास उपाय, पाएं अपार धन-दौलत

संकष्टी चतुर्थी: आज करें श्री गणेश संबंधी ये खास उपाय, पाएं अपार धन-दौलत

आज के दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत, कुमार योग और बुध के पृथ्वी से निकटतम होने की स्थिति में आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इस खास उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 26, 2018 6:27 IST
Lord Ganesha- India TV
Lord Ganesha

धर्म डेस्क: आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। वैसे तो संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को पड़ता है, लेकिन साल में माघ, श्रावण, मार्गशीर्ष और भाद्रपद के महीने में पड़ने वाली संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी के व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन विघ्नविनाशक, संकटनाशक, प्रथम पूजनीय श्री गणेश भगवान के लिये व्रत किया जाता है। भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं। इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है। तो आज के दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत, कुमार योग और बुध के पृथ्वी से निकटतम होने की स्थिति में आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इस खास उपायों के बारें में। (राशिफल 26 नवंबर 2018: इस माह का आखिरी सोमवार इन राशियों के जीवन में ला सकता है संकट, श्री गणेश की करें पूजा )

  • अगर आप किसी के साथ अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने दोस्त को धातु की हरे रंग की कोई चीज़ गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता और भी मजबूत हो जायेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। (Guru Nanak Jayanti Quotes: गुरु नानक के कुछ अनमोल विचार, जो आपके देंगे सही राह)
  • अगर आप अपने बिजनेस में खूब तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन बुध के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में खूब तरक्की होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपनी कोई विशेष इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें लाल सिंदूर अर्पित करें। साथ ही भगवान को गुड़ और घी का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी विशेष इच्छा जरूर पूरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपनी ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - श्री गणेशाय नम:।
  • इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान को गुड़हल के फूल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी ऊर्जा बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

Lord Ganesha

Lord Ganesha

  • अगर आपका कोई मित्र आपसे रूठ गया है, तो उसे फिर से मनाने के लिये आज के दिन एक गोमती चक्र लेकर गणेश मंदिर जाएं और अपने मित्र का ध्यान करते हुए, उसकी रोली और पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद संभव हो तो उस गोमती चक्र को अपने मित्र को दे दें, अन्यथा अपने घर के मन्दिर में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका रूठा मित्र जल्द ही मान जायेगा और फिर से आपके साथ पहले की तरह बात करने लगेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी के बर्तन में हरे साबुत मूंग डालकर मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप कमर दर्द से परेशान रहते हैं, तो आज के दिन विधारा की जड़ का छोटा-सा टुकड़ा लेकर, उसे ताबीज में डालकर अपनी कमर पर बांध लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कमर दर्द संबंधी समस्याओं से जल्द ही राहत मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश भगवान के आगे कपूर जलाकर उनके इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है  ऊँ गं गणपतये नमः। आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका भविष्य उज्जवल होगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप किसी काम को बार-बार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी उस काम में आपको सफलता नहीं मिल पाती है, तो आज के दिन आपको किसी कन्या का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए और उसे कुछ भेंट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कामों में सफलता जरूर प्राप्त होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment