1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 20 अगस्त को रक्षा पंचमी, जो बहनें रक्षाबंधन को नहीं बांध पाईं राखी उनके लिए ये दिन शुभ

20 अगस्त को रक्षा पंचमी, जो बहनें रक्षाबंधन को नहीं बांध पाईं राखी उनके लिए ये दिन शुभ

ऐसा माना जाता है कि जो भाई या बहन रक्षाबंधन के दिन रक्षासूत्र बंधवाने में असमर्थ रहे हो, वो रक्षा पंचमी के दिन राखी बंधवा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 19, 2019 15:00 IST
Raksha Panchami- India TV
Raksha Panchami

Raksha Panchami 2019: भाई-बहन का पावन त्योहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) 15 अगस्त को मनाया गया था। इस दिन बहने बड़े ही प्यार के साथ भाईयों को राखी बांध कर रक्षा का वचन लेती हैं। कई बार होता है किसी कारणवश या फिर किसी समस्या के कारण बहन भाई को राखी नहीं बांध पाती है।

हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी को रक्षा पंचमी होती है जिसे शांति पंचमी भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भाई या बहन रक्षाबंधन के दिन रक्षासूत्र बंधवाने में असमर्थ रहे हो, वो रक्षा पंचमी के दिन राखी बंधवा सकते हैं।

Janmashtami 2019: इस साल कब है जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्त ? जानिए तारीख और महत्व

भगवद्गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है - ‘मयि सर्वमिदं प्रोतं सूत्रे मणिगणा इव’ यानि ‘सूत्र’ न बिखरने का प्रतीक है क्योंकि सूत्र बिखरे हुए मोतियों को अपने में पिरोकर एक माला के रूप में उन्हें एक करता है और माला के सूत्र की ही तरह रक्षासूत्र भी रिश्तों को जोड़ने का काम करता है।

रक्षा पंचमी के दिन गणपति जी के हरिद्रा रूप का पूजन करने का विधान है और इनकी पूजा दूर्वा और सरसों से की जाती है। माना जाता है कि हरिद्रा रूपी गणेश जी की विधि विधान से पूजा करने से शत्रु पर काबू पाया जा सकता है। हरिद्रा का अर्थ होता है हल्दी। जिसका इस्तेमाल हिंदू संस्कृति में सभी शुभ व मंगल कार्यों में किया जाता है। हल्दी सुख-सौभाग्य देने वाली है तो साथ ही कई रोगों का भी नाथ करती है। ठीक उसी तरह हरिद्रा गणपति की पूजा से जीवन में सुख समृद्धि व खुशहाली तो आती ही है साथ ही रोगों से छुटकारा भी मिलता है।

Vastu Tips: घर या Plot खरीदते समय जरुर ध्यान रखें ये वास्तु, नहीं होगी कभी पिता-पुत्र में अनबन

भाद्रपद शुरू, इन खास उपायों से मिलेगी गणपति और श्रीकृष्ण की कृपा

Vastu Tips: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो बिजली के इन सामानों को सही जगह पर रखें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment