1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Raksha Bandhan 2018: जानिए कब है रक्षाबंधन, इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी

Raksha Bandhan 2018: जानिए कब है रक्षाबंधन, इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी

ज्योतिष के अनुसार इस बार रक्षाबंधन में राखी बांधने का शुभ मुहूबर्त पूरे 11 घंटे 26 मिनट का है। जिसमें बहन अपने भाई को आराम से राखी बांध सकती है। जानिए मुहूर्त और तिथि के साथ-साथ कैसे बांधे राखी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2018 10:37 IST
Raksha Bandhan 2018- India TV
Image Source : PIXABAY Raksha Bandhan 2018

धर्म डेस्क: सावन मास की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। भाई-बहन का प्यारा सा त्योहार 26 अगस्त 2018, रविवार को है। इस बार कोई भाद्रा नहीं है। जिसके कारण अपने भाईयों को राखी बांध कर लंबी उम्र की प्रार्थना कर सकती है।

ज्योतिष के अनुसार इस बार रक्षाबंधन में राखी बांधने का शुभ मुहूबर्त पूरे 11 घंटे 26 मिनट का है। जिसमें बहन अपने भाई को आराम से राखी बांध सकती है।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

इस बार कोई भाद्रा न होने के कारण बहनें सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 12 मिनट तक राखी बांध सकती है।

ऐसे बांधे राखी
ज्योतिष के अनुसार रक्षाबंधन के दिन थाली सजा कर भाई की आरती उतारनी चाहिए। इसके बाद तिलक और मिठाई खिलाकर राखी इस मंत्र के साथ बांधनी चाहिए।

मंत्र
येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:।
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।

अर्थ
जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली राजा बलि को बांधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुम्हें बांधता हूं। हे रक्षे (राखी), तुम अडिग रहना। अपने रक्षा के संकल्प से कभी भी विचलित मत होना।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment