1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Putrada Ekadash 2019: संतान के लिए उत्तम है ये पुत्रदा एकादशी व्रत, राशिनुसार ये उपाय करना होगा फलदायी

Putrada Ekadash 2019: संतान के लिए उत्तम है ये पुत्रदा एकादशी व्रत, राशिनुसार ये उपाय करना होगा फलदायी

पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहते हैं। इस एकादशी का महत्व पुराणों में भी लिखा है। इस बार यह एकादशी 17 जनवरी, गुरुवार को है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:16 Jan 2019, 7:25 PM IST]
Putrada Ekadash 2019- India TV
Putrada Ekadash 2019

पुत्रदा एकादशी 2019: आज पौष शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। आज पुत्रदा एकादशी व्रत है। आपको बता दें कि सालभर में कुल चौबीस एकादशियां होती है, लेकिन जब अधिकमास या मलमास आता है, तो इनकी संख्या बढ़कर छब्बीस हो जाती है। पुत्रदा एकादशी साल में दो बार आती है - एक श्रावण मास के शुक्ल पक्ष में और दूसरा पौष मास के शुक्ल पक्ष में। हालांकि इन दोनों ही एकादशियों का समान रूप से महत्व है।

जो लोग संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, या जिनकी पहले से संतान है, वो अपने बच्चे का सुनहरा भविष्य चाहते हैं, जीवन में उनकी खूब तरक्की चाहते हैं, उन लोगों के लिये आज पुत्रदा एकादशी का व्रत किसी वरदान से कम नहीं है। अतः आज के दिन आपको इस पुत्रदा एकादशी व्रत का फायदा अवश्य ही उठाना चाहिए और आज के दिन अपनी राशि के अनुसार कौन-से खास उपाय करके आप ये फायदा उठा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या करें उपाय। (राशिफल 17 जनवरी 2019: बन रहा है शुभ योग, इन राशियों को मिलेगा अचानक धन लाभ )

मेष राशि

अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जरूर पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि
अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में सफलता मिलेगी और आपके रिश्तों के बीच सामंजस्य भी बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Putrada Ekadash Vrat on 17 january 2019 do these measure according to zodiac sign by acharya indu prakash for happiness and money: Putrada Ekadash 2019: संतान के लिए उत्तम है ये पुत्रदा एकादशी व्रत, राशिनुसार ये उपाय करना होगा फलदायी
Write a comment
ipl-2019
chunav-manch-march-2019