1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शुक्र प्रदोष व्रत: आज के दिन राशिनुसार ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, होगी हर मनोकामना पूर्ण

आज का दिन बन रहा है विशेष संयोग, लखपति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे, तो किस राशि वालों को आज के दिन कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इस बारें में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:07 Sep 2018, 6:43 AM IST]
Pradosh Vrat- India TV
Pradosh Vrat

धर्म डेस्क: आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है, लेकिन द्वादशी तिथि आज सुबह 09:13 तक ही रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी|  हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है | प्रदोष व्रत के दिनभगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। कहते हैं आज के दिन जो व्यक्ति भगवान शंकर की पूजा करता है और प्रदोष व्रत करता है, वह सभी पापकर्मों से मुक्त होकर पुण्य को प्राप्त करता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है।

किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानी सूर्योदय के बाद शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। हेमाद्रि के व्रत खण्ड-2 में पृष्ठ 18 पर भविष्य पुराण के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह सभी पापों से मुक्त होता है| अतः आज के दिन रात के पहले प्रहर में शिवजी को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए। (राशिफल 7 सितंबर: इन राशि वालों को मिल सकता है गुड न्यूज, सुबह के वक्त करें ये उपाय )

आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे, तो किस राशि वालों को आज के दिन कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इस बारें में।

मेष राशि

किसी मुकदमे में आ रही एक के बाद एक परेशानी से बचने के लिये आज के दिन धतूरे के पत्ते लकेर, उसे पहले साफ पानी से धोएं, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें| आज के दिन ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। (6 सितंबर को शनि हो रहा है मार्गी, इन 7 राशियों के जीवन में आ सकता है भूचाल

वृष राशि
अगर आप अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। साथ ही भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शिवजी से प्रार्थना करें।.. आज के दिन ऐसा करने से आपकी अच्छी सेहत बरकरार रहेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Pradosh vrat date tme subh muhurat on 7 september 2018 do these measure according to zodiac for money and luck: आज का दिन बन रहा है विशेष संयोग, लखपति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय
Write a comment