1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बुध प्रदोष व्रत चमका सकता है आपकी किस्मत, राशिनुसार ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

बुध प्रदोष व्रत चमका सकता है आपकी किस्मत, राशिनुसार ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और बुधवार का दिन है| इसके साथ ही बुधवार को प्रदोष व्रत भी है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 10, 2019 20:05 IST
Pradosh vrat- India TV
Pradosh vrat

धर्म डेस्क: आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और बुधवार का दिन है| इसके साथ ही बुधवार को प्रदोष व्रत भी है। प्रदोष व्रत भगवान शिव के निमित्त किया जाता है। हर महीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। इस तरह ये व्रत महीने में दो बार किया जाता है। अलग अलग वार पर पड़ने वाले प्रदोष की महिमा अलग-अलग है। इस बार प्रदोष व्रत बुधवार के जिन पड़ रहे हैं। इसलिए इसे सौम्यवारा प्रदोष कहा जाएगा।

आज के दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। आज के दिन प्रातः काल में स्नान आदि के बाद सबसे पहले भगवान शिव की बेल पत्र, गंगाजल, अक्षत और धूप-दीप आदि से पूजा की जाती है। फिर संध्या में, यानी प्रदोष काल के समय भी पुनः इसी प्रकार से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। आचार्य इंदु फ्रकाश के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे। जानें किस राशि को करना चाहिए कौन सा उपाय।

मेष राशि

अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के लिए और उनकी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए आज सुबह स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। अगर संभव हो तो शाम के समय भी फिर से स्नान आदि करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर में जाएं और वहां जाकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें।

वृष राशि
अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और एक बेहतर जीवन के लिए आज के दिन आप सुबह स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए प्रार्थना करें।

Onam 2019: ओणम के शुभ अवसर पर करीबियों को भेजें ये शानदार फेसबुक, व्हाट्सएप और तस्वीरें

मिथुन राशि
अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का जाप करें। मंत्र है - 'ॐ नम: शिवाय:'। आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को फूल चढ़ाए। इससे सारी परेशानियों से निजात मिलेगा।

11 सितंबर राशिफल: मेष-मकर राशि के जातकों के जीवन में आएगी बहार, वहीं इन्हें मिलेगा जीवनसाथी का सहयोग

कर्क राशि
अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिए आज प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरुरतमंद में बांट दें।

सिंह राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह शीघ्र उठकर स्नानदि कार्यों से निवृत होकर शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर गाय का दूध अर्पित करें। फिर इसके बाद शिव मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ नम शिवाय। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

कन्या राशि
मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिए और अपने अंदर पॉजिटिव उर्जा की बढ़ोतरी के लिए आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल "ॐ" शब्द का तेज आवाज में गहरी सांस लेकर 11 बार उच्चारण करें।

तुला राशि
अगर आप शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं और मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं तो शत्रुओं को परास्त करने के लिए और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए आज के दिन शिव मन्दिर में जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी के मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ॐ नम: शिवाय ..आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

वृश्चिक राशि
अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिये या आपकी पहले से शादी हो चुकी है, लेकिन उसमें बिल्कुल भी प्यार नहीं है तो शादी में प्यार कायम करने के लिये आज के दिन आपको दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा।

धनु राशि
अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली के बींचो-बीच में घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी।

मकर राशि
अगर आप कर्ज की किश्तों से परेशान हैं तो कर्ज से मुक्ति पाने के लिये और साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और किसी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कर्ज की किश्तों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

कुंभ राशि
अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, तो इससे बचने के लिए आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें। बाद में उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को किसी साफ बहते पानी के स्रोत में प्रवाहित कर आएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और आप स्वयं के अंदर एक नयी उर्जा महसूस करेंगे।

मीन राशि
अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो उस बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिये आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराएं। बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment