1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी के साथ बन रहा है शुभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी के साथ बन रहा है शुभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज निर्जला एकादशी के साथ स्वाती और चित्रा नक्षत्र और रवि योग बन रहा है। जिसके कारण आज कोई भी उपाय करने से दोगुना फायदा मिलेगा। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 13, 2019 6:29 IST
Nirjala ekadashi- India TV
Nirjala ekadashi

धर्म डेस्क: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। आपको बता दूं कि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है। साथ ही इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। इस दिन निर्जला रहकर उपवास करने का विधान है। कहते हैं इस दिन निर्जला रहकर उपवास करने से और भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है, उसे जीवन में किसी प्रकार का कष्ट नहीं होता और साथ ही जीवन में खुशियों की बरसात होती है।

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी के साथ ही सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। इसके अलावा आज के दिन सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा, जबकि उसके बाद आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक स्वाति नक्षत्र रहेगा। कहते हैं कि स्वाति नक्षत्र के दौरान अगर सीप पर बारिश की बूंद पड़ जाए तो सीप भी मोती बन जाता है। तो आज के दिन रवि योग, चित्रा नक्षत्र और स्वाति नक्षत्र के साथ निर्जला एकादशी के संयोग में आप कौनसे खास उपाय करके लाभ उठा सकते हैं। जानें इसके बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बहुत मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में मीठा शरबत भेंट करना चाहिए, साथ ही छोटे बच्चों को भी मीठा शरबत पिलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिए बड़ा ही खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

वृष राशि
अगर बिजनेस के क्षेत्र में आपकी प्रोग्रेस कुछ रूक गई है, तो आज के दिन आपको मन्दिर में मिट्टी का घड़ा या पानी पीने का कोई बर्तन जैसे गिलास आदि दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस के क्षेत्र में आपकी प्रोग्रेस होगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Nirjala Ekadashi 2019: निर्जला एकादशी का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि और जानिए कथा

मिथुन राशि
अगर आप थोड़ी मेहनत में अधिक लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है
ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद श्री विष्णु भगवान को पीले फूल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको थोड़ी मेहनत में भी अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिए विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

 ये भी पढ़ें- Nirjala Ekadashi 2019: निर्जला एकादशी के दिन शाम तक न करें ये काम

कर्क राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपको जीवन में किसी प्रकार का कष्ट न हो, बस खुशियां ही खुशियां हों, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान को तुलसी की माला अर्पित करनी चाहिए। अगर तुलसी की माला अर्पित नहीं कर सकते, तो तुलसीदल अर्पित करें और श्री विष्णु भगवान का आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में किसी प्रकार का कष्ट नहीं होगा और आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।   

सिंह राशि
अगर आप किसी एंट्रेन्स एग्जा़म की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें सफलता पाने के लिए आज के दिन आपको भगवान विष्णु के चरणों में विद्या यंत्र रखकर, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। साथ ही अपने गुरु को मिट्टी की कोई चीज़ भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी एंट्रेन्स एग्जाम की तैयारी अच्छी होगी और आपको उसमें सफलता भी जरूर मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये बड़ा ही खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप ऑफिस में अपनी इमेज मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बेल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही बेल के तने को छूकर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपकी इमेज मजबूत होगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप बच्चों के साथ अपने संबंध ठीक बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की धूप-दीप आदि से पूजा करके उन्हें केसर मिले हुए दूध का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए दूध को प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा अपने बच्चे को दे दें और थोड़ा दूध खुद ग्रहण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से बच्चों के साथ आपके संबंध ठीक बने रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।
 
वृश्चिक राशि
अगर आप स्वास्थ्य की दृष्टि से चुस्त-दुरुस्त बने रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक तौलिया और सवा किलो अनाज लेकर किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से स्वास्थ्य की दृष्टि से आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप अपनी संतान की फाइनेंशियल कंडिशन को स्ट्राँग बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक हाथ वाला पंखा और दो खरबूजे लेकर विष्णु मन्दिर में दान करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की फाइनेंशियल कंडिशन स्ट्राँग होगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं |

मकर राशि
अगर आप जॉब चेंज के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन शाम के समय आपको तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर तुलसी माता से अच्छी जॉब के लिये प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी जॉब मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये बड़ा ही खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान की पूजा के समय पांच पीले रंग की कौड़ियां लेकर भगवान को चढ़ाएं। फिर पूजा के बाद उन कौड़ियों को उठाकर एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आपके आस-पास के लोग आपकी तरक्की को देखकर जलते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही दक्षिणावर्त्ती शंख में जल भरकर, शंख भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी तरक्की से जलने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा और आप लगातार यूं ही तरक्की करते जायेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिए विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment