1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Navratri 2018: नवरात्र में बोएं गए जौ देते है आपके भविष्य में आने वाले संकट और खुशहाली का संकेत, ऐसे जानें

Navratri 2018: नवरात्र में बोएं गए जौ देते है आपके भविष्य में आने वाले संकट और खुशहाली का संकेत, ऐसे जानें

नवरात्र में कलश स्थापना के समय एक चीज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। उसके नीचे बोए गए जौ। जी हां जौ को लेकर हिंदू धर्म में मान्यता है कि इससे भविष्य के बारें में पता चल जाता है। जानें इन संकेतो के बारें में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Oct 2018, 9:31 PM IST]
Navratri 2018- India TV
Navratri 2018

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत अधिक महत्व होता है। हर किसी को मां के आगमन का इंतजार होता है। अब वो इंतजार खत्म, क्योंकि 10 अक्टूबर से नवरात्र शुरु हो रहे है। जो कि 19 अक्टूबर तक चलेगे। नवरात्र में कलश स्थापना कर मां की पूजा अर्चना की जाती है। कलश स्थापना के समय एक चीज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। उसके नीचे बोए गए जौ। जी हां जौ को लेकर हिंदू धर्म में मान्यता है कि इससे भविष्य के बारें में पता चल जाता है। जानें इन संकेतो के बारें में।

इस आर्टिकल में कोई भी बात इंडिया टीवी ने नहीं कही है बल्कि ये हिंदू धर्म में मान्यताएं है। जिसको लेकर ही इसे बनाया गया है। इसे किसी का भी अपमान नहीं किया गया है।

  • अगर जौ का रंग सफेद या फिर हरा रंग होतो समझ लें कि आपका पूरा साल अच्छा जाएगा। यह रंग खुशहाली का होता है।
  • अगर आपको कोई भी अशुभ संकेत मिलें तो मां दुर्गा की आराधना करें। उनसे संबंधी हवन पाठ करें। इससे मां की कृपा आप पर बनी रहेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Navratri date 2018 know these signs of navratri jau or jware pujan in hindi: नवरात्र में बोएं गए जौ देते है आपके भविष्य में आने वाले संकट और खुशहाली का संकेत, ऐसे जानें
Write a comment