1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शुक्रवार के साथ बन रहा है बहुत ही खास नक्षत्र, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

शुक्रवार के साथ बन रहा है बहुत ही खास नक्षत्र, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

जिन बच्चों का जन्म 27 नक्षत्रों में से केवल मूल नक्षत्र में हुआ हो, उनके लिये आज शुभ संयोग है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:03 May 2018, 2:20 PM IST]
Mool nakshtra on 4 may friday - India TV
Mool nakshtra on 4 may friday

धर्म डेस्क: आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और मूल नक्षत्र है। मूल नक्षत्र 6 मूल नक्षत्रों में से एक है। जब मूल नक्षत्र का नाम आता है, तो ज्यादातर लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसा क्या है इन मूल नक्षत्रों में। आज मूल नक्षत्र है और यह नक्षत्र आज रात 10:33 तक रहेगा। ‘प्रश्नव्याकरणांग’ के अनुसार प्रत्येक हिन्दू माह की पूर्णिमा के हिसाब से भी नक्षत्रों का वर्गीकरण किया गया है। फिलहाल ज्येष्ठ मास चल रहा है और ज्येष्ठ मास का विशेष नक्षत्र मूल है। अतः जिन बच्चों का जन्म 27 नक्षत्रों में से केवल मूल नक्षत्र में हुआ हो, उनके लिये आज शुभ संयोग है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

मूल शांति क्या है ?

आपने कई बार बच्चों के जन्म के वक्त सुना होगा कि बच्चा मूलों में हुआ है, इसकी मूल शांति करवानी पड़ेगी, अन्यथा बच्चा भविष्य में आगे चलकर अपने परिवार की परेशानियों का कारण बन सकता है। यह बात बिल्कुल सही है और इसी कारण से मूल शांति करायी जाती है। दरअसल 6 प्रकार के मूल या मूल संज्ञक होते हैं- अश्विनी, आश्लेषा, मघा, ज्येष्ठा, रेवती और मूल। देखिये यहां मूल में एक ‘मूल’ नाम का नक्षत्र भी है। वास्तव में अश्विनी, आश्लेषा, मघा, ज्येष्ठा, रेवती और मूल, इन 6 नक्षत्रों को मूल कहते हैं और जो इस लिस्ट में मूल आता है, वह मूल नक्षत्र है, जिसका पूरा नाम मूलबर्हणी है, लेकिन इस नाम को बोलने में कठिनाई महसूस होने के कारण लोग इसे केवल मूल कह देते हैं। जिन बच्चों का जन्म इन 6 नक्षत्रों में से किसी भी एक नक्षत्र में हुआ हो, उस बच्चे को मूलों में जन्मा हुआ माना जाता है और ऐसे बच्चे की मूल शांति करवाना अनिवार्य होता है।

मेष राशि
अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि के लिये आज के दिन भगवान श्री गणेश की उपासना करें और ‘गं गणपतये नमः’ मंत्र का 21 बार जाप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी भौतिक सुख-सुविधाओं में निश्चित ही वृद्धि होगी। उस धागे को बदल भी सकते हैं। आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्दी ही अपने करियर में सफलता मिलेगी।

वृष राशि
अपने करियर में सफलता पाने के लिये आज के दिन मूल नक्षत्र में अपने दाएं पैर के अंगूठे में एक सफेद रंग का धागा पहनें और उसे पहने रखें। खराब होने पर आप उस धागे को बदल भी सकते हैं।  आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्दी ही अपने करियर में सफलता मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019