1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज बुध कर रहा है वृश्चिक राशि में प्रवेश, 25 दिसंबर तक ये 5 राशियों के जातक रहें संभलकर

आज बुध कर रहा है वृश्चिक राशि में प्रवेश, 25 दिसंबर तक ये 5 राशियों के जातक रहें संभलकर

आज सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में चले जायेंगे और 25 दिसंबर की दोपहर 3 बजकर 45 मिनट तक यही रहेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 05, 2019 9:51 IST
Mercury transit Scorpio- India TV
Mercury transit Scorpio

आज सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में चले जायेंगे और 25 दिसंबर की दोपहर 3 बजकर 45 मिनट तक यही रहेंगे। उसके बाद धनु राशि में प्रवेश करेंगे। बुध के विश्चिक राशि में गोचर से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और उन्हें इसके बुरे फलों से बचने और अच्छे फल सुनिश्चित करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 

बुध आपके जन्म पत्रिका के आठवें स्थान पर गोचर करेंगे, लेकिन बुध आठवें घर में भी जाकर कोई बुरा फल नहीं देंगे। आज के आठवें और नौं दिन आपको आर्थिक हानि होने की आशंका है साथ ही 14 या 15 दिन बाद आपको नितंबो से जुड़ी परेशानी हो सकती है। आगामी 1 महीने में अपनी पूजा का स्थान बदलने का प्रयत्न ना करें तो ही अच्छा रहेगा। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में साबुत मूंग रखकर और उसपर ढ़क्कन लगाकर उस ढ़क्कन को आंटे से सीलबंद करके बहते पानी में बहा दें। 

वृष राशि 
बुध का ये गोचर आपके जन्म पत्रिका के सातवें स्थान पर हो रहा है। बुध का यह गोचर आपके लिए विदेश यात्रा का मार्ग प्रशस्त करनेे वाला होगा। आपकी कलम की ताकत बढ़ेगी और आप दूसरों के लिए बहुत सहायक सिद्ध होंगे। इस बात की भी सम्भावना है कि इस दौरान आप अपने परिवार का भला करेंगे। जिस समय ये गोचर हो रहा है उस समय आपका बुध शुभ है, अशुभ नहीं है। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए 25 दिसंबर तक घर में हरी घास लगाने या हरी घास का कारपेट लगाना अवॉयड करें और इस गोचर के शुभ फल पाने के लिए शनि संबंधी रत्न धारण करके रखें।

Vastu Tips: घर पर लगाए पक्षियों की तस्वीर, सकरात्मक ऊर्जा का होगा निवास 

मिथुन राशि 
बुध का यह गोचर आपकी जन्म पत्रिका के छठे स्थान पर होगा। इस गोचर के समय बुध शुभ स्थिति में है, लेकिन सोया हुआ है, यानी बिना उपाय किये कोई शुभ फल नहीं देगा। 25 दिसंबर तक आप मनमौजी स्वभाव के रहेंगे। आपकी जेब भरी रहेगी, लेकिन आप फकीरी की अलमस्ती इंजॉय करते रहेंगे। अगर आप बोलकर धन कमाते हैं, अध्यापक हैं, तो ये समय आपके लिए राज योग का है, लेकिन सावधान रहने की बात ये है कि अगर आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है, तो बुध का ये गोचर आपको पीड़ा दे सकता है। अभी उपाय बताऊंगा- इस बीच यानी 25 दिसंबर तक उत्तर दिशा कि यात्रा अवॉयड करनी चाहिए। यदि आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है और इस दौरान आपको उत्तर दिशा की यात्रा करनी पड़े तो अपने साथ बुध यंत्र लेकर यात्रा करें। (बुध यंत्र का चित्र) अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में दूध भरकर बिराने में दबायें।

दिसंबर 2019 कैलेंडर: मोक्षदा एकादशी, खरमास, पौष अमावस्या सहित पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार

कर्क राशि 
बुध का ये गोचर आपकी जन्म पत्रिका के पांचवें स्थान पर होगा। पंचम स्थान पर सूर्य के साथ बुध के टेम्पररी बुद्धादित्य योग बनाना एक शुभ लक्षण है, लेकिन इस बीच आपके बच्चे को हकलाहट की तकलीफ हो सकती है। अगर आप स्टूडेंट है, तो इस महीने आप पढ़ाई के अच्छे टयूशन लेंगे, अगर आप विवाहित है, तो आपके एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन हो सकते हैं, थोड़ा संभलकर रहें| बुध के इस गोचर के दौरान आपको यह अलौकिक शक्ति प्राप्त होगी कि- आप मुंह से किसी को कुछ कह देंगे तो उसके साथ वह घटित होगा। लेकिन ध्यान रहे कि- अगर आप दूसरों को अच्छा देंगे तो आगे चलकर आपको तीन गुना अच्छा फल प्राप्त होगा। इस अवसर का उपयोग आप शत्रुओं के नाश के लिए कर सकतें हैं,लेकिन ध्यान रहे आपकी भी तीन गुनी दुर्गति अवश्य होगी। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए ताम्बे का सिक्का सफ़ेद धागे में डालकर गले में धारण करें।

सिंह राशि 
बुध का यह गोचर आपके जन्म पत्रिका के चौथे घर में हो रहा है। इस गोचर के प्रभाव से आपको सरकारी मान-सम्मान मिल सकता है। आपको बुआ और मौसी से लाभ होगा। इस समय आपको अपनी गाड़ी खरीदने का प्रबल योग है। आप क्रय-विक्रय भी कर सकते है। लेकिन माता का विरोध करना और माता से अवांछित व्यवहार आपको हानि पहुंचा सकता है। आपको बहन के धन का दुरुपयोग करने से बचना चाहिए। ऐसी स्थिति आपका कॉन्फिडेंस लेबल कम कर सकता है। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 25 दिसंबर तक नित्य केसर का तिलक करें। 

कन्या राशि 
आपके जन्म पत्रिका के तीसरे घर में बुध का गोचर करेगा। इससे आपकी छवि अच्छी होगी। आपकी वाणी और आपके लेखन से आपकी कृति बढ़ेगी। आपके मित्रों और रिश्तेदारों को आपकी कृपा प्राप्त होगी। आप यदि डॉक्टर है, तो इस बीच आपको कुछ विशेष सफलता प्राप्त होगी। जिससे आगे चलकर आपको कोई बड़ा सम्मान हासिल होगा। अतः इस दौरान बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपने घर में चौड़े पत्ते वाला वृक्ष ना लगायें और तोते को चूरी खिलाएं।

तुला राशि 
बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। आपकी छवि एक मेहनती व कुशल वक्ता की बनेगी। आपको संतान सुख पाने में भी परेशानी हो सकती है। आपको ससुराल पक्ष से हर संभव सहायता मिलती रहेगी। जुआ या सट्टे जैसे कार्यों में हानि होने की सम्भावना है। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 25 दिसंबर तक नित्य फिटकरी से दांत साफ करें तथा धर्म स्थान पर दूध और चावल का दान करें। 

वृश्चिक राशि 
बुध के इस गोचर से 25 दिसंबर तक आपको पैसों की कमी नहीं होगी। बल्कि आपके धन में वृद्धि ही वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुश रहेंगे और सुख से समय व्यतीत करेंगे । साथ ही करियर में भी आपको लाभ मिलेगा । आप कल्पनाशीलहोंगे। आपके मुंह से निकली हुई बात लोगों पर असर पड़ेगा। आप अपने सामर्थ्य और कला से हर व्यक्ति को अपने तरफ आकर्षित करेंगे। इस गोचर के दौरान आप मधुरभाषी एवं विनोदप्रिय होंगे। बुध के अच्छे प्रभाव से आपकी मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी। शत्रुओं के बीच भी आप सुरक्षित रहेंगे। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए धर्म-कर्म का कार्य करते रहे और घर आये मेहमानों की सेवा जरुर करें। 

धनु राशि 
बुध का यह गोचर आपके लिए मंदा है, लेकिन गनिमत है कि बुध सोया हुआ है। आपको इस दौरान खुब धन-संपत्ति मिलेगी, लेकिन अगर आपने किसी से झूठा वादा किया तो अचानक खर्च भी बढ़ सकता है। सोच विचार कर रणनीति बना कर किया हुआ कार्य आपको निश्चित रूपसे अच्छा फल देगा। आपको पैतृक संपत्ति का लाभ होगा। आपको कोई गुप्त विद्या इस दौरान प्राप्त हो सकती है। इन 20 दिनों में आप बेहद  सतर्क रहकर सफलता पूर्वक ज्ञान और अतीन्द्रिय शक्तियां अर्जित कर सकते है। कभी भी झूठ-मूठ भी लुट गए-लुट गये इस टाइप के शब्दों का प्रयोग न करें अन्यथा सचमुच हानि होगी। अतः इस दौरान बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए बाये हाथ में स्टेनलेस की अंगूठी पहने और मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर जल में प्रवाहित करें।

मकर राशि 
बुध का यह गोचर अगर आपके संतान के विवाह में कोई बाधा आ रही है, तो उसको समाप्त कर विवाह का योग बनाएगा। बुध के कामों जैसे- कलाकारी, चित्र कलाकारी या अध्यापन के कार्यों से लाभ होगा। अगर आपका व्यवसाय विदेश में भी है, तो इस दौरान आपको लाभ होगा। बुध का यह गोचर आपको हुनरमंद भी बनाएगा। अगर आप सरकारी नौकरी में है, तो बुध का यह गोचर आपको लाभ पहुंचाएगा। कानून के कामों में भी आपको लाभ मिलेगा। बुध का यह गोचर आपको शर्मीले स्वभाव का बनाएगा। इस दौरान किसी से दोस्ती ना करें तो ही अच्छा है। पुराने दोस्तों से भी हानि हो सकती है। अतः 25 दिसंबरतक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए ताम्बे का पैसा या चौकोर टुकड़ा सफेद धागे में डालकर गले में धारण करें। 

कुंभ राशि
बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपका जीवनयापन बेहतर तरीके से होगा । कठिन परिस्थिति में भी किस्मत का पूरा- पूरा सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपके पिता की भी तरक्की होगी । इस दौरान आप व्यवहार कुशल बने रहेंगे। बुध के इस गोचर से आप अव्वल दर्जे के खुशामदीद और नीति निपुड होंगे। अगर आप लेखन का कार्य करते है, सम्पादक है या आप ठेकेदार है तो आपको धन लाभ होगा। बुध का यह गोचर आपको समुद्री या विदेश यात्रा कराएगा। इस दौरान आप अनेक प्रकार की विद्यायें अर्जित करेंगे। आप अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों से अपना स्वार्थ सिद्ध करने में सफल होंगे।

बुध का यह गोचर आपके लिए नेक है और आपको शुभ फल देता रहेगा। इस दौरान आप शरारती तथा मतलब परस्त स्वाभाव के होंगें। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए घर में चौड़े पत्तों का पेड़ ना लगायें और मछलियों को अपने भोजन का हिस्सा खिलाएं। 

मीन राशि
बुध आपके नौवें घर में गोचर कर रहा है और अशुभ फल देने के लिए आतुर है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य बनाने में थोडा समय लगेगा। धन-दौलत में भी बरकत होने में वक्त लगेगा। आपको अपने जन्म स्थान से दूर विदेश की यात्रा करनी पड़ सकती है। आप अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले होंगे। अगर आपकी जुबान में तोतलापन है तो आप पर बुध के गोचर का ख़राब असर पड़ेगा। अगर आपके घर में समान जैसे- रेडियो, घडियां यदि ख़राब है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकल दें। इस दौरान आपको धोखेबाजी से कदम-कदम पर मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मकान की सीढियां गिराकर दुबारा ना बनवाएं तथा लोहे की गोली पर लाल रंग करके अपने पास रखे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13