1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मासिक दुर्गाष्टमी: मां दुर्गा की पूजा के लिए विशेष दिन, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामनाएं पूर्ण

मासिक दुर्गाष्टमी: मां दुर्गा की पूजा के लिए विशेष दिन, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामनाएं पूर्ण

आज के दिन जो भी व्यक्ति मां दुर्गा की उपासना करता है, देवी मां की कृपा से उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है और जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान होता है |

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 04, 2019 9:58 IST
masik Durga asthmi - India TV
masik Durga asthmi 

आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और बुधवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज  पूरा दिन पार कर के देर रात 01 बजकर 44 मिनट तक रहेगी। आज हर्षण योग है। हर्षण योग आज दोपहर 2 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। हर्षण यानी हर्ष और हर्ष का मतलब खुशी सेजुड़ा है। इसके अलावा आज मासिक दुर्गाष्टमी व्रत है। जैसे की आप जानते ही है दुर्गाष्टमी व्रत प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। आज के दिन विशेषकर मां दुर्गा की आराधना और व्रत किया जाता है। 

आज के दिन जो भी व्यक्ति मां दुर्गा की उपासना करता है, देवी मां की कृपा से उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है और जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान होता है। अत: आज दुर्गाष्टमी के दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, अपने प्रगति के मार्ग प्रशस्त करने के लिये, अपने सौभाग्य में वृद्धि के लिये और जीवन में चल रही समस्याओं के समाधान के लिये आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

अगर आप बेहतर स्वास्थ्य पाना चाहते हैं, तो आज के दिन माँ दुर्गा को एक कपूर और 6 लौंग अर्पित करें। साथ ही दुर्गा जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है देहि सौभाग्यं आरोग्यं देहि में परमं सुखम्‌। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषोजहि।। 

आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वृष राशि 
अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज के दिन माँ दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - 
सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्य त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।  
आज के दिन ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा और आपके परिवार में खुशहाली आयेगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

घर पर लगाए पक्षियों की तस्वीर, सकरात्मक ऊर्जा का होगा निवास

मिथुन राशि
अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन 5 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उन्हें लाल कपड़े में बांधकर देवी माँ के मंदिर में चढ़ाएं और देवी मां की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद उस लाल कपड़े को उठाकर अपने साथ घर वापस ले आयें और अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

4 दिसंबर राशिफल: मीन राशि वाले लाइफपार्टनर संग कर सकते हैं घूमने की प्लानिंग, जानिए बाकी राशियों का हाल

कर्क राशि
अगर आप अपने पारिवारिक रिश्तों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन माँ दुर्गा के मंदिर जाकर देवी मां को लाल पुष्प अर्पित करें। साथ ही कोई अच्छी खुशबू वाली एक इत्र की शीशी भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। ​

सिंह राशि
अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर माँ दुर्गा की विधि पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी माँ को चढ़ाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपकी बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने बच्चों के करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपका बच्चा खूब तरक्की करें, तो आज के दिन माँ दुर्गा जी के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही दुर्गा जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - 
या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।।  
आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों के करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी और वो जीवन में खूब तरक्की करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है, तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में चल रही परेशानी दूर होगी और आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने जीवन में सभी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको माँ दुर्गा को इलायची के दानों और मोटी धागे वाली मिश्री का भोग लगाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

धनु राशि 
अगर आप अपने जीवन में देवी मां की कृपा बनाये रखना चाहते हैं या अपने कामों में परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको किसी छोटी कन्या में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए आशीर्वाद लेना चाहिए और उसको भेंट स्वरूप कुछ न कुछ देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में देवी मां की कृपा बनी रहेगी और आपको अपने कामों में परिवार का सहयोग मिलता रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मकर राशि
अगर आप अपने जीवन में धन की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन देवी दुर्गा के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है -
सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वित:।
मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशय:।। 

आज के दिन इस मंत्र का पांच बार जप करें और जप करने के बाद देवी माँ के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें।आज के दिन ऐसा करने से जीवन में आपको खूब धन की प्राप्ति होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कुंभ राशि
अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद दुर्गा जी की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही देवी मां को हलवे और उबले हुए चने का भोग लगाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मीन राशि
अगर आप अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन दो गोमती चक्र लेकर दुर्गा जी के मंदिर में चढ़ाएं और देवी माँ का आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13