1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मार्गशीर्ष अमावस्या 2018: करें अमावस्या के ये अचूक टोटके, पूरे साल घर पर ही रहेगी मां लक्ष्मी

मार्गशीर्ष अमावस्या 2018: करें अमावस्या के ये अचूक टोटके, पूरे साल घर पर ही रहेगी मां लक्ष्मी

आज के दिन मां दुर्गा की कृपा पाने के अलावा अपने विशेष कार्यों में सफलता पाने के लिये और अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:06 Dec 2018, 10:20 PM IST]
argashirsha amavasya - India TV
argashirsha amavasya

धर्म डेस्क: आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की स्नान-दान की अमावस्या है और शुक्रवार का दिन है। आज अमावस्या के दिन किये जाने वाले श्राद्ध कार्य तो कल के दिन ही किये जा चुके हैं। आज के दिन केवल स्नान-दान का महत्व है। अमावस्या के साथ ही आज पूरा दिन पूरी रात पार करके कल सुबह 06 बजकर 06 मिनट से कुमार योग शुरू होगा। ये योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में सहायक है। इसके अलावा आज पूरा दिन पूरी रात पार करके कल सुबह 06 बजकर 06 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित हैं, जिनमें से ज्येष्ठा 18वां नक्षत्र है। ज्येष्ठा का अर्थ होता है - बड़ा। इसके देवता इंद्रदेव हैं और इसकी राशि वृश्चिक है, जबकि इसका चीड़ के पेड़ से बताया गया है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार जिस नक्षत्र का संबंध जिस भी पेड़ से होता है, उस नक्षत्र में जन्मे लोगों को उस नक्षत्र से संबंधित पेड़ की उपासना जरूर करनी चाहिए। अत: जिनलोगों का जन्म ज्येष्ठा नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन चीड़ के पेड़ की पूजा करनी चाहिए और उसे नमस्कार करना चाहिए। इसके अलावा भी ज्येष्ठा नक्षत्र से जुड़ी कुछ और बातें आपको बता दूं - ज्येष्ठा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह तावीज को माना जाता है, जो कि सुरक्षा के साथ जोड़कर देखा जाता है। इसके अलावा ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं और बुध के नक्षत्रों में मां दुर्गा की उपासना करना शुभ फलदायी होता है। अतः आज के दिन मां दुर्गा की कृपा पाने के अलावा अपने विशेष कार्यों में सफलता पाने के लिये और अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। (जानें कब है मार्गशीर्ष अमावस्या, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और महत्व )

  • अगर आप अपने जीवन में गति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने हाथ में फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर बुध के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में गति बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके बनते हुए काम अचानक से बिगड़ जाते हैं और सफलता से कुछ ही कदम पहले आप असफल हो जाते हैं, तो ऐसे में आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें साबुत मूंग की दाल भरकर, उस पर ढक्कन लगाकर मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके सारे काम बनेंगे और आपको सफलता मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। ('केदारनाथ' रिलीज होने से पहले ही सारा अली खान का यह लुक हो रहा है वायरल, देखें तस्वीरें )
  • अगर आपको लगता है कि आपकी सोचने-समझने की शक्ति कुछ कमजोर पड़ गई है। कोई भी फैसला लेने में आपको बहुत वक्त लगता है और आपका ध्यान भी बार-बार भटक जाता है, तो ऐसे में आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद माँ दुर्गा को लाल फूल अर्पित करें और सवा किलो मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर देवी के चरणों में अर्पित कर दें| आज के दिन ऐसा करने से आपकी सोचने-समझने की शक्ति मजबूत होगी, आप अपने काम के प्रति एकाग्र होंगे और सही समय पर सही फैसला लेने में भी समर्थ होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

argashirsha amavasya

argashirsha amavasya

  • अगर आप अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं और उसमें मिठास भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी पेड़ से 7 हरे रंग की पत्तियां लाकर, उन पर साबुत मूंग की थोड़ी-थोड़ी दाल रखकर अपने दोस्त को दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता मजबूत होगा और उसमें मिठास भरेगी।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने खर्चों से परेशान हैं, आपके पास पैसा तो बहुत है, लेकिन किसी न किसी चीज़ में खर्च हो जाता है और आप अपने खर्चों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, तो आज के दिन आपको चीड़ के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। अगर आपको आस-पास चीड़ का पेड़ न मिले तो आप इंटरनेट से पेड़ की फोटो डाउनलोड करके भी नमस्कार कर सकते हैं।  आज के दिन ऐसा करने से आपके खर्चों पर नियंत्रण होगा और आपके जीवन में खुहहाली आयेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके बिजनेस की ग्रोथ नहीं हो पा रही है और आपको लगातार धन की हानि हो रही है, तो आज के दिन आपको किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए और जरूरतमंदों को कुछ दान करना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी पवित्र नदी में स्नान करने न जा पायें, तो घर पर ही पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर स्नान कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की ग्रोथ होगी और आपको धन लाभ होगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Margashirsha amavasya 2018 margashirsha amavasya ke achook totke do these measure for money and luck: मार्गशीर्ष अमावस्या 2018: करें अमावस्या के ये अचूक टोटके, पूरे साल घर पर ही रहेगी मां लक्ष्मी
Write a comment