1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार के साथ बहुत ही खास नक्षत्र, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

मंगलवार के साथ बहुत ही खास नक्षत्र, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

मंगलवार को दुर्गाष्टमी व्रत, मघा नक्षत्र आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है। हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। जानिए राशिनुसार क्या करें उपाय..

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:21 May 2018, 3:11 PM IST]
Magha nakshtra and durga astmi- India TV
Image Source : PTI Magha nakshtra and durga astmi

धर्म डेस्क: मंगलवार को दुर्गाष्टमी व्रत, मघा नक्षत्र आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है। हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना की जाती है। साथ ही आज रात 08:28 से कल पूरा दिन, पूरी रात पार करके, अगले दिन, यानी 24 मई को शाम 07:45 तक सारे काम सिद्ध करने वाला रवि योग रहेगा। इसके अलावा आज रात 08:28 तक मघा नक्षत्र भी रहेगा।

आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। मघा नक्षत्र का अर्थ है- बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि ताकत और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। मघा नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, नलकूप लगवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है। मघा नक्षत्र के स्वामी केतु हैं, जबकि इसके अधिपति देवता पितरों को माना जाता है। इसके अलावा मघा नक्षत्र का संबंध बरगद के पेड़ से बताया गया है और इसके चारों चरण सिंह राशि में आते हैं।

आज के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति के लिये, विदेश जाकर पढ़ाई की इच्छा पूरी करने के लिये, दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ाने के लिये, नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति के लिये, कम्पनी में अपनी धाक जमाने के लिये, धन-सम्पदा में बढ़ोत्तरी करके अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये, करियर में तरक्की पाने के लिये, राजनीति में अच्छा ओहदा पाने के लिये और अपना नाम चमकाने के लिये, पैतृक सम्पत्ति से जुड़ा हुआ मामला सुलझाने के लिये, बिजनेस में बढ़ोतरी के लिये, जीवन में भौतिक सुखों की वृद्धि के लिये, संतान सुख की प्राप्ति के लिये और अपनी संतान की बेहतर तरक्की के लिये, साथ ही अपनी किस्मत का सितारा बुलंद करने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से...

मेष राशि

अगर आप विदेश जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक हैं और आप उसके लिये एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद बरगद के वृक्ष की रोली-चावल से पूजा करें और बाद में बरगद की जड़ में जल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

वृष राशि
अगर आपके दाम्पत्य जीवन में अब पहले जैसी मधुरता नहीं रही और आपका जीवनसाथी आपसे ठीक ढंग से बात नहीं करता, तो अपने दाम्पत्य जीवन में फिर से मधुरता भरने के लिये आज के दिन मघा नक्षत्र में एक मिट्टी के बर्तन में जल भरकर, उसमें थोड़ा-सा कुमकुम डालें। अब जल समेत उस मिट्टी के बर्तन को मन ही मन अपने दाम्पत्य जीवन की बेहतरी के लिये प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ के पास रख दें और चुपचाप घर वापस चले आयें। इससे आपके दाम्पत्य जीवन में धीर-धीरे करके फिर से मधुरता बढ़ने लगेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Magha nakshtra durga astmi on 22 may 2018 do these measure for happiness and money
Write a comment