1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. माघ मास 2019: आज बन रहा है दुर्लभ योग, इन उपायों में से करें कोई 1 तो होगी हर कामना पूरी

माघ मास 2019: आज बन रहा है दुर्लभ योग, इन उपायों में से करें कोई 1 तो होगी हर कामना पूरी

अगर आपकी जन्मपत्रिका में भी केतु ग्रह से संबंधी कोई परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 31, 2019 19:38 IST
Magh mass 2019- India TV
Magh mass 2019

धर्म डेस्क:आज माघ कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है।  इसके अलावा आज रात 09 बजकर 07 मिनट तक मूल नक्षत्र और आज पूरा दिन पार करके अगली सुबह 06 बजकर 18 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। हर्षण योग खुशी प्रदान करने वाला योग है। यहां संयोग की बात ये है कि मूल नक्षत्र और हर्षण योग, दोनों के ही स्वामी छाया ग्रह केतु हैं। अतः आज का दिन केतु संबंधी उपायों के लिये बहुत अच्छा है। अगर आपकी जन्मपत्रिका में भी केतु ग्रह से संबंधी कोई परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

आपको बता दूं कि शास्त्रों में माघ मास की द्वादशी तिथि का बड़ा ही महत्व है। कहा भी गया है -

अहोरात्रेण द्वादश्यां माघ मासे तु माधवम्।
राजसूयम वाप्नोति कुलं चैव समुद्धरेत्।।

अर्थात् माघ मास की द्वादशी तिथि को दिन-रात उपवास करके भगवान माधव की पूजा करने से उपासक को राजसूय यज्ञ का फल प्राप्त होता है और वह अपने कुल का उद्धार करता है। अतः द्वादशी तिथि का बड़ा ही महत्व है। जो लोग जीवन में अपना रुतबा बनाये रखना चाहते हैं या समाज में मान-सम्मान पाना चाहते हैं, उन्हें माघ द्वादशी के दिन उपवास करके तिल से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और तिल का दान करना चाहिए। साथ ही इस दिन तिल खाने और तिल से हवन करने का भी विधान है। अतः आज के दिन आपको इन सब चीज़ों का लाभ जरूर उठाना चाहिए। (1 फरवरी राशिफल: माह के पहले दिन हर्षण योग, मूल नक्षत्र और धनु राशि का चंद्रमा, इन राशियों को मिलेगा विशेष लाभ)

  • अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आपको अपने भांजे या भतीजे को उनका मनपसंद कोई गिफ्ट देना चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर संतान प्राप्ति के लिये प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द ही पूरी होगी। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है। (5 फरवरी को मंगल कर रहा है मेष राशि में प्रवेश, 22 मार्च तक इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर)
  • अगर आप अपने परिवार को हर तरह से समृद्ध देखना चाहते हैं, तो आपको श्री गणेश भगवान की उपासना करनी चाहिए और उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। गणेश जी का मंत्र इस प्रकार है –'ऊं गं गणपत्ये नमः।' आज के दिन ऐसा करने से आपका परिवार हर तरह से समृद्ध रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप डेंटिस्ट का कोर्स कर रहे हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए और विद्या यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आपके मन में हमेशा किसी न किसी काम को लेकर दुविधा बनी रहती है या किसी अनहोनी की आशंका बनी रहती है, तो आज से लेकर अगले 43 दिनों तक आपको सोते समय अपने सिर के पास जल भरकर रखना चाहिए और अगले दिन सुबह उस जल को किसी पेड़ की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपके मन की सारी दुविधाएं दूर होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।

Magh mass 2019

Magh mass 2019

  • अगर आप अपने करियर की उपलब्धि को ऊंचाईयों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को आदरसहित काला कंबल गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके करियर की उपलब्धियां ऊंचाईयों तक पहुंचेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप एक बिजनेसमैन हैं और अपना काम बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन आपको काम बढ़ाने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन आपको अपने भोजन में से एक हिस्सा गाय के लिये, एक हिस्सा कौवे के लिये और एक हिस्सा कुत्ते के लिये जरूर निकालना चाहिए और उन्हें खिलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका काम जरूर बनेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप अपनी दांत संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन आपको केतु के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। केतु का मंत्र इस प्रकार है - ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी दांत संबंधी परेशानी जल्द ही दूर होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी की तरक्की को किसी की नजर लग गई है और वो आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, तो आज के दिन शाम के समय एक पीला नींबू लेकर अपने जीवनसाथी के सिर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर अपने घर से दूर किसी विरान जगह पर फेंक दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को लगी नजर दूर होगी और वो जीवन में खूब तरक्की करेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप जीवन में अपनी खुशियों को सही सलामत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको साल के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही संभव हो तो उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां सही सलामत बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को दूर्वा अर्पित करनी चाहिए। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान में हमेशा बढ़ोतरी होती रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
  • अगर आप अपने पारिवारिक जीवन में आ रही लगातार समस्याओं को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन आपको काले कुत्ते को तिल मिले हुए आटे की रोटी खिलानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आ रही लगातार समस्याओं से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से फलदायी है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley