1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. रथ सप्तमी: आज करें सूर्य संबंधी ये उपाय, मिलेगा हजारों गुना अधिक फल

रथ सप्तमी: आज करें सूर्य संबंधी ये उपाय, मिलेगा हजारों गुना अधिक फल

आज ही के दिन सूर्यदेव ने अपने प्रकाश से पूरे जगत को प्रकाशित किया था। इसी दिन सूर्यदेव सात घोड़ों के रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे। इसीलिए माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी को रथ सप्तमी के नाम से जाना जाता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:11 Feb 2019, 6:30 PM IST]
surya saptami on 12 febuary 2019- India TV
surya saptami on 12 febuary 2019

धर्म डेस्क: आज माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और मंगलवार का दिन है। माघ मास में ऐसी बहुत-सी तिथियां हैं, जो कि शास्त्रों में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि उनमें से एक है। ये तिथि सूर्यदेव से संबंध रखती है। कहते हैं आज ही के दिन सूर्यदेव ने अपने प्रकाश से पूरे जगत को प्रकाशित किया था। इसी दिन सूर्यदेव सात घोड़ों के रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे। इसीलिए माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी को रथ सप्तमी के नाम से जाना जाता है।

कालविवेक के षृष्ठ- 101, हेमाद्रि के पृष्ठ- 624 पर मत्स्यपुराण का उद्धरण देते हुएभी इसका उल्लेख किया गया है कि मन्वन्तर के आरंभ में इसी तिथि पर सूर्यदेव को रथ प्राप्त हुआ था। रथ सप्तमी के अलावा इसे अचला सप्तमी, विधान सप्तमी और आरोग्य सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। वहीं उड़ीसा में आज के दिन चंद्रभागा सप्तमी मनायी जायेगी। आज के दिन मुख्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिये सूर्यदेव की उपासना की जाती है। अतः आज के दिन किस प्रकार सूर्यदेव की उपासना करनी चाहिए। साथ ही आज के दिन किन कार्यों का महत्व है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ। (साप्ताहिक राशिफल 11 से 17 फरवरी: इन राशि वालों के लिए यह सप्ताह है खास, आ सकते हैं शादी के लिए रिश्ते)

हेमाद्रि व्रत खण्ड और भविष्यपुराण के अनुसार आज माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी को उपवास करना चाहिए, साथ ही कनेर के पुष्पों और लाल चन्दन से सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए। वैसे तो शास्त्रों में आज माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी से शुरू करके पूरे एक वर्ष तक सूर्यदेव की पूजा की बात कही गयी है। इसमें पूरे साल को चार-चार महीनों के तीन भागों में बांटकर, हर भाग में विभिन्न नैवेद्य, पुष्प और धूप से भगवान की पूजा करनी चाहिए और अंत में एक रथ के दान की बात भी कही गयी है, जबकि कृत्यरत्नाकर के पृष्ठ- 509, वर्षक्रियाकौमुदी के पृष्ठ- 499 से 502, कृत्यतत्व के पृष्ठ- 459 आदि के अनुसार माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर सूर्योदय के समय किसी नदी या बहते हुए जल में अपने सर पर आक या मदार के पौधे की सात पत्तियां रखकर स्नान करना चाहिए। इसके अलावा अलग से आक की सात पत्तियां, चावल,तिल, दूर्वा, अक्षत और चन्दन लेकर जल में डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए और प्रणाम करना चाहिए। साथ ही सप्तमी तिथि को भी देवी मानकर प्रणाम करना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दूं कि आज के दिन गंगा स्नान का भी बहुत महत्व है। (13 फरवरी को सूर्य कर रहा है कुंभ राशि में प्रवेश, इन राशियों के लिए साबित होगा शुभ )

  • अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ संतान चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गेंहू और गुड़ की खीर बनाकर, अपने जीवनसाथी से स्पर्श कराकर सूर्य भगवान को अर्पित करनी चाहिए और बाद में उसे मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही एक सुंदर, स्वस्थ संतान की प्राप्ति होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायक है।
  • अगर आप अपनी ऊर्जा शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्य यंत्र की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे सूर्यदेव की रोशनी दिखाकर अपने घर में स्थापित करना चाहिए। साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है –ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:।आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही अपनी ऊर्जा शक्ति में इजाफा देखने को मिलेगा। आपको बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके दाम्पत्य जीवन की खुशियों को किसी की नजर ना लगे, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर किसी पवित्र नदी, जलाश्य या तालाब में तिल के तेल का दीपक जलाकर दीप दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन की खुशियों को कभी किसी की नजर नहीं लगेगी। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये बड़ा ही हितकारी है।

surya saptami on 12 febuary 2019

surya saptami on 12 febuary 2019

  • अगर आप स्किन संबंधी किसी परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं या अपने बालों की जड़ों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी पवित्र नदी या तालाब में स्नान करना चाहिए। अगर आप इसमें असमर्थ हों, तो अपने घर में ही पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें, लेकिन ध्यान रहे स्नान से पहले आक या मदार के सात पत्ते लेकर अपने सिर पर कुछ सेकेंड के लिये रखें, फिर उन पत्तों को सिर से हटाकर किसी पवित्र नदी, तालाब या घर में ही गंगाजल मिले पानी से स्नान कर लें। ऐसा करने से आपको स्किन संबंधी परेशानी से छुटकारा मिलेगा और आपके बालों की जड़ें मजबूत होगी। दरअसल आपको बता दूं कि आक या मदार की पत्तियों में कुछ इस तरह के रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में और बालों की मजबूती को बरकरार रखने में हमारी मदद करते हैं। साथ ही सिर के तल को ठंडा रखते हैं। अतः आपको ये उपाय जरूर करना चाहिए। आक या मदार के पत्ते आपको घर के आस-पास कहीं भी बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी है।
  • अगर आप किसी प्रशासनिक सेवा से जुड़े हैं या आप एक राजनेता हैं और आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है, तो आज के दिन आपको सूर्य के प्रभाव वाला 12 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का भय नहीं रहेगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप पिता के साथ प्रेम बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको जल में थोड़ी-सी दूर्वा और थोड़ा-सा चन्दन, संभव हो तो लाल चंदन मिलाकर अपने सिर के समान ऊंचाई सेसूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और सूर्यदेव का मंत्र 11 बार पढ़ना चाहिए। मंत्र है –‘ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।‘ आज के दिन ऐसा करने से पिता के साथ आपका प्रेम बना रहेगा। वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी होगा।
  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 'ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥' इस प्रकार गायत्री मंत्र बोलते हुए सूर्यदेव को मीठा जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करने के बाद उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। आपको बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष लाभकारी होगा।
  • अगर आप अपने करियर को ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु को अचला गिफ्ट करना चाहिए। अचला, यानी गले में डालने वाला कपड़ा। साथ ही अपने गुरु का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका करियर खूब ऊंचाईयों पर जायेगा। वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों को इस उपाय से विशेष लाभ होगा।
इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019