1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Kumbh Mela 2019: कुंभ मेले में अगर खो जाएं आपका बच्चा, तो इनसे करें तुरंत संपर्क

Kumbh Mela 2019: कुंभ मेले में अगर खो जाएं आपका बच्चा, तो इनसे करें तुरंत संपर्क

Kumbh Mela 2019: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi) की संस्था ने कहा कि वह मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से आरंभ हो रहे कुंभ मेले (Kumbh Mela) के दौरान खोने वाले बच्चों को ढूंढने में मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2019 16:53 IST
Kumbh mela 2019- India TV
Image Source : PTI Kumbh mela 2019

Kumbh Mela 2019: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi)  की संस्था ने सोमवार को कहा कि वह मंगलवार से आरंभ हो रहे कुंभ मेले (Kumbh mela) के दौरान खोने वाले बच्चों को ढूंढने में प्रशासन की मदद के लिए अपने स्वयंसेवी तैनात करेगी।

‘कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन’ ( (Kailash Satyarthi Children's Foundation) ने एक बयान में कहा, ‘‘कुंभ में ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे भी बड़ी संख्या में आते है और इन बच्चों पर मानव तस्करी से जुड़े समूहों की नजर रहती है। ऐसे में हम खोने वाले बच्चों को ढूंढने की मदद के लिए अपने स्वयंसेवी तैनात करेंगे।’’

वैसे, बच्चों तथा अन्य लोगों के खोने की स्थिति में उनके ढूंढने में मदद के मकसद से राज्य सरकार एवं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुंभ मेले में कई जगहों पर खोया-पाया केंद्रो की भी स्थापना भी की है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भी कुंभ के दौरान 14 साल से कम उम्र के बच्चों को ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान' (आरएफआईडी) टैग लगाएगी, ताकि यहां भीड़ में खोने वाले बच्चों का पता लगाया जा सके.

उत्तर प्रदेश पुलिस भी कुंभ के दौरान 14 साल से कम उम्र के बच्चों को ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान’ (आरएफआईडी) टैग लगाएगी, ताकि यहां भीड़ में खोने वाले बच्चों का पता लगाया जा सके।

Kumbh 2019: पहले शाही स्नान से शुरू हुआ कुंभ 2019, देखिए शानदार तस्वीरें

भारी रश के कारण नहीं खोली गई मां वैष्णो की प्राचीन गुफा, भक्त हुए निराश

Kumbh 2019: ये है कुंभ के 14 अखाड़े, जानें इनका महत्व और इनके बारें में रोचक बातें

Kumbh 2019: सिर्फ 200 रुपए में कर सकते हैं क्रूज से प्रयागराज की सैर, बस करना होगा ये काम

हिन्दू कैलेंडर 2019: इस साल 27 अक्टूबर को दिवाली तो वहीं 20 मार्च को होगा होलिका दहन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment