1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. कोणार्क फेस्टिवल 2019 में रही सैंड आर्ट की धूम, पूरी दुनिया के कलाकार हुए शामिल

कोणार्क फेस्टिवल 2019 में रही सैंड आर्ट की धूम, पूरी दुनिया के कलाकार हुए शामिल

ओडिशा के कोणार्क मंदिर में कोणार्क फेस्टिवल 2019 का भव्य आगाज हुआ। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 02, 2019 19:40 IST
Konark Festival 2019- India TV
Konark Festival 2019

ओडिशा: ओडिशा के कोणार्क मंदिर में सैंड आर्ट इंटरनेशनल फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। यह फेस्टिवल कोणार्क फेस्टिवल 2019 के अंतर्गत हो रहा है। इस फेस्टिवल में शामिल होने  देश विदेश के तमाम कलाकारों ने अपने अपने सैंड आर्ट से हैरान कर दिया। सैंड आर्ट फेस्टिवल में भारत के कोने-कोने से आए कलाकार तो थे ही इसके अलावा यूएसए, आयरलैंड, डेनमार्क, रूस, कनाडा, टोगो और श्रीलंका के कलाकारों ने भी इसमें हिस्सा लिया और अपनी शानदार कलाकृति से लोगों का दिल जीत लिया।

इस बार का ये फेस्टिवल इको-टूरिज्म, संस्कृति, मेलों, महिला सशक्तीकरण और से नो टू प्लास्टिक और विरासत जैसे विषयों पर आधारित है। लोग अपने आर्ट्स में इन विषयों को केंद्र में रखकर आकार दे रहे हैं। 

सिर्फ सैंड आर्रट ही नहीं बल्कि इस महोत्सव में नृत्य का भी भव्य आयोजन हुआ। यहां कथक से लेकर ओडिशी नृत्य कार्यक्रमों का प्रदर्शन हो रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आध्यात्म को बढ़ाकर अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक सौहार्द और भाईचारे का निर्माण करना है।  

Konark Festival 2019

Konark Festival 2019

Konark Festival 2019

Konark Festival 2019

आपको बता दें, ओडिशा के पुरी जिले में चंद्रभागा नदी के किनारे कोणार्क का सूर्य मंदिर स्थित है। इस मंदिर की कल्पना सूर्य के मंदिर के रूप में की गयी है। मंदिर की रचना रथ के आकार की है जिसमें बारह जोड़े बड़े पहिए लगे हैं और और सात घोड़े तेजी इस रथ रूपी मंदिर को खींचते दिख रहे हैं। ये भव्य मंदिर अपनी विशालता, वास्तु और मूर्तिकला के समन्वय के लिये मशहूर है।

Konark Festival 2019

Konark Festival 2019

Related Video
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13