1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार को बन रहा है ज्येष्ठ नक्षत्र, होना चाहते है मालामाल तो राशिनुसार करें ये उपाय

मंगलवार को बन रहा है ज्येष्ठ नक्षत्र, होना चाहते है मालामाल तो राशिनुसार करें ये उपाय

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज के दिन इन सब बातों का ध्यान रखने से आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी। इसके अलावा आज के दिन अपनी बुद्धि का लोहा मनवाने के लिये, व्यापार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि करने के लिये, दाम्पत्य संबंधों की मधुरता को कायम रखने के लिये करें ये उपाय।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:23 Jul 2018, 2:10 PM IST]
jyeshta nakshatra on 24 july 2018 t- India TV
Image Source : FACEBOOK jyeshta nakshatra on 24 july 2018 t

धर्म डेस्क: ज्येष्ठा नक्षत्र आज दोपहर 03:28 तक रहेगा। आकाशमंडल में 27 नक्षत्र स्थित हैं, जिसमें से ज्येष्ठा 18वें नंबर पर आता है। ज्येष्ठा का अर्थ होता है- बड़ा। अतः इस नक्षत्र में किये गये कार्य भी बड़े ही होते हैं। ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं, जबकि इसके अधिपति देवता इन्द्रदेव हैं और इसकी राशि वृश्चिक है। साथ ही ज्येष्ठा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह ताबीज को माना जाता है और चीड़ के पेड़ से इसका संबध बताया जाता है।

जिन लोगों का जन्म ज्येष्ठा नक्षत्र में हुआ हो या जिनके नाम का पहला अक्षर न या य हो, उन लोगों को आज के दिन चीड़ के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी उपासना करनी चाहिए। साथ ही चीड़ की लकड़ियों या उससे बने फर्नीचर या किसी अन्य सामान को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए और न ही किसी उपयोग में लेना चाहिए।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज के दिन इन सब बातों का ध्यान रखने से आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी। इसके अलावा आज के दिन अपनी बुद्धि का लोहा मनवाने के लिये, व्यापार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि करने के लिये, दाम्पत्य संबंधों की मधुरता को कायम रखने के लिये, जीवन को खुशियों से भर देने के लिये, व्यापार की तरक्की को विदेश तक पहुंचाने के लिये, अपने बच्चे को पढ़ा-लिखा कर एक बड़ा आदमी बनाने के लिये, आज के दिन अपने किसी काम में सफलता पाने के लिये, अपने घर के भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करने के लिये और अपने जीवन को नई ऊँचाइयों तक ले जाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए, इसकी भी चर्चा कर लेते हैं।

  • अगर आप सारे जहां में अपनी बुद्धि का या अपनी बौद्धिक क्षमता का लोहा मनवाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको बुध के इस विशेष मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।' आज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से दूसरे लोगों में आपकी बौद्धिक क्षमता का लोहा मनेगा।
  • अगर आप व्यापार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि करना चाहते हैं तो व्यापार में वृद्धि करने के लिये आज के दिन आपको थोड़े से हरे मोटे मूंग लेने चाहिए और उन्हें बहते पानी में प्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी व्यापार में दिन-दुगनी, रात- चौगनी वृद्धि होगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों की मधुरता को कायम रखना चाहते हैं तो संबंधों में मधुरता कायम रखने के लिये आज के दिन आपको हरे रंग की चूड़ियां लेनी चाहिए और दुर्गा मां को भेंट करनी चाहिए। आज के दिन दुर्गा मां को हरे रंग की चूड़ियां अर्पित करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की मधुरता कायम रहेगी।
  • अगर आप अपने जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं तो जीवन को खुशियों से भरने के लिये आज के दिन आपको बांस का पौधा लगाना चाहिए। चाहें अपने घर में या किसी बाग या उपवन में। आज के दिन बांस का पौधा लगाने से आपके घर में खुशियां बनी रहेंगी।

jyeshta nakshatra on 24 july 2018 t

jyeshta nakshatra on 24 july 2018 t

  • अगर आप अपने व्यापार की तरक्की को विदेश तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको एक खाली घड़ा लेना चाहिए और उस पर ढक्कन लगाकर बहते पानी में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही अपने व्यापार में तरक्की के लिये बुधदेव से प्रार्थना करनी चाहिए। इस प्रकार आज के दिन मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर बहते पानी में प्रवाहित करने से आपके व्यापार की तरक्की को विदेश तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकत है।
  • अगर आप अपने बच्चों को पढ़ा-लिखा कर एक बड़ा आदमी बनता देखना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको पेन्ट या ट्राउजर बांधने वाली एक बेल्ट लेनी चाहिए और उसे अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराकर किसी लेखक, पत्रकार या किसी अध्यापक को गिफ्ट करनी चाहिए।  आज के दिन इनमें से किसी भी एक को बेल्ट गिफ्ट करने से आपका बच्चा पढ़- लिखकर एक बड़ा आदमी बनेगा।
  • अगर आप अपने घर के भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो भौतिक सुख- साधनों में बढ़ोतरी करने के लिये आज के दिन आपको बुध के मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।‘
  • मंत्र जाप के साथ ही संभव हो तो चीड़ के पेड़ के नीचे घी का दीपक भी जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर के भौतिक सुख-साधनों में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपने जीवन को नई ऊँचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको एक हरे रंग का धागा लेना चाहिए और अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए अपने दायें हाथ की कलाई पर बांधना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में निश्चित रूप से सफल होंगे।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: मंगलवार को बन रहा है ज्येष्ठ नक्षत्र, होना चाहते है मालामाल तो राशिनुसार करें ये उपाय: Jyeshta nakshatra on 24 july 2018 tuesday do these measure for money and luck
Write a comment