1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Janmashtami 2018: व्रत के दौरान लें ये हेल्दी डाइट, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Janmashtami 2018: व्रत के दौरान लें ये हेल्दी डाइट, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और रविवार का दिन है, लेकिन सप्तमी तिथि आज रात 08:47 तक ही रहेगी, उसके बाद अष्टमी लग जायेगी। चूंकि अष्टमी आज की रात 08:47 पर लगेगी और कल 3 तारीख की शाम 07:20 पर खत्म हो जायेगी। लिहाजा अष्टमी की रात आज ही होगी।​

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:02 Sep 2018, 3:04 PM IST]
healthy diet- India TV
healthy diet

नई दिल्ली: भाद्रपद कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और रविवार का दिन है, लेकिन सप्तमी तिथि आज रात 08:47 तक ही रहेगी, उसके बाद अष्टमी लग जायेगी। चूंकि अष्टमी आज की रात 08:47 पर लगेगी और कल 3 तारीख की शाम 07:20 पर खत्म हो जायेगी। लिहाजा अष्टमी की रात आज ही होगी।​ भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों ने जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार पूरे भारत में जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जा रही है। इस दिन लोग पूरी श्रद्वा और आस्था के साथ भगवान श्रीकृष्ण की अराधना करते हैं। कुछ लोग इस दिन उपवास भी करते हैं, पर ऐसा न हो कि व्रत के चक्कर में आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं। ऐसे में जरूरी है कि व्रत करते समय आप अपनी हेल्थ का भी खास ख्याल रखें। इसके लिए आप हेल्दी डाइट लें और लगातार पानी पीते रहें। आइए जानते हैं कि व्रत में किस चीज का सेवन करें और किन लोगों को यह व्रत नहीं रखना चाहिए।

व्रत रखने से एक दिन पहले हेल्दी फूड को डाइट में शामिल करें। जिससे आपका पेट सही से काम करेगा। अगर आप ऑयली या भारी खाना खाया तो व्रत वाले दिन आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए व्रत से एक दिन पहले बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए।

समय समय पर नींबू पानी, नारियल पानी, ग्रीन टी और छाछ का सेवन करें। यह आफके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे। अगर व्रत के दौरान आपका कुछ मीठा खाने का मन कर रहा हो तो आप गुड़ और शहद का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी मीठा खाने की ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी।

व्रत के दौरान पूरा दिन खूब पानी पीजिये, ऐसा करने से आपका शरीर अच्छे से तर रहता है। आप पूरा दिन एक्टिव रहते हैं और आपमें काम करने की क्षमता बनी रहती है। व्रत में उन फलों का सेवन करें जो ऑक्सीडेंट, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन,विटामिन सी और दूसरे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हो। इनसे आपको एनर्जी मिलती है। आप पूरा दिन बिना कमजोरी महसूस करें दफ्तर का काम कर सकते हैं।

आप चाहे तो व्रत के दौरान दूध से बनी ठंडाई का सेवन कर सकते हैं। ये आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही यह आपके पेट के लिए भी अच्छी होती है। अक्सर लोग व्रत खोलते समय तली चीजों का सेवन करते हैं, ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह सीधा आफकी पाचन क्रिया पर असर डालते हैं। हमेशा व्रत को हल्की चीजों का सेवन कर खोलना चाहिए।

ऐसे लोगों को नहीं रखना चाहिए व्रत

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो या फिर जिनके खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो 
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता हो उन्हें भी व्रत रखने से बचना चाहिए
शुगर के पेशेंट्स को व्रत रखना खतरनाक हो सकता है
दिल के मरीजों को व्रत नहीं करना चाहिए
किडनी से जुड़ी परेशानी वाले लोगों को भी व्रत रखने से बचना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Janmashtami 2018: Some Tips For A Healthy Janmashtami Fast: Janmashtami 2018: व्रत के दौरान लें ये हेल्दी डाइट, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक
Write a comment