1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. वास्तु टिप्स: घर पर इस दिशा में लगाएं तोते कि तस्वीर, फिर देखें चमत्कार

वास्तु टिप्स: घर पर इस दिशा में लगाएं तोते कि तस्वीर, फिर देखें चमत्कार

तोते को प्रेम, वफादारी, लंबी आयु और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। चीनी सभ्यता में भी तोते को शुभ संदेश और दिव्यता का प्रतीक माना जाता है। अगर आपके मन में अपने जीवनसाथी के प्रति अविश्वास की भावना है या आपके बीच किसी भी तरह का मन-मुटाव चल रहा है। जानिए वास्तु के अनुसार तोते की तस्वीर किस दिशा में लगाना होता है फायदेमंद।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:21 May 2018, 1:14 PM IST]
parrot- India TV
parrot

धर्म डेस्क: तोते को प्रेम, वफादारी, लंबी आयु और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। चीनी सभ्यता में भी तोते को शुभ संदेश और दिव्यता का प्रतीक माना जाता है। अगर आपके मन में अपने जीवनसाथी के प्रति अविश्वास की भावना है या आपके बीच किसी भी तरह का मन-मुटाव चल रहा है। जानिए वास्तु के अनुसार तोते की तस्वीर किस दिशा में लगाना होता है फायदेमंद।

रिश्ते में प्यार की कमी है तो अपने शयनकक्ष में तोते के जोड़े की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए। इससे आपके रिश्ते में खुशहाली आयेगी और वह पहले से अधिक मजबूत बनेगा। इसके अलावा व्यापारियों या बिजनेसमैन के लिए भी तोता शुभ होता है। अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान में उत्तर दिशा को दोष मुक्त रखने के लिए इस दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगाएं। इससे आप अपनी बुद्धि और क्षमताओं का व्यापार में पूरा इस्तेमाल कर पाएंगे जो आपके व्यापार के लिये तेजी से उन्नति कराने वाला होगा।

आमतौर पर देखने में आता है कि बच्चे एक बार अगर टीवी के आगे बैठ जायें या खेल में लग जायें तो फिर उन्हें किसी भी चीज़ की सुध-बुध नहीं रहती और कई बच्चे तो बचपन से ही पढ़ाई से जी चुराते हैं। उन्हें बस हमेशा नए-नए खेल और मस्ती करने की सूझती रहती है। ऐसा भी नहीं है कि खेलना नहीं चाहिए, लेकिन पढ़ाई करनी भी जरूरी है। अगर आपका बच्चा भी कुछ इसी स्वभाव का है और वो भी पढ़ाई से जी चुराता है तो आज ही एक तोते का बड़ा-सा पोस्टर या कोई तस्वीर खरीद कर लाएं और बच्चे के कमरे की उत्तर दिशा में उस तस्वीर को लगा दें। उस तस्वीर को देखने से बच्चे के अन्दर पढ़ने की उमंग जागेगी

इस दिशा में तोते की तस्वीर लगाने से बच्चे की पढ़ाई में रुचि तो बढ़ती ही है साथ ही उसकी स्मरण क्षमता में भी इजाफा होता है। वह अपनी क्षमताओं का अच्छे से उपयोग कर पाता है। दरअसल इस दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगाने से उत्तर दिशा का दोष समाप्त होता है।

उत्तर दिशा बुध की दिशा है और बुध आपकी जुबान, आपके व्यवहार, आपके दिमाग और आपकी खूबसूरती का कारक ग्रह है। कुंडली में बुध की स्थिति ही यह तय करती है कि आप कैसा बोलते हैं, कैसा व्यवहार करते हैं, आपका व्यक्तित्व और आपकी बुद्धि कैसी है। जब बुध ग्रह आपसे नाराज़ चल रहा हो तो उत्तर दिशा में भी दोष लग जाता है। क्योंकि उत्तर दिशा बुध की दिशा है और हरा रंग उनका प्रिय रंग माना जाता है इसलिए जिन बच्चों का मन अधिक चंचल रहता है, जो अपनी पढ़ाई में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, उनके कमरे की उत्तर दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगानी चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: How to keep parrot pics at home according to vastu sastra
Write a comment