1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Holika Dahan 2019: होलिका दहन के समय करें ये खास उपाय, मिलेगी सुख-समृद्धि

Holika Dahan 2019: होलिका दहन के समय करें ये खास उपाय, मिलेगी सुख-समृद्धि

Holi 2019: होलिका हदन के दिन  विशेष उपायों से आप दूसरों की बुरी नजर से बच सकते हैं, अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित कर सकते हैं, अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि की वृद्धि कर सकते हैं और दुश्मनों से छुटकारा पा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2019 17:59 IST
Holika Dahan 2019- India TV
Holika Dahan 2019

Holi 2019: 21 मार्च को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि सुबह 10:45 तक ही रहेगी। उसके बाद पूर्णिमा तिथि लग जायेगी। शास्त्रों में फाल्गुन मास की पूर्णिमा बड़ी ही महत्वपूर्ण है। आज बुराई पर अच्छाई का दिन है। आज के दिन होलिका दहन किया जायेगा। वहीं कल के दिन एक-दूसरे को अबीर, गुलाल लगाकर होली का त्योहार खेला जायेगा।

फिलहाल इस दिन किन  विशेष उपायों से आप दूसरों की बुरी नजर से बच सकते हैं, अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित कर सकते हैं, अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि की वृद्धि कर सकते हैं और दुश्मनों से छुटकारा पा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

  • अगर आप परिवार की खुशियों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, सबके चेहरों पर खिलखिलाहट देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको होलिका दहन के समय पत्तों समेत गन्ने को सेंकना चाहिए और उसको परिवार के सब सदस्यों में प्रसाद के रूप में देना चाहिए। साथ ही होलिका दहन के बाद परिवार के सब सदस्यों को गुलाल से तिलक लगाना चाहिए।. आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियों में बढ़ोतरी होगी और सबके चेहरों पर खिलखिलाहट बनी रहेगी बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायक है।
  • अगर आप अपनी तिजोरियों को धन-धान्य से भरे रखना चाहते हैं, तो आज के दिन होलिका पूजन के लिये एक थाली में गेहूं की बालियां, कुछ सिक्के, हल्दी की दो गाठें और बाकी पूजा सामग्री लेकर पूजा के स्थान पर जायें और सबसे पहले होली की विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर थाली में रखी बालियों और सिक्कों की भी पूजा करें। इसके बाद गेहूं की बालियों में से कुछ बालियां और एक हल्दी की गांठ को होली में डाल दें और बाकी बची बालियों, एक हल्दी की गांठ और साथ ही थाली में रखे सिक्कों को अपने साथ घर वापस ले आयें और उन सबको एक
  • पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ये विशेष उपाय करने से आपकी तिजोरियां हमेशा धन-धान्य से भरी रहेंगी। बता दूं कि इस उपाय का फायदा सभी लोग उठा सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायक है।
  • अगर ऑफिस में कुछ दिनों से आपकी अपने सीनियर से नहीं बन रही है, तो आज के दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर, उसे ऊपर की तरफ से काटना चाहिए और उसमें थोड़ा-सा गुड़ और कुछ अलसी के दाने डालकर होली की अग्नि में डालना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में फिर से आपकी अपने बॉस से बनने लगेगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायी है।
  • अगर आप अपने खिलाफ दुश्मनों की चाल से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गोबर के पांच उपलों की माला बनाकर होलिका दहन के समय होली में डालनी चाहिए और दोनों हाथों से होली की अग्नि की गर्माहट लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए कान से पीछे की तरफ ले जाना चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आप दुश्मनों की चाल से बचे रहेंगे। जानकारी के लिये बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायक है।.
  • अगर आप अपने काम में ठीक से ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं, तो आज के दिन आप एक मुट्ठी काले तिल लेकर अपने सिर के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक
  • वाइज़ वारकर होली की आग में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने काम में ठीक से ध्यान लगा पायेंगे। बता दें कि इस उपाय का फायदा सभी राशि वाले लोग उठा सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से लाभदायक है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके घर की सुख-शांति को किसी की नजर लग गई है, तो आज के दिन आपको अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में 21 गोबर के उपलों के ढेर पर होली प्रज्वलित करनी चाहिए और इसके लिये आपको किसी सार्वजनिक स्थान से होली की अग्नि लानी चाहिए, यानी घर के आस-पास मोहल्ले में जो होली जलायी जायेगी, उसकी अग्नि घर पर लानी चाहिए और उस अग्नि से गोबर के उपलों में होली जलानी चाहिए। अगर आपको 21 उपले ना मिले तो उपले के छोटे-छोटे 21 टुकड़े करके उसकी होली जलाएं। इस प्रकार आज के दिन घर पर छोटी-सी होली जलाने से आपके घर की सुख-शांति पर लगी नजर दूर हो जायेगी और सब कुछ फिर से अच्छा हो जायेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायक है।
  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को हर तरह की परेशानी से बचाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर घर के बाहर एक चौमुखा आटे का दीपक जलाना चाहिए और होलिका दहन के समय होली की अग्नि में गेहूं या जौ के दानों के साथ पांच बताशों की आहुति देनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में कभी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष हितकारी है।

Holi 2019: 7 साल बाद होली में बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें शुभ और अशुभ समय

Holi 2019: जानें कब पड़ रही है होली, साथ ही जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

15 मार्च से शुरु हो रहे है खरमास, पूरे 1 माह न करें ये काम नहीं होगा भारी नुकसान

होली रंगोली डिजाइन 2019: होली पर इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं Rangoli Designs

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv