1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Holi 2019: राशि के अनुसार रंग से खेलें होली, होगी हर मनोकामना पूर्ण

Holi 2019: राशि के अनुसार रंग से खेलें होली, होगी हर मनोकामना पूर्ण

Holi 2019: इस बार होली (धुरेड़ी) का त्योहार 21 मार्च, गुरुवार को है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार रंगों को ज्योतिष से भी जोड़ा गया है। जानें राशि के अनुसार आपको किस रंग से होली खेलना चाहिए, जिससे कि शुभ फल प्राप्त हो।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 20, 2019 17:52 IST
Holi 2019- India TV
Holi 2019

Holi 2019: फाल्गुन मास के अंतिम दिन यानी पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है तथा दूसरे दिन रंगों से होली खेली जाती है। इस बार होली (धुरेड़ी) का त्योहार 21 मार्च, गुरुवार को है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार रंगों को ज्योतिष से भी जोड़ा गया है। जानें राशि के अनुसार आपको किस रंग से होली खेलना चाहिए, जिससे कि शुभ फल प्राप्त हो।

मेष राशि: आज के दिन आपको पीले रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे आपके अंदर पॉजिटिव ऊर्जा बनी रहेगी।

वृष राशि: आज के दिन आपको आसमानी रंग के गुलाल में हल्की-सी इत्र की खुशबू मिलाकर होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद आपको कोई रसीली मिठाई खानी चाहिए। साथ ही अपने दोस्तों को भी खिलानी चाहिए। इससे आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

मिथुन राशि: आज के दिन आपको नीले रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलकर नहाने के बाद अपने ईष्ट देव को प्रणाम करना चाहिए। इससे आपका बिजनेस अच्छा चलेगा।

कर्क राशि: आज के दिन आपको केसरिया रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद गुंजिया या खोये से बनी मिठाई खानी चाहिए और दूसरों को भी खिलानी चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सिंह राशि: आज के दिन आपको लाल रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलकर नहाने के बाद गाय को रोटी पर दाल-चावल रखकर खिलाना चाहिए। साथ ही खुद भी परिवार के साथ मिलकर दाल-चावल खाना चाहिए। इससे लोगों पर आपका प्रभाव बना रहेगा।

कन्या राशि: आज के दिन आपको सफेद रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद भगवान को मूंग दाल से बनी किसी मीठी चीज़ का भोग लगाना चाहिए और भोग लगाने के बाद खुद भी प्रसाद के रूप में खाना चाहिए। इससे आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी।

तुला राशि: आज के दिन आपको हरे रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद किसी ब्राह्मण बुजुर्ग महिला को कुछ मीठा भेंट करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे आपके दाम्पत्य संबंध अच्छे रहेंगे।

वृश्चिक राशि: आज के दिन आपको सफेद रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद अपने भाई-बहनों के साथ मिलकर पिस्ता लगी कोई मिठाई खानी चाहिए। इससे आपके कार्य करने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

धनु राशि: आज के दिन आपको ऑरेन्ज कलर के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलकर नहाने के बाद आपको पीले रंग की मिठाई से भगवान को भोग लगाना चाहिए और  भोग लगाने के बाद मिठाई को मन्दिर में दान करना चाहिए। इससे आपके जीवन में सुख बना रहेगा।

मकर राशि: आज के दिन आपको पिस्ता ग्रीन कलर के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद उड़द की दाल से बना कोई पकवान खाना चाहिए और अपने पड़ोसियों को भी खिलाना चाहिए।  इससे आपका हर काम सफल होगा।

कुंभ राशि: आज के दिन आपको ऑफ व्हाइट कलर के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद अपने मस्तक पर हल्दी या चन्दन का तिलक लगाना चाहिए। इससे लोग आपके काम की तारीफ करेंगे।

मीन राशि: आज के दिन आपको लाल रंग के गुलाल से होली खेलनी चाहिए और होली खेलने के बाद अपने गुरु को दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे जीवन के हर क्षेत्र में आपको तरक्की मिलेगी।

Holika Dahan 2019: इस शुभ मुहूर्त में करें होलिका दहन, साथ ही जानें पूजा विधि और पौराणिक कथा

Holi Gujiya Recipe: होली में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट नारियल और बेसन की गुझिया

Holika Dahan 2019: होलिका दहन के बाद उसकी राख लेकर घर की इस दिशा में रख दें, फिर देखें कमाल

Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय

Holi 2019: होली में रंगों के साथ ज्यादा मस्ती हो सकती है जानलेवा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Holi 2019 holi colors according to zodiac sign forhappiness and money: Holi 2019: इस राशि के अनुसार रंग से खेलें होली, होगी हर मनोकामना पूर्ण
Write a comment
ipl-2019