1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर में स्थापित होगी मक्खन से बनी देवी की मूर्ति

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर में स्थापित होगी मक्खन से बनी देवी की मूर्ति

मंदिर के पुजारियों द्वारा 101 बार पवित्र जल से शुद्धिकरण करने के बाद ब्रजेश्वरी देवी की मूर्ति को 'देसी घी' से तैयार किया जा रहा है। इसे दर्शन के लिए मंगलवार सुबह से खोला जाएगा।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:14 Jan 2019, 12:11 PM IST]
कांगरा- India TV
कांगरा

कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के एक प्रसिद्ध मंदिर में सोमवार को 2,500 किलोग्राम मक्खन से बनी देवी की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी शुरू हो गई है। मंदिर की अधिकारी नीलम राणा ने आईएएनएस को बताया कि मंदिर के पुजारियों द्वारा 101 बार पवित्र जल से शुद्धिकरण करने के बाद ब्रजेश्वरी देवी की मूर्ति को 'देसी घी' से तैयार किया जा रहा है। इसे दर्शन के लिए मंगलवार सुबह से खोला जाएगा।

उत्तर भारत के सबसे व्यस्त तीर्थस्थलों में से एक ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के तीर्थयात्री बड़ी संख्या में आते हैं। राणा ने कहा कि मूर्ति को 20 जनवरी को देवी की 'पिंडी' से हटा दिया जाएगा और भक्तों के बीच इसका 'प्रसाद' वितरित किया जाएगा। यह माना जाता है कि मूर्ति का मक्खन पुरानी त्वचा की बीमारियों और जोड़ों के दर्द को ठीक करता है।

एक किंवदंती के अनुसार, जब देवी राक्षसों से लड़ाई के दौरान घायल हो गई थीं, तो मकर संक्रांति पर देवताओं द्वारा उनके घावों का मक्खन से इलाज किया गया था। हर साल मकर संक्रांति पर मक्खन की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी शुरू होती है, जिसे मंदिर में सप्ताह भर चलने वाले त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर में स्थापित होगी मक्खन से बनी देवी की मूर्ति himachal pradesh temple will have makkahn statue of devi
Write a comment