1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 12 सितंबर को बन रहा है दुर्लभ संयोग, मालामाल होने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

12 सितंबर को बन रहा है दुर्लभ संयोग, मालामाल होने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

हस्त नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। अतः हस्त नक्षत्र के दौरान चन्द्रदेव की उपासना की जाती है। साथ ही हस्त नक्षत्र में भगवान शंकर की भी पूजा की जाती है| इसकी राशि कन्या है और इसका संबंध रीठा के पेड़ से बताया गया है|

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:11 Sep 2018, 3:59 PM IST]
Hasta nakshatra on 12 september 2018 - India TV
Hasta nakshatra on 12 september 2018

धर्म डेस्क: आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है। आज हस्त नक्षत्र है। हस्त नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके देर रात 02 बजकर 05 मिनट तक रहेगा। आपको बता दूं आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित होते हैं। उन्हीं में से हस्त तेरहवां नक्षत्र है। इस दौरान किये गये सभी कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है|

हस्त नक्षत्र का अर्थ होता है- हाथ और इसी के अनुसार हस्त नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हमारी हथेली को माना जाता है, जो कि सीधे तौर पर हमारे भाग्य को दर्शाती है। हस्त नक्षत्र हमारे भाग्य को उज्ज्वल करने वाला है| हस्त नक्षत्र को हमारे जीवन में परिश्रम करने की क्षमता, विशेषकर कि हाथ की कला से किये जाने वाले कार्यों के साथ जोड़कर देखा जाता है।

हस्त नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। अतः हस्त नक्षत्र के दौरान चन्द्रदेव की उपासना की जाती है। साथ ही हस्त नक्षत्र में भगवान शंकर की भी पूजा की जाती है| इसकी राशि कन्या है और इसका संबंध रीठा के पेड़ से बताया गया है| (Hartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान )

जिन लोगों का जन्म हस्त नक्षत्र में हुआ हो या जिनके नाम का पहला अक्षर ‘प’, ‘ष’, ‘ण’ और ‘ठ’ हो, उन लोगों को आज के दिन हस्त नक्षत्र के दौरान रीठा के पेड़ या उससे बनी किसी अन्य चीज़ को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए, न ही उनका उपयोग करना चाहिए, अपितु आज के दिन हस्त नक्षत्र में आपको रीठा के पेड़ की उपासना करनी चाहिए, उसको प्रणाम करना चाहिए। इसके अलावा आज के दिन आपको कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश सें ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार विभिन्न राशि वाले लोगों को कौन से उपाय करने चाहिए और साथ ही विशेष फल पाने के लिये आपको क्या करना चाहिए। (Hartalika Teej 2018: 12 सितंबर को हरतालिका तीज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि )

मेष राशि

आज के दिन हस्त नक्षत्र में आप एक चांदी की अंगूठी लेकर अपने दाएं हाथ की उंगली में धारण करें। वहीं जो लोग अपने बैंक बैलेंस को मजबूत करना चाहते हैं, उन्हें आज के दिन एक चांदी की अंगूठी लेकर उसे दूध, दही, गंगाजल और आखिरी में शुद्ध जल से धोकरअपने दाएं हाथ की उंगली में धारण करें। आप चांदी की नयी अंगूठी भी ले सकते हैं और अगर नहीं ले सकते तो अपनी पुरानी अंगूठी के साथ ही ये सारी क्रिया करके उसे धारण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपका बैंक बैलेंस मजबूत बना रहेगा

वृष राशि
आज के दिन हस्त नक्षत्र में आप एक मिट्टी के दीये में 2 कपूर जलाएं। वहीं अगर आप अपना स्ट्रेस दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी के दीये में थोड़ा-सा केसर डालकर 2 कपूर जलाइए और उससे पूरे कमरे में धूप दिखाइए। धूप दिखाने के बाद उसे कमरे के दक्षिण कोने में रख दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्ट्रेस दूरहोगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019