1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Hartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

Hartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

हरतालिका तीज के दिन कोई बी भूल करने से बचना चाहिए। नहीं तो इसका परिणाम बहुत ही बुरा होता है। जानिए व्रत के नियम और कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:11 Sep 2018, 11:24 AM IST]
hartalika teej- India TV
Image Source : YOUTUBE hartalika teej

Hartalika teej vrat 2018 (हरतालिका तीज):  हरतालिका तीज का व्रत बहुत ही कठिन माना जाता है। इस दिन निर्जला व्रत रखने का प्रावधान है। पुराणों में हरतालिका तीज को लेकर कई नियम बताए गए है। जिनका पालन करना बहुत ही जरुरी है।

अगर इस व्रत में कोई भी महिला गलती से भी भूल कर देती है तो उसका फल उन्हें नहीं मिलता है। बल्कि कठोर शाप जरुर मिल जाता है। इसलिए हरतालिका तीज के दिन इन बातों का जरुर रखें ध्यान। जिससे किसी भी तरह की गलती न हो। ( हरतालिका तीज: जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि)

  • इस दिन महिलाओं को गुस्सा करना से बचना चाहिए। इसीलिए अपने गुस्से को कम करने के लिए हाथों में मेंहदी लगाई जाती है।
  • जो महिलाएं इस व्रत को रख रही है। वह रात को सोएं नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के साथ मिलकर भजन कीर्तन करें।
  • इस दिन बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए। वैसे तो उनका अपमान कभी नहीं करना चाहिए। इससे आपको किसी भी काम का फल नहीं मिलता है।
  • हरतालिका तीज का व्रत निर्जला व्रत होता है। इस दिन दूध का सेवन भी नहीं किया जाता है। अगर आपने जानकर बी दूध का सेवन किया तो आपको अगले जन्म में सर्प योनि में जन्म मिलेगा।
  • इस दिन महिलाओं को अपने पति से झगड़ा करना से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलेगा। साथ ही आपका व्रत भगवान शिव और मां पार्वती स्वीकार नहीं करेगें।

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019