1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Hariyali Amavasya: हरियाली अमावस्या के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगी हर मुराद पूरी

Hariyali Amavasya: हरियाली अमावस्या के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगी हर मुराद पूरी

अगर आप अमावस्या की रात कोई उपाय करना चाहते हैं तो आज रात को ही करना होगा। वहीं अगर पितृों के निमित्त कोई खास उपाय यानि श्राद्ध कर्म या तर्पण आपको करना है तो वो कल सुबह गुरु पुष्य नक्षत्र और अमृत सिद्धि योग में कर सकते हैं। आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 31, 2019 10:39 IST
Hariyali amavasy- India TV
Hariyali amavasy

Hariyali Amavasya: आज श्रावण कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और बुधवार का दिन है। आज पुनर्वसु नक्षत्र है। इसके साथ ही आज हरियाली अमावस्या भी है।  आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज चतुर्दशी तिथि सुबह 11 बजकर 58 मिनट तक है इसका मतलब है ये है कि अमावस्या आज 11 बजकर 59 मिनट से शुरू हो जाएगी और कल यानि कि 1 अगस्त को सुबह 8 बजकर 42 मिनट तक रहेगी।

हरियाली अमावस्या के दिन 125 साल बाद ऐसा हो रहा है। जब एक साथ 5 महायोग बन रहे हैं। इन पंच महायोग में पहला हरियाली अमावस्या का शुभ योग, दूसरा सर्वार्थ सिद्धि योग, तीसरा सिद्धि योग, चौथा अमृत सिद्धि योग, पांचवा गुरु पुष्यामृत योग रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार पंच महायोग बनने से इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती सहित अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करने हर तरह की मनोकामना का पूर्ति होती है। 1 अगस्त को गुरु पुष्यामृत शुभ योग करीब 6 घंटे का तक रहेगा। इस योग को बहुत कल्याणकारी और शुभफलदायी माना जाता है।

Hariyali Amavasya: हरियाली अमावस्या पर नक्षत्र के अनुसार एक पौधा लगाने से होगी हर मुराद पूरी, जानें कैसे

इसका मतलब ये है कि अगर आप अमावस्या की रात कोई उपाय करना चाहते हैं तो आज रात को ही करना होगा। वहीं अगर पितृों के निमित्त कोई खास उपाय यानि श्राद्ध कर्म या तर्पण आपको करना है तो वो कल सुबह गुरू पुष्य नक्षत्र और अमृत सिद्धि योग में कर सकते हैं। आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी।

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें हरियाली अमावस्या के दिन आप राशिवार क्या कुछ उपाय कर सकते हैं।

महीने का आखिरी दिन मेष- मिथुन राशि वालों की जिंदगी में आ सकते हैं शुभ संकेत, जानिए इन राशियों का हाल

मेष राशि

अगर घर में कोई रोगी अथवा बीमार सदस्य है तो आप कुछ खास उपाय करके उनकी सेहत में सुधार कर सकते हैं। आपको बीमार व्यक्ति के कपड़ों में से थोड़ा-सा धागा निकालकर, उसे रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बनानी है और एक घी के दीपक में यही बत्ती लगाकार हनुमान जी के मंदिर में जलाना। इससे रोगी की तबीयत में जल्दी सुधार आने लगेगा लेकिन ध्यान रखें कि इस उपाय को लगातार सात दिनों तक करना है।

Vastu Tips: अपने घर पर न लगाएं इन जानवरों और पक्षियों की तस्वीरें, वर्ना होगा भारी नुकसान

वृष राशि
चूंकि ये सावन महीने की अमावस्या है लिहाज़ा इस दिन शिव के निमित्त कुछ खास उपाय भी आपको बेहद शुभ फल दिला सकते हैं। अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच विवाद की स्थिति बार बार पैदा हो रही है। या फिर किसी बात को लेकर कुछ तनाव है तो हरियाली अमावस्या पर आप शिवजी को गुड़ चढ़ाएं।

मिथुन राशि
अगर दुश्मन परेशान कर रहे हैं या फिर अचानक आने वाली विपदाओं को लेकर मन अशांत है तो हरियाली अमावस्या पर काले कुत्ते को कड़वा तेल, यानी कि सरसों का तेल लगी रोटी खिलाएं। आपके मन को शांति मिलेगी और हर भय दूर होगा।

कर्क राशि
हरियाली अमावस्या के दिन आप किसी नदी या तालाब में जाकर मछलियों को गेहूं के आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला आपके पितरों और देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी और दूसरा आपको धन सम्बन्धी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सिंह राशि
अगर कार्यस्थल पर अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहते हैं अथवा चाहते हैं आपके ऑफिस में हर कोई आपकी बात सुने तो शिवलिंग पर बिल्व पत्र अर्पित करें। भगवान शिव से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। आपकी मनोकामना ज़रूर पूरी होगी।

कन्या राशि
जीवन में अस्थिरता का माहौल है और चाहते हैं कि स्थिति अथवा हालात सुधरे तो सावन महीने की अमावस्या पर पूरे आदर के साथ ब्राह्मण देवता को घर पर आमंत्रित कीजिए और उन्हे भोजन कराएं। लेकिन ध्यान रखें भोजन में आपको खीर जरूर बनानी है। साथ ही थोड़ी सी खीर शाम को पीपल के पेड़ के नीचे भी रख दें।

तुला राशि
लंबे वक्त से आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं आज की रात आप एक खास उपाय कर सकते हैं। अमावस्या आज दोपहर 12 बजे से लग जाएगी लिहाज़ा आज की रात एक काले कपड़े में 8 बादाम और 8 काजल की डिबिया बांधकर, उस कपड़े को सिंदूर में रखें। अगली सुबह यानि कि 1 अगस्त की सुबह इस कपड़े को घर के पीछे खाली जगह हो तो वहां फेंक दें या फिर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें।

वृश्चिक राशि
अगर अपने व्यक्तित्व को और निखारना चाहते हैं और चाहते हैं कि हर कोई आपकी पर्सेनिलिटी की तारीफ करें तो हरियाली अमावस्या पर कच्चे दूध और जल से भगवान शिव का अभिषेक करें। आपको उत्तम लाभ मिलेगा।

धनु राशि
अगर आप पितृ दोष से पीड़ित हैं तो आपको शनिदेव पर कड़वा तेल, काले उड़द, काले तिल, लोहा, काला कपड़ा और नीला पुष्प चढ़ाने से काफी फायदा होगा। आपको पितृ दोष से छुटकारा मिलेगा। तो वहीं पीपल के पेड़ में कड़वे तेल यानि सरसों के तेल का दीपक जलाने से भी पितृ देव खुश होते हैं। ये उपाय 1 अगस्त की सुबह करें तो ज्यादा फायदा होगा.... मकर राशि वालों अगर अपने पराक्रम में वृद्धि करना चाहते हैं तो शिवलिंग का दही से अभिषेक आपको करना चाहिए। आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी।

कुंभ राशि
अगर चाहते हैं कि आपके पास धन-संपदा की कभी कोई कमी ना हो तो आपकी तिजोरी धन धान्य से भरी रहे तो हरियाली अमावस्या पर शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें। आपको लाभ होगा।

मीन राशि
विवाह प्रसंग में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिये भी हरियाली अमावस्या पर खास उपाय कर सकते हैं। आपको शिव जी को नारियल का पानी अर्पित करना है। इससे आपको यकीनन फायदा होगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban