1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Hanuman Jayanti 2018: हनुमान जयंती के दिन सिंदूर से ये टोटका खोल सकती है आपकी किस्मत

Hanuman Jayanti 2018: हनुमान जयंती के दिन सिंदूर से ये टोटका खोल सकती है आपकी किस्मत, रातों-रात हो जाएंगे मालामाल

हनुमान जंयती 2018: जिस तरह भगवान को सिंदूर प्रिय है। उसी प्रकार सिंदूर से संबंधित टोटके करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। जानिए ऐसे कौन से टोटके है जो हनुमान जंयती के दिन करना होगा शुभ।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:31 Mar 2018, 10:36 AM IST]
Hanuman Jayanti 2018- India TV
Hanuman Jayanti 2018

धर्म डेस्क: 31 मार्च, शनिवार 2018 चैत्र मास की पूर्णिमा पड़ रही है। ये दिन हनुमान भक्तो के लिए बहुत ही खास है। इस दिन भगवान का जन्म हुआ था। जिसके कारण हनुमान जंयती के रुप में मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार भगवान हनुमान को सिंदूर अतिप्रिय है। उनको प्रिय वस्तुए अर्पण करने से वह अधिक प्रसन्न होते है और आपकी मनचाही इच्छा पूरी कर देते है। भगवान को सिंदूर इतना प्रिय होने के पीछे भी एक रोचक कहानी है। इस कथा के अनुसार एक बार माता सीता अपनी मांग में सिंदूर लगा रही थीं, तो हनुमान जी ने पूछा, ''मां आप अपने मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं।'' इस सवाल को सुनकर माता बोली, 'भगवान रात को दीर्घायु और प्रसन्न रखने के लिए वह लगाती है।'

माता सीता की यह बात सुनकर हनुमान जी सोचने लगे जब जरा से सिंदूर से भगवान दुर्घायु हो जाएगे तो मैं पूरे शरीर में लगा लूं तो वह अजर-अमर हो जाएगे। बस फिर क्या था। उसके बाद से वह अपने पूरे शरीर में सिंदूर लगाने लगे।

जिस तरह भगवान को सिंदूर प्रिय है। उसी प्रकार सिंदूर से संबंधित टोटके करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। जानिए ऐसे कौन से टोटके है जो हनुमान जंयती के दिन करना होगा शुभ।

  • घर के मुख्य द्वार पर सरसो का तेल और सिंदूर का टीका लगाने से कोई भी बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर सकती, वास्तुदोष समाप्त होते हैं। इसके साथ ही मां लक्ष्मी आपके घर में हमेशा वास करती है। इसके साथ ही शनि दोष नहीं लगता है।
  • हनुमान जंयंती के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उन्हें सिंदूर व चमेली का तेल अर्पित करें और अपनी मनोकामना कहें। आपकी जल्द ही मनोकामना पूर्ण होगी।
  • इस दिन हनुमान जी के चरणों का सिंदूर लेकर उससे सफेद कागज पर स्वास्तिक बनाएं। उस कागज को मोड़े नहीं। सदा इस कागज को अपने पास रखें। प्रतिदिन इस कागज को प्रणाम करें। नौकरी से संबंधित कोई भी समस्याओं से आपको निजात मिलेगा।
  • अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है, तो इस दिन और शनिवार वाले दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Hanuman jayanti 2018 do these maseaure totka for money and luck : Hanuman Jayanti 2018: हनुमान जयंती के दिन सिंदूर से ये टोटका खोल सकती है आपकी किस्मत, रातों-रात हो जाएंगे मालामाल
Write a comment