1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. ऐसे बालों वाले लोग होते है सबसे तेज तर्रार, जानें आपके बाल क्या कहते हैं आपके स्वभाव के बारे में

ऐसे बालों वाले लोग होते है सबसे तेज तर्रार, जानें आपके बाल क्या कहते हैं आपके स्वभाव के बारे में

लेकिन हर किसी के बाल अलग अलग तरह होते हैं और बालों की यही संरचना हर व्यक्ति के स्वभाव के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी ज़रूर देती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से बालों के अनुसार कैसा है उस व्यक्ति का स्वभाव।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 09, 2019 7:12 IST
hairs can tell many things about a person - India TV
hairs can tell many things about a person

किसी व्यक्ति की सुंदरता में उसके बाल अहम रोल निभाते हैं, खा तौर से महिलाओं के लिए चेहरे की सुंदरता काफी हद तक सिर के बालों पर निर्भर करती है। लेकिन हर किसी के बाल अलग अलग तरह होते हैं और बालों की यही संरचना हर व्यक्ति के स्वभाव के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी ज़रूर देती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से बालों के अनुसार कैसा है उस व्यक्ति का स्वभाव।

दो मुंहे बाल वाले लोग

आज हम बात करेंगे दो मुंहे बालों की। सामुद्रिक शास्त्र में दो मुंहे बालों को अच्छा नहीं माना गया है। माना जाता है कि दो मुंहे बाल स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को बढ़ाते हैं। यानि जिन लोगों के दो मुंहे बाल होते हैं उन्हे बार-बार कोई ना कोई बीमारी घेर ही लेती है। वहीं माना जाता है कि ऐसे लोग हमेशा दो ऑप्शन के बीच उलझे रहते हैं। और किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचने में इन्हे काफी वक्त लग जाता है।

पतले और मोटे बाल वाले लोग
सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों के बाल पतले व महीन होते हैं वो लोग सामाजिक और दूसरे रचनात्मक कार्यों में ज्यादा सक्रिय रहते हैं। रचनात्मक होने के चलते
हर चीज़ में नयापन खोजते हैं। और कुछ नया क्रिएट करना इन्हे पसंद होता है। स्वभाव से भी ये दयालु प्रवृत्ति के और संवेदनशील होते हैं। लेकिन कभी कभी ये थोड़े संकोची भी प्रतीत होते हैं। वहीं इसके विपरीत मोटे बाल वाले लोग थोड़े अवसरवादी प्रवृत्ति के माने जाते हैं, अपने फायदे का कोई मौका ये हाथ से जाने नहीं देते। वहीं ये लोग अच्छे स्वास्थ्य और उच्च जीवन शक्ति वाले होते हैं।

बहुत ज्यादा और सामान्य संख्या में हो बाल
कुछ लोगों के सिर पर अत्यधिक बाल होते हैं, उनके बाल बहुत ही भारी होते हैं तो वहीं कुछ लोगों के सिर पर बालों की ग्रोथ सामान्य होती है मतलब ना ज्यादा....ना कम। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक ज्यादा बालों वाले लोग थोड़े लालची प्रवृत्ति के होते हैं लेकिन कई  बार ऐसा भी होता है कि लालच के चक्कर में ये लोग अपना कोई बड़ा नुकसान भी कर लेते हैं। वहीं एक के बाद एक काम का प्रेशर अगर इनके ऊपर डाला जाए तो ये थोड़ा परेशान भी हो जाते हैं। वहीं इससे उलट जिनके सिर पर बालों की संख्या सामान्य होती है वो बेहद पॉजीटिव होते हैं। इन लोगों को भले ही जीवन में थोड़ा कम मिले लेकिन ये उतने में ही खुश रहते हैं। ये जीवन का कोई भी फैसला पूरी सूझ बूझ के बाद ही लेते हैं।

घुंघराले और सीधे बाल वाले लोग
कई लोगों के बाल स्ट्रेट ना होकर घुंघराले होते हैं यानि गोल-गोल घूमे हुए रहते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं वो अपने काम को लेकर सकाफी सक्रिय रहते हैं। ये अपना काम पूरी निष्ठा और लग्न के साथ करते हैं। इन्हे मेहनत करना पसंद होता है और अपनी मेहनत के बूते ही ये लोग समाज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब होते हैं। वहीं अगर बात करें स्ट्रेट बालों वाले लोगों के स्वभाव के बारे में तो ऐसे लोगों का स्वभाव काफी सुलझा हुआ रहता है। ये हर बात बेहद समझदारी से करते हैं और अपने इसी स्वभाव के चलते सभी के प्रशंसा भी पाते हैं। इन्हे हर कार्य साफ-सुथरे तरीके से करना पसंद होता है। सामुद्रिक शास्त्र में कल हम बात करेंगे काले बालों वाले लोगों के स्वभाव के बारे में।

घने काले बाल वाले लोग
जिन लोगों के बाल घने काले होते हैं, वो मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होते हैं, यानि इ लोगों की बौद्धिक क्षमता बहुत ज्यादा होती है। साथ ही ये लोग कर्मठ, मेहनती और उच्च जीवन शक्ति वाले होते हैं। इनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। साथ ही इन लोगों की एक और विशेषता ये भी है कि इन्हे जीवन में जो भी मिलता है ये उससे पूरी तरह से संतुष्ट रहते हैं। यानि ये बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी नहीं होते। इसके साथ ही जिनके बाल काले होने के साथ- साथ दिखने में सुंदर भी होते हैं और उनमें सांप की तरह एक लहरीलापन होता है वो लोग स्वभाव से बहुत ही विनम्र, सभ्य, कला प्रेमी और एक सच्चे मित्र साबित होते हैं।

सुनहरे बालों वाले लोग
जिन लोगों के बाल अपने परिवार के बाकी सदस्यों से अलग प्राकृतिक रूप से सुनहरे रंग के होते हैं उन्हे अपने परिवार के साथ तालमेल स्थापित करने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनका स्वभाव परिवार के दूसरे सदस्यों से थोड़ा भिन्न होता है इसीलिए इनका स्वभाव परिवार के बाकी सदस्यों से मेल नहीं खाता। वहीं सुनहरे बाल वाले लोग देखने में भले ही दुबले और कमज़ोर नज़र आएं लेकिन इनमें ज्ञान की कोई कमी नहीं रहती। यानि इनकी बौद्धिक क्षमता बहुत ज्यादा होती है। जिससे ये हर फैसला बेहद सोच समझकर लेते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment