1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी और सोमवार का शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूर्ण

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी और सोमवार का शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूर्ण

आज संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। जो भगवान श्री गणेश के निमित्त किया जाता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 29, 2019 18:06 IST
Ganesha chaturthi- India TV
Ganesha chaturthi

आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और सोमवार का दिन है। आज संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। जो भगवान श्री गणेश के निमित्त किया जाता है। हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी भगवान गणेश को ही पूरी तरह से समर्पित है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है।

आज उत्तरभाद्रपद नक्षत्र भी है। जिसका स्वामी शनि ग्रह है। यानि इस नक्षत्र पर शनि का प्रबल प्रभाव देखा जाता है। उत्तरभाद्रपद नक्षत्र आज शाम 7 बजकर 48 मिनट तक रहेगा। वहीं आज धृति योग भी है जो दोपहर 2 बजकर 43 मिनट तक रहेगा। धृति योग को भूमि पूजन, शिलान्यास के लिए उत्तम माना जाता है। इस योग में रखा गया नींव का पत्थर आजीवन सुख समृद्धि देता है।

19 अगस्त राशिफल: इन राशि वाले जातक के बन सकते हैं बिगड़े काम, जानिए बाकी राशियों का हाल

तो आज बहुला चतुर्थी पर संतान को हर दुख-तकलीफ से दूर रखने के लिए, संतान की खुशहाली के लिए क्या कुछ उपाय किए जा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कौन से उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि

अगर आपका बच्चा स्वास्थ्य कारणों से ज्यादातर परेशान रहता है तो आज के दिन बच्चे के वज़न जितना हरा चारा किसी गौशाला में दान कर सकते हैं। आज के दिन हरा चारा गौशाला में दान करेंगे तो आपके बच्चे के स्वास्थ्य में बहुत जल्द ही सुधार आएगा और देखते ही देखते स्वास्थ्य संबंधी तमाम परेशानियां पूरी तरह खत्म हो जाएंगी।

Vastu Tips: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो बिजली के इन सामानों को सही जगह पर रखें

वृष राशि
अगर कुंडली में मौजूद नौ ग्रहों को शांत रखना चाहते हैं तो आज के दिन काली गाय की सेवा करें। आज बहुला चतुर्थी पर काली गाय की सेवा करेंगे तो नवग्रह शांति होती है। इससे आपके सभी कार्य सफल होंगे और जीवन खुशहाल होगा।

मिथुन राशि
अगर आप अपने बच्चे की बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन एक लोटे में जल लेकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिलाएं और इस जल को गाय माता के अगले दोनों पैरों में चढ़ा दें। साथ ही गाय माता के पैर छूकर आशीर्वाद भी लें। आज के दिन गाय माता के निमित्त ये उपाय करने से आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता का विकास होगा और कुछ ही दिनों में आपको इसका असर भी नज़र आने लगेगा।।

कर्क राशि
अगर चाहते हैं कि आपकी हर इच्छा पूरी हो तो अपने खाने में से पहले एक रोटी गाय के लिए ज़रूर निकाल दें और फिर उसके बाद ही भोजन ग्रहण करें। आज से इस उपाय को शुरू करेंगे तो बहुत अच्छा होगा। और फिर जब भी खाना खाएं पहले गाय के लिए रोटी निकाल दें। गऊ माता की कृपा से आपकी हर इच्छा पूरी होगी।

सिंह राशि
अगर अपनी संतान के करियर को सफल बनाना चाहते हैं तो आज शाम आपको गाय और उसके बछड़े को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और अपने बच्चे के करियर को सफल बनाने की कामना गौ माता से करें। आज के दिन किया गया ये उपाय जरूर कारगर साबित होगा और आपका बच्चा अपनी फील्ड में सफलता जरूर हासिल करेगा।।

कन्या राशि
अगर पितृदोष से पीड़ित हैं तो आज के दिन सफेद गाय को रोटी
खिलाएं। ये उपाय सिर्फ आज ही के दिन नहीं बल्कि आने वाले कई दिनों तक जारी रखे। इससे आपकी कुंडली से पितृदोष हमेशा के लिए दूर हो जाएगा और आपकी जिंदगी में फिर किसी प्रकार का कोई दुख नहीं रहेगा।।

तुला राशि
अगर आज किसी खास काम से यात्रा पर निकल रहे हैं तो गाय माता का आशीर्वाद ज़रूर लें। अगर किसी खास प्रयोजन पर आज जाने से पहले गौ माता के दर्शन करेंगे और पैर छूकर आशीर्वाद लेंगे तो आप जिस उद्देश्य ये यात्रा करने जा रहे हैं वो जरूर पूरा होगा। और आपको अपने कार्य में जरूर सफलता मिलेगी।।

वृश्चिक राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान अपनी नौकरी में खूब सफलता हासिल करे तो आज शाम गऊ माता को रोली-चावल का टीका लगाना चाहिए, साथ ही अपने हाथ से थोड़ा सा गुड़ भी गाय को खिला दें। आज बहुला चतुर्थी पर ये उपाय करेंगे तो आपकी संतान को नौकरी के क्षेत्र में अपार सफलता हासिल होगी और वो आगे ही आगे बढ़ते जाएंगे।।
 
धनु राशि
अगर आपको ब्लड प्रेशर है। यानि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तोआज आने वाले कुछ दिनों तक रोज़ाना किसी गौशाला में जाकर गाय की पीठ परहाथ फेरें, कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नज़र आएगा। आज से लगातार कुछदिनों तक ये उपाय करने से आपकी ब्लड प्रेशर की तकलीफ कम हो जाएगी।।

मकर राशि
अगर घर परिवार में खुशहाली लाना चाहते हैं तो आज के दिनशुद्ध, साफ मिट्टी लेकर गाय की प्रतिमा बनानी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजाआपको आज करनी चाहिए। अगर आप खुद मिट्टी से गाय की प्रतिमा नहीं बनासकते हैं तो बाज़ार से मिट्टी से बनी गाय की मूर्ति लाकर, उसे घर में स्थापितकरके, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। आज के दिन गाय माता की प्रतिमा घर में स्थापित करने और पूजा पाठ करने से शुभ फल आपको प्राप्त होंगे। आपके घर मेंखुशियों का वास होगा।
 
कुंभ राशि
अगर आपको घर में नेगेटिविटी का आभास होता है या फिर आपचाहते हैं कि आपके घर में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का संचार ना हो तोआज गाय के गोबर से बने उपले जलाएं और घर में उसका धुआं करें। इस उपाय के करने से हर तरह के नकारात्मकर प्रभाव दूर होंगे और घर परिवार में सकारात्मक माहौल बना रहेगा।।

मीन राशि
अगर आप शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो आज के दिन गेहूं या जौ में चने मिलाकर उन्हें उबालने के बाद ठंडा करके गौ माता को खिलाना चाहिए। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना ना भूलें चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहेंगे। और कभी कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment