1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो कीजिए ये 5 बेहद आसान उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो कीजिए ये 5 बेहद आसान उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

अगर आप भी शनिदेव को प्रसन्न करके उनकी कृपा पाना चाहते हैं तो आपके ये बेहद आसान उपाय (shani dev remedies) करेंगे होंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 25, 2019 15:03 IST
Shani dev- India TV
Shani dev

कहते हैं कि शनिदेव (shani dev) हर व्यक्ति के कर्मो का हिसाब रखते हैं और अच्छे बुरे कर्म पर फल भी देते हैं। ऐसे में लोग इस बात से भयभीत रहते हैं कि कहीं शनिदेव उनसे क्रुद्ध न हो जाएं और हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर परिवार पर शनिदेव की कृपा (shani dev blessing) बनी रहे। आपको बता दें कि शनिदेव जितनी जल्द क्रोधित होते हैं, उतनी ही जल्दी प्रसन्न भी होते हैं। एक तरफ उनके क्रोध से जहां व्यक्ति कठिनाइयों से घिर जाता है, नहीं उनकी प्रसन्नता प्राप्त करके कठिनाइयों से मुक्ति मिलती है और बिगड़े हुए काम तेजी से बनने लगते हैं। अगर आप भी शनिदेव को प्रसन्न करके उनकी कृपा पाना चाहते हैं तो आपके ये बेहद आसान उपाय (shani dev remedies) करेंगे होंगे। 

काले घोड़े की नाल की अंगूठी

शनिदेव का लोहे से गहरा संबंध है। अगर आपको प्रतीत हो रहा है कि शनिदेव आपसे नाराज है और आपके ऊपर छाए संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहे तो शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी को मध्यमा उंगली में धारण करें। 

शनि मंदिर में सरसों का तेल
शनिवार को सरसों के तेल का दान करें और सुबह के समय शनि मंदिर (shani mandir) में सरसों का तेल चढ़ाएं। तेल चढ़ाने से पहले उस बरतन में अपना चेहरा जरूर देख लें। संभव हो सके तो किसी गरीब को सरसों का तेल दान करें, इससे शनिदेव खुश होंगे और आपका भाग्य चमकने लगेगा। हर शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से भी शनिदेव की रुष्टता कम होती है।

चीटियों को खिलाएं आटा 
शनिवार के दिन काली चीटिंयों को आटा खिलाने से शनिदेव खुश होते हैं। अपने घर के आस पास जहां कहीं भी चीटिंयों का बिल देखें वहां आटा डालें और शनिदेव का नाम जपते हुए लौट आएं। आटे में शक्कर जरूर मिलाएं।

काली वस्तुओं का दान
शनिवार के दिन काली वस्तुओं का दान करें। भूलकर भी काली चीजें खरीद कर घर न लाएं अन्यथा शनिदेव प्रसन्न होने की बजाय क्रुद्ध हो जाएंगे। जितना संभव हो सके, काली दाल, काला कंबल, काला छाता, लोहे के बर्तन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करें। दिन में काले तिल लेकर शनि मंदिर में पूजा करके अर्पण करें। इससे शनिदेव आपके घर में सुख समृद्धि लाने में सहायक सिद्ध होंगे। 
 

बंदरों को गुण और चना खिलाएं
कहते हैं कि बंदर हनुमान जी का रूप होते हैं और हनुमान जी को पूजने और खुश करने से शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं। इसलिए शनिवार के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाएं। इससे हनुमान जी के साथ साथ शनि कृपा भी हासिल होगी और आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे।

शनि मंत्र का जाप
शनि मंत्र (shani dev mantra) का लगातार जाप करने से शनि देव बेहद खुश हो जाते हैं। अगर आप शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो शनिवार की रात को मंत्र ऊँ शं शनैश्चराय नमः का रुद्राक्ष की माला से 108 बार जाप करें। ऐसा हर शनिवार करें।

Also Read:

Akshaya Tritiya 2019: जानें कब है अक्षय तृतीया, साथ ही जानें सोना खरदीने का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

घर में कीजिए ये 5 मामूली बदलाव, कभी दूर नहीं जाएगी दौलत और समृद्धि

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban