1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Dussehra 2018: विजयादशमी के दिन करें ये शुभ काम, होगी हर इच्छा पूरी

Dussehra 2018: विजयादशमी के दिन करें ये शुभ काम, होगी हर इच्छा पूरी

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन दोपहर 01:10 से 01:53 तक विजय मुहूर्त रहेगा। इस बीच आप कोई भी कार्य करके अपनी जीत सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा आज के दिन कुछ जरुरी कामों को करने के लिये अच्छे मुहूर्त किस समय होंगे। जानिए इसके बारें में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Oct 2018, 6:58 PM IST]
Dussehra 2018- India TV
Dussehra 2018

धर्म  डेस्क: आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और शुक्रवार के दिन दशहरा या विजयादशमी का त्योहार मनाय़ा जाएगा। इस दिन जीत का प्रतीक ‘विजयदशमी’का त्योहार मनाया जायेगा। इसे दशहरा के नाम से भी जाना जाता है। पुराणों के अनुसार रावण पर भगवान श्री राम की जीत के उपलक्ष्य में विजयदशमी का ये त्योहार मनाया जाता है। आज का पूरा दिन ही जीत को दर्शाता है। इस दिन अपना कोई खास काम करने से आपकी जीत सुनिश्चित होती है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन दोपहर 01:10 से 01:53 तक विजय मुहूर्त रहेगा। इस बीच आप कोई भी कार्य करके अपनी जीत सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा आज के दिन कुछ जरुरी कामों को करने के लिये अच्छे मुहूर्त किस समय होंगे। जानिए इसके बारें में। (Dussehra 2018: जानें कब मनाया जाएगा दशहरा या विजयादशमी, ये है पूजा का शुभ मुहूर्त )

  • आज का दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत के लिये बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज का दिन बहुत ही शुभ है। आज कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिये आज के दिन सुबह 09:15 से रात 10:31 तक अच्छा मुहूर्त रहेगा। (Navratri 2018: नवरात्र में बोएं गए जौ देते है आपके भविष्य में आने वाले संकट और खुशहाली का संकेत, ऐसे जानें )
  •  
  • अगर आप आज के दिन कोई जॉब ज्वॉइन करने जा रहे हैं, तो आज सुबह 07:52 से दोपहर 12:06 के बीच या दोपहर 01:24 से शाम 05:47 के बीच जायें। ये दोनों ही समय जॉब ज्वॉइन करने के लिये बहुत ही शुभ हैं।
  • अगर आप कोर्ट-कचहरी के अंदर किसी मामले में दरख्वास्त देना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपको अपने कार्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो, तो आज के दिन सुबह 08:41 से शाम 04:13 के बीच दे सकते हैं। इस बीच दरख्वास्त देने से आपको कोई परेशानी नहीं आयेगी।
  • अगर आप किसी इंडस्ट्रीयल इन्स्टीटयूशन में लेन-देन करने के लिये जा रहे हैं या करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह 08:41 से शाम 04:13 के बीच और शाम 05:38 से 05:57 के बीच कर सकते हैं। इंडस्ट्रीयल इन्स्टीटयूशन में लेन-देन के लिये ये बहुत ही अच्छा समय है। इससे आपका काम जरूर बनेगा।
  • अगर आज के दिन आप किसी को प्रपोज़ करने जा रहे हैं और चाहते हैं कि वहां से आपको हां में ही जवाब मिले, तो अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन सुबह 08:41 से शाम 05:57 के बीच ही अपना प्रपोजल रखें। इस शुभ समय के बीच प्रपोज़ करने से आपको हां में ही जवाब मिलेगा।
  • अगर आप नया घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिये आज बड़ा ही अच्छा मुहूर्त है। आज के दिन सुबह 09:15 से लेकर दोपहर 01:31 के बीच आप कभी भी घर बनाने का कार्य शुरू कर सकते हैं। इस बीच घर बनाने का काम शुरू करवाने से आपको आगे घर बनाने में किसी प्रकार की समस्या नहीं आयेगी।
  • अगर आप कोई टू व्हीलर, फोर व्हीलर या अन्य कोई वाहन खरीदना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह 10:40 से शाम 05:47 के बीच खरीद सकते हैं। इस बीच वाहन खरीदने के लिये बहुत ही अच्छा मुहूर्त है।.

आचार्य इंदु प्रकाश ने आपको कुछ खास कामों के लिये जो भी शुभ समय बताए हैं, उसमें से राहुकाल का समय नहीं निकाला है। राहुकाल के दौरान कोई भी शुभ कार्य शुरू नहीं करना चाहिए। अतः आप अपने शहर के अनुसार उस मुहूर्त में से राहुकाल का समय निकालकर बाकी किसी भी समय अपना काम शुरू कर सकते हैं। साथ ही ये भी बता दूं कि जो लोग राहुकाल शुरू होने से पहले ही अपना काम शुरू कर दें, वो राहुकाल के दौरान और उसके बाद भी अपना काम जारी रख सकते हैं।      

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Dussehra special know subh muhurat for job and other work by acharya indu prakash: Dussehra 2018: विजयादशमी के दिन करें ये शुभ काम, होगी हर इच्छा पूरी
Write a comment