1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज बन रहा है बहुत ही शुभ योग, लाभ उठाने के लिए करें ये खास उपाय

आज बन रहा है बहुत ही शुभ योग, लाभ उठाने के लिए करें ये खास उपाय

आज रवि योग और कुमार योग है। ये 20 दोनों ही योग बड़े शुभ माने जाते हैं। जहां एक तरफ रवि योग अपनी पॉजिटिव ऊर्जा से आस-पास सब अच्छा रखने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी तरफ कुमार योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में मदद करता है। साथ ही ये विद्या प्राप्ति मेंभी सहायक है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2018 23:14 IST
Puja Path- India TV
Puja Path

धर्म डेस्क: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और मंगलवार का दिन है | साथ ही आज रवि योग और कुमार योग है। ये 20 दोनों ही योग बड़े शुभ माने जाते हैं। जहां एक तरफ रवि योग अपनी पॉजिटिव ऊर्जा से आस-पास सब अच्छा रखने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी तरफ कुमार योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में मदद करता है। साथ ही ये विद्या प्राप्ति मेंभी सहायक है। अतः आज के दिन रवि योग और कुमार योग, दोनों एक साथ पड़ने से आज का दिन बड़ा ही खास हो गया है। ये संयोग बड़ा ही शुभ है। रवि योग और कुमार योग के इस संयोग का आप लोग कैसे फायदा उठा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार रवि योग आज पूरा दिन, पूरी रात पार करके कल सुबह 03 बजकर 51 मिनट तक रहेगा, जबकि कुमार योग आज दोपहर 01 बजकर 08 मिनट तक रहेगा| रवि योग के प्रभाव से आपके सारे काम बनेंगे। सूर्य के प्रभाव वाला ये योग बहुत ही प्रभावशाली है | इस योग में किये गये कार्य को कोई भी बिगाड़ नहीं सकता। बल्कि सब अच्छा ही अच्छा होता है। रवि योग व्यक्ति को अपने अंदर पॉजिटिविटी बढ़ाने में मदद करता है। इस दौरान किये गये कार्यों से सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। इस दौरान खरीददारी करना भी बड़ा ही शुभ होता है। इसके अलावा कुमार योग दोस्ती के संबंध को मजबूत बनाने के लिये, अपने रूठे दोस्त को मनाने के लिये और विद्या के क्षेत्र में सफलता पाने के लिये बड़ा ही प्रशस्त है तो आज के दिन रवि योग के साथ कुमार योग के संयोग में आप कौन-से खास उपाय करके लाभ उठा सकते हैं। जानें...(भूलकर भी भगवान विष्णु पर न चढ़ाएं ये चीजें, हो जाएंगे रुष्ट )

 

  • अगर आपको लगता है कि आपके घर-परिवार की पॉजिटिव ऊर्जा धीरे-धीरे करके कम होती जा रही है, तो उस ऊर्जा को बढ़ाने के लिये आज के दिन आपको सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। आज के दिन एक भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम के द्वारा या फिर सफेद कोरे कागज पर लाल स्याही से या लाल पेन से सूर्य यंत्र का निर्माण करना चाहिए। इसके लिये सबसे पहले एक वर्ग की आकृति बनाइये और उस वर्ग में 9 खाने बनाइये, यानी तीन कॉलम बनाने हैं और एक कॉलम में तीन खाने बनाने हैं। पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रमशः 6, 1 और 8 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रमशः 7, 5 और 3 लिखें। इसी तरह आखिरी कॉलम में भी 2, 9 और 4 लिखें। इस प्रकार आपका यंत्र बन जायेगा। वैसे आप धातु आदि पर बना यंत्र भी ले सकते हैं। यंत्र तैयार होने के बाद उसे उचित स्थान पर स्थापित करके, उसकी अच्छे से पूजा करके, मंत्रों से सिद्ध करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है ..
  • 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।' आपको इस मंत्र का कम से कम 11 हजार बार जप करना चाहिए। इस प्रकार मंत्रों से सिद्ध किये हुए यंत्र को आप उपयोग में ले सकते हैं। आप इस यंत्र को अपने घर के मन्दिर में रखिये और रोज इसे धूप दिखाइए। इससे आपके घर-परिवार की पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी और परिवार के सब लोग अपने काम भरपूर ऊर्जा के साथ पूरे कर पायेंगे। (साप्ताहिक राशिफल: जानें, कैसा बीतेगा यह सप्‍ताह और किसके तारे होगें बुलंदी पर )
  • अगर आप अपने पिता के साथ अपने रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर उनके मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। आज के दिन सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करने से पिता के साथ आपके रिश्ते जल्द ही बेहतर होंगे। बता दूं कि इस उपाय का फायदा सभी राशि वाले लोग उठा सकते हैं।

Puja Path

Puja Path

  • अगर आप अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सौभाग्य बीसा यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। आज के दिन ताम्रपत्र पर, यानी तांबे के पत्र पर बने सौभाग्य बीसा यंत्र की स्थापना करके, उसकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और उसे मंत्रों से सिद्ध करना चाहिए। लेकिन अगर आप तांबे के पत्र पर बना यंत्र नहीं ले सकते हैं, तो अनार की कलम लेकर भोजपत्र पर अष्टगंध से यंत्र बनाना चाहिए। अगर आपके पास ये सब भी न हो तो आप सादे कागज पर लाल रंग की स्याही से या लाल पेन से यंत्र बना सकते हैं। इस प्रकार यंत्र तैयार करने के बाद उसकी प्राण प्रतिष्ठा करनी चाहिए और उसे उचित स्थान पर स्थापित करके उस पर देवी मां का स्मरण करना चाहिए। इसके बाद आप इस यंत्र को अपने घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं या फिर ताबीज में भरवाकर अपने गले में पहन सकते हैं। इस यंत्र के प्रभाव से आपके सुख- सौभाग्य में निश्चित ही बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं और तनाव में हैं, तो आज के दिन रवि योग में आपको 2 मुखी रुद्राक्ष की उचित विधि से पूजा करके उसे धागे में पिरोकर अपने गले में धारण करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।
  • अगर आपके जीवनसाथी का मन बहुत कमजोर है, तो उनके मन को मजबूत बनाने के लिये आज के दिन आपको उन्हें चन्द्र यंत्र पहनाना चाहिए। आप चाहें तो चांदी से बना चंद्र यंत्र ले सकते हैं या फिर भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा खुद भी यंत्र बना सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास ये सब भी न हो, तो आप एक सफेद कागज पर, लाल पेन की सहायता से यंत्र बनाइये। यंत्र बनने के बाद उसका शुद्धिकरण करके उसकी उचित विधि से पूजा करनी चाहिए और उस पर चंद्रदेव के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है  'ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नमः।'
  • आप जितने अधिक मंत्र का जप करेंगे, आपको उतना ही लाभ मिलेगा। कम से कम आपको 11 हजार मंत्रों का जप तो करना ही चाहिए। बाकी आपके ऊपर निर्भर है। इस प्रकार मंत्र जप से सिद्ध किये हुए चंद्र यंत्र को अपने जीवनसाथी को पहनाएं, लेकिन अगर आपका जीवनसाथी पहनना न चाहें, तो उनसे कहिये कि वो इसे अपने पास रखें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का मन मजबूत होगा और उन्हें सफलता मिलेगी।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment