1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शुक्रवार को पूरे दिन रहेगा मघा नक्षत्र, केतु संबंधी ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

शुक्रवार को पूरे दिन रहेगा मघा नक्षत्र, केतु संबंधी ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज मघा नक्षत्र में केतु से संबंधित उपाय करके कैसे आप अपनी विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और केतु के शुभ फल पा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या करें खास उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 01, 2018 20:04 IST
Magha Nakshtra- India TV
Magha Nakshtra

धर्म डेस्क: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि सुबह 07:10 पर ही समाप्त हो चुकी है। फिलहाल दशमी तिथि चल रही है जो कि आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 05:10 तक रहेगी। साथ ही आज सुबह 09:46 पर चन्द्रमा और मघा नक्षत्र की युति रहेगी। आज पूरा दिन पार करके रात 11 बजकर 59 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। चन्द्रमा के मघा नक्षत्र में होने से व्यक्ति मेहनती, दयालु, उदार हृदय वाला, महत्वाकांक्षी, सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाला, रहस्यों से भरा हुआ और थोड़ा अभिमानी होती है। आपको बता दूं कि मघा नक्षत्र केतु से संबंध रखता है, जो कि एक छाया ग्रह है। यूनानी ज्योतिष के अनुसार केतु यात्रा का स्वामी है और अन्त तक सहायता देने वाला है। इसके मित्र शुक्र और राहु हैं, इसके शत्रु चन्द्रमा और मंगल हैं, जबकि सूर्य, बुध, गुरु और शनि इसके लिये समय हैं। अतः आज मघा नक्षत्र में केतु से संबंधित उपाय करके कैसे आप अपनी विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और केतु के शुभ फल पा सकते हैं

मघा नक्षत्र का अर्थ है- बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि ताकत और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। आपतो बता दूं कि इस नक्षत्र के दौरान तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, नलकूप लगवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है। साथ ही बता दूं कि इस नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व बड़ा ही प्रभावशाली होता है। ये लोग जहाँ भी जाते हैं, अपना दबदबा बनाकर रखते हैं। ये ऊर्जावान और कर्मठ होते हैं। साथ ही स्वाभिमानी भी होते हैं। ये अपने मान-सम्मान के साथ कभी भी समझौता नहीं करते। (नवंबर माह में पड़ेगे धनतेरस, दीवाली, छठ पूजा सहित कई बड़े त्योहार, देखें पूरी लिस्ट )

  • अगर आप बाहर किसी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपनी यात्रा को सफल बनाने के लिये और बिना किसी परेशानी के अपना काम निपटाकर वापस आने के लिये आज के दिन आप केतु मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप कीजिये। केतु का मंत्र इस प्रकार है  'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम : । आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी यात्रा सफल होगी और आपका काम भी बिना किसी परेशानी के पूरा हो जायेगा।
  • अगर आप धन सम्पदा का लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन आप एक एकाक्षी नारियल लीजिये और उसे भगवान गणेश के पास रखिये। अब पहले भगवान गणेश की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिये, फिर इसी तरह से एकाक्षी नारियल की पूजा कीजिये। इस प्रकार पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को एक साफ-सुथरे लाल कपड़े में लपेटकर अपने मन्दिर में ही रख दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको धन-सम्पदा का उचित लाभ जरूर मिलेगा। (2 नवंबर 2018 राशिफल: हो रही है मघा नक्षत्र और चंद्रमा की युति, इन राशियों को मिलेगा विशेष लाभ )
  • अगर आपके लवमेट को दांतों संबंधी परेशानी बनी रहती है तो आज के दिन आपको 5 गोमती चक्र लेकर उनकी रोली, चावल, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और उन पर केतु के मंत्र का कम से कम एक माला जप करना चाहिए। इसके बाद उन गोमती चक्र को अपने लवमेट को गिफ्ट करना चाहिए और उन्हें संभालकर अपने पास रखने के लिये कहना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके लवमेट को दांतों संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी।
  • अगर आप दूसरों पर अपना प्रभाव बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से पेड़ के पास जो मिट्टी गिली हो, उसे अपने माथे पर लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से दूसरों पर आपका प्रभाव बना रहेगा। (नवंबर मासिक राशिफल 2018: दीवाली से लेकर अंत तक ऐसा बीतेगा राशिनुसार यह माह, मिलेगा इन राशियों को लाभ )
  • अगर आप एजुकेशन फिल्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। साथ ही वहां पर घी का दीपक जलाना चाहिए और उसके चारों ओर परिक्रमा लगानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से एजुकेशन फिल्ड से जुड़े आपके सारे काम सफल होंगे।
  • अगर आपका बच्चा बहुत अधिक चंचल है और वह अपने कार्यों में भी चंचलता दिखाता है, जल्दबाजी करता है या काम को गंभीरता से नहीं लेता है, तो आज के दिन उसके हाथों से मन्दिर में कम्बल का दान करवाएं। अगर कम्बल काले और सफेद रंग का हो तो और भी श्रेष्ठ है। ऐसा करने से आपका बच्चा अपने कार्यों के प्रति धीरे-धीरे करके गंभीर होने लगेगा।
  • अगर आप हर जगह विजय पाना चाहते हैं और अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन बरगद के पेड़ का बाँदा लाकर, उसे मन्दिर में लाल कपड़े पर स्थापित करके, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। उस पर रोली, चावल और पुष्प चढ़ाएं। साथ ही उसे धूप दिखाएं। पूजा के बाद उस बांदे को लाल कपड़े में लपेटकर वहीं मन्दिर में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर जगह विजय मिलेगी और आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको जीवन में मनचाहा सुख नहीं मिल पा रहा है तो आज के दिन आपको गणेश मन्दिर में केसर का दान करना चाहिए। साथ ही मस्तक पर केसर का तिलक लगाना चाहिए और तिलक लगाने की ये प्रक्रिया अगले 43 दिनों तक जारी रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में मनचाहे सुख की प्राप्ति होगी।
आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Do these measure on 2 november 2018 for money and luck: शुक्रवार को पूरे दिन रहेगा मघा नक्षत्र, केतु संबंधी ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी
Write a comment
ipl-2019