1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज का दिन बहुत ही शुभ संयोग, लखपति होने के लिए करें इनमें से कोई 1 उपाय

आज का दिन बहुत ही शुभ संयोग, लखपति होने के लिए करें इनमें से कोई 1 उपाय

आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को सोमवार का दिन, रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र है। पंचमी तिथि शुभ तिथियों में से एक है। इस तिथि में किये गए कार्य शुभफल प्रदान करते हैं

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 28, 2018 22:46 IST
Money- India TV
Money

धर्म डेस्क: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को सोमवार का दिन, रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र है। पंचमी तिथि शुभ तिथियों में से एक है। इस तिथि में किये गए कार्य शुभफल प्रदान करते हैं और सोमवार का दिन बड़ा ही अच्छा होता है। इसके अलावा आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 05 बजकर 06 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। इस योग की पॉजिटिविटी से आप अपना किसी भी तरह का काम सफल बना सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं। साथ ही अपनी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा आर्द्रा नक्षत्र भी अच्छा ही होता है।

रवि योग की तरह आर्द्रा नक्षत्र भी आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 05 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। अतः आज पंचमी तिथि के साथ सोमवार, रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है और आज के दिन आप इस संयोग से बहुत से फायदे उठा सकते हैं। तो आज के दिन इस खास संयोग में आप कौन-से खास उपाय करके फायदा उठा सकते हैं और अपने कामों को सफल बना सकते है। (29 अक्टूबर राशिफल: बन रहा है गण्ड योग, इन 5 राशियों के चमकेंगे सितारे )

आर्द्रा का अर्थ होता है- नमी। इसका प्रतीक चिन्ह आंसू की बूंद को माना जाता है। आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोग बड़े ही कर्तव्यनिष्ठ, मेहनत करने वाले, सौंपे गए काम को पूरी ज़िम्मेदारी से निभाने वाले और जिज्ञासु होते हैं। इन्हें चीज़ों की खोज-बीन करना, जासूसी करना, दूर स्थान पर यात्रा करना पसंद होता है। ये लोग जन्म से ही जीनियस होते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि आर्द्रा नक्षत्र के स्वामी राहु हैं, जबकि भगवान शिव के रुद्र रूप को आर्द्रा नक्षत्र का अधिपति देवता माना जाता है। (कुंडली के वह योग, जो आपको को बनाते हैं धनवान!, जानें इनके बारें में विस्तार से )

इसकी राशि मिथुन है। इसका संबंध शीशम के पेड़ से बताया गया है। जिन लोगों का जन्म आर्द्रा नक्षत्र में हुआ हो या जिनका नाम 'क', 'घ' या 'छ' अक्षर से शुरू होता हो, उन लोगों को आज के दिन शीशम के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। तो ये थी आर्द्रा नक्षत्र से जुड़ी कुछ खास बातें, अब चर्चा शुरू करते हैं आज पंचमी तिथि में रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र के संयोग में किये जाने वाले खास उपायों के बारें में।

  • अगर आपको व्यापार में काफी समय से अच्छा फायदा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन आपको चांदी की ठोस गोली लेकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रखनी चाहिए। आप चाहें तो उस गोली को चांदी की चेन में या धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको व्यापार में जल्द ही अच्छा फायदा होगा।
  • अगर आप किसी तरह के वाद-विवाद में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन जटा वाला नारियल लेकर बहते जल में प्रवाहित करें। साथ ही राहु के मंत्र का जप करें। मंत्र है -'ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:।' आज के दिन ऐसा करने से आपको वाद-विवाद में जीत जरूर मिलेगी।
  • अगर आप किसी क्षेत्र विशेष में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी लाकर, यानी जिस भी स्थान पर हाथी ने अपने कदम रखे हों, वहां की थोड़ी सी मिट्टी लाकर अपने पास रखनी चाहिए, लेकिन अगर आपको हाथी के पैर की मिट्टी न मिल पाये तो आज के दिन मिट्टी से बनी हाथी की मूर्ति लाकर, उसकी पूजा करें और उसे अपने घर में स्थापित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहे क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।
  • अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक चन्दन की धूपबत्ती का पैकेट लेकर मां सरस्वती के मन्दिर जाकर दान करना चाहिए और उसी पैकेट में से एक धूपबत्ती निकालकर देवी मां के सामने जलानी चाहिए। साथ ही घी का दीपक भी जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज होगी।
  • अगर आप अपनी सुख-समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन अपने ननिहाल, यानी नाना के घर या अपने ससुराल के लोगों को सफेद रंग की कोई चीज़ गिफ्ट करें। अगर वो लोग आपके पास न हो तो आप उनके लिये गिफ्ट खरीदकर रख लें और जब कभी वो आपको मिलें, तो उन्हें वो गिफ्ट दे दें आज के दिन ऐसा करने से आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment