1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. तुलसी से आज ही करें इनमें से कोई 1 टोटका और हो जाएगी हर इच्छा पूरी

तुलसी से आज ही करें इनमें से कोई 1 टोटका और हो जाएगी हर इच्छा पूरी

शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में देवताओं का वास माना जाता है। इसकी जड़ में सभी तीर्थ, मध्य भाग, यानी तने में सभी देवी-देवता और इसकी ऊपरी शाखाओं में चारों वेदों का स्थान माना गया है। जानिए इनसे कौन सा उपाय करना होगा शुभ...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2018 18:01 IST
basil leaves- India TV
basil leaves

धर्म डेस्क: हिन्दू धर्म में तुलसी के प्रयोग का बहुत ही महत्व माना गया है। पूजा-पाठ आदि में इसका निश्चित रूप से उपयोग होते देखा जा सकता है। तुलसी श्री विष्णु जी की प्रिय चीज़ों में से एक है।  

शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में देवताओं का वास माना जाता है। इसकी जड़ में सभी तीर्थ, मध्य भाग, यानी तने में सभी देवी-देवता और इसकी ऊपरी शाखाओं में चारों वेदों का स्थान माना गया है, अर्थात् तुलसी की नित्य रूप से पूजा करने पर सभी तीर्थों का पुण्य, सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद और वेदों का ज्ञान प्राप्त होता है।

अगर आपके घर में पैसों की तंगी रहती है और घर की जमा-पूंजी धीरे-धीरे करके कम हो रही है तो आज ही के दिन घर में तुलसी के दो पौधे लाएं और उन्हें अपने घर के अन्दर मुख्य दरवाजे के दोनों ओर लगा दें। इन तुलसी के पौधों में रोज सुबह-शाम घी का दीपक जलाएं। आपके ऊपर लक्ष्मी मां की कृपा होगी और आपकी पैसों की तंगी जल्द ही समाप्त हो जायेगी। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा।

  • यदि आपका कारोबार ठीक से नहीं चल रहा है, बिजनेस में कोई परेशानी आ रही है, तो प्रत्येक शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाएं। आपकी परेशानी जल्द ही दूर होगी।
  • अगर नौकरी में किसी सीनियर या किसी उच्चाधिकारी की वजह से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो सोमवार के दिन तुलसी के सोलह बीज, जिसे मंजरी भी कहते हैं लेकर सफेद कपड़े में बांधकर घर के किसी कोने में दबा दें। उस व्यक्ति के साथ आपके संबंधों में सुधार आने लगेगा और वह आपके काम में रूकावटें डालना बंद कर देगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13