1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शुक्रवार को मधा नक्षत्र के साथ बन रहा है शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूरी

शुक्रवार को मधा नक्षत्र के साथ बन रहा है शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूरी

आज मघा नक्षत्र और वरीयान योग के संयोग में लाभ पाने के लिए राशिवार क्या उपाय कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा आपका दिन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 02, 2019 11:39 IST
Puja path- India TV
Puja path

धर्म डेस्क: आज श्रावण शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज ही के दिन स्वामी करपात्रि जी महाराज की जयंती होती है। आज आश्लेषा नक्षत्र है जो सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। जिसके बाद मघा नक्षत्र लग जाएगा।

मघा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में से दसवां नक्षत्र है। जिसका अर्थ होता है बलवान अथवा अति बलशाली। यानि मघा नक्षत्र में जन्मे जातक काफी बलशाली होते हैं। मघा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है। राज सिहांसन सीधे तौर पर शासन, शक्ति, प्रभुत्व और दायित्वों से जुड़ा होता है, इसीलिए इस नक्षत्र के प्रबल प्रभाव में आने वाले जातक किसी न किसी प्रकार के शासकीय या प्रशासकीय पद को प्राप्त कर पाने में सफल हो ही जाते हैं। केतु इस नक्षत्र का स्वामी है। जिसके चलते आज इस नक्षत्र पर केतु का प्रभाव साफ तौर पर दिखाई देता है। मघा नक्षत्र की राशि सिंह है। लिहाज़ा इस नक्षत्र की विशेषताएं खासतौर से सिंह राशि वालों में दिखाई देती है।लिहाज़ा केतु संबंधी उपचारों के लिए आज का दिन बेहद ही विशेष है।

आज व्यतीपात योग भी है। माना जाता है कि इस योग में कोई भी कार्य करें तो उसमें सफलता प्राप्त नहीं होती लेकिन घबराएं नहीं.. क्योंकि ये योग सुबह 11 बजकर 16 मिनट तक ही है और इसके बाद वरीयान और परिधि योग शुरू हो जाएगा लिहाज़ा अगर आप कोई भी शुभ कार्य करना चाहते हैं तो सुबह 11 बजे तक का इंतज़ार करें उसके बाद मघा नक्षत्र और वरीयान व परिधि योग में कार्य को अंजाम देंगे तो आपको शुभ फल अवश्य प्राप्त होंगे। वरीयान योग में कोई भी मंगलदायक कार्य करें तो सफलता निश्चित मानी जाती है तो वहीं परिधि योग में शत्रुओं पर विजय हासिल की जा सकती है। शत्रु के विरूद्ध किए गए हर कार्य में सफलता ये योग दिलाता है।

राशिफल 2 अगस्त: इस योग में करेंगे कोई भी काम तो नहीं मिलेगी सफलता, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

तो आज मघा नक्षत्र और वरीयान योग के संयोग में लाभ पाने के लिए राशिवार क्या उपाय कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कैसा रहेगा आपका दिन।

मेष राशि

अगर चाहते हैं कि आपकी किस्मत के तारे बुलंदियों पर पहुंचें और आपको जीवन का हर सुख समृद्धि प्राप्त हो तो आज के दिन बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें और उस पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब आपको उस बरगद के पत्ते को अपने घर के मंदिर में रखना है। एक दिन पत्ते को मंदिर में रखने के बाद अगले दिन उसे बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय आपके जीवन में सुख समृद्धि यकीनन लाएगा.....

वृष राशि
अगर आप राजनीति में जाना चाहते हैं, देश समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं, एक राजनेता के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आज केतु के स्वामित्व वाले मघा नक्षत्र में आपको केतु के इस मंत्र का जाप करना चाहिए।“ऊँ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:” इस मंत्र का जाप करने से समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा और आप एक अच्छे राजनेता साबित होंगे।

आखिर क्यों शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है जल और बेलपत्र, जानें पौराणिक कथा

मिथुन राशि
अगर लंबे वक्त से प्रमोशन लटकी है और अपनी तरक्की को करना चाहते हैं सुनिश्चित तो आज के दिन बरगद के पेड़ को प्रणाम कर उसकी विधि विधान से पूजा करे। आज के दिन अगर ये उपाय किया तो आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक पाएगा।

कर्क राशि
अगर आप आज किसी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपनी यात्रा को सफल बनाने के लिये और बिना किसी परेशानी के अपना काम निपटाकर वापस आने के लिये आपको आज केतु मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। हमने ऊपर आपको केतु का मंत्र बताया था, एक बार फिर बता रहे हैं, नोट कीजिए। ये मंत्र है- ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम : आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी यात्रा ज़रूर सफल होगी और आपका काम भी सार्थक होगा।

सिंह राशि
अगर आप धन संबंधी लाभ चाहते हैं तो आज आपको विशेष उपाय से उत्तम फल की प्राप्ति हो सकती है। इस दिन आपको एक एकाक्षी नारियल लेना है और उसे भगवान गणेश के पास रखना है। इसके बाद भगवान गणेश की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिये, फिर इसी तरह से एकाक्षी नारियल की पूजा कीजिये। और पूजा के बाद एकाक्षी नारियल को एक साफ-सुथरे लाल कपड़े में लपेटकर अपने मन्दिर में ही रख दीजिये। ये उपाय आपको धन संबंधी उत्तम फल ज़रूर दिलवाएगा।

कन्या राशि
अगर आज आप एजुकेशन फील्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं। खासतौर से हम छात्रों की बात कर रहे हैं अगर कन्या राशि वाले छात्र किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ के तने की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। साथ ही वहां पर घी का दीपक जलाकर चारों ओर परिक्रमा लगानी चाहिए।

घर में रखे सूखे फूल बन सकते हैं वास्तुदोष का कारण, साथ ही इस दिशा में कभी न लगाएं पौधे

तुला राशि
यदि व्यापार उम्मीद के मुताबिक मुनाफा नहीं दे रहा या फिर आपकी दुकान में पहले के मुकाबले बिक्री घट गई है तो आज मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ के नीचे आटे से बने चौमुखे दिये में घी डालकर दीपक जलाएं। ये ध्यान रखें कि ऐसा आपको हर मघा नक्षत्र के दौरान करना है। इससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि
अगर आपके दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियां आ रही है। और आप उसे दोबारा खुशहाल बनाना चाहते हैं तो आज मघा नक्षत्र के दौरान एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम आपको डालना है। मन में जो प्रार्थना करना चाहते हैं वो करें और उस जल को बरगद के पेड़ की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में पहले जैसी मिठास फिर से लौट आएगी।

धनु राशि
अगर अब संतान सुख से वंचित है तो आज मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ पर सात बार कच्चा सूत लपेटते हुए उसकी परिक्रमा करें। इस उपाय से जल्द ही आपको संतान प्राप्ति होगी।

मकर राशि
अगर घर में हमेशा किसी न किसी चीज़ का अभाव बना रहता है। आमदनी के मुकाबले खर्चे और बढ़ते जा रहे हैं तो आपको मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ के पास जाकर, उसकी जड़ और पत्तों पर गंगाजल से छींटे मारने हैं और फिर धूप-अगरबत्ती जलानी है। साथ ही अन्नपूर्णा देवी का नाम लेकर प्रार्थना करनी है कि हे अन्नपूर्णा देवी! मेरे घर में सदा अन्न के भंडार भरे रहें और कभी किसी चीज़ की कमी न हो। ऐसा करने से आपके घर में किसी चीज़ की कभी कमी नहीं होगी।

कुंभ राशि
आप दिन रात मेहनत करते हैं बावजूद उसके आपको उचित फल नहीं मिल पाता और आपको महसूस हो रहा है कि आपकी तरक्की कहीं ना कहीं रूक सी गयी है, तो इसके लिए मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ के पास जाकर, उसकी जटा में गांठ लगा दें और उस पर लाल धागा बांध दें। जब आपको लगे कि आप उन्नति करने लगे हैं, तो उस लाल धागे से बंधी हुई जटा की गांठ को खोल दें। ऐसा करने से आपकी मेहनत रंग लाएगी और आप तरक्की की ओर कदम बढ़ाते जाएंगे।

मीन राशि
अगर विदेश जाना चाहते हैं लेकिन किसी न किसी वजह से आपकी विदेश यात्रा में बार-बार बाधाएं आ रही हैं, तो आज मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ की रोली-चावल से पूजा करें और जल चढ़ायें। इसके बाद बरगद के तने को स्पर्श करके आशीर्वाद लें और वापस घर आ जायें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13