1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनिवार के दिन इन राशियों पर पड़ेगा सूर्य का अशुभ प्रभाव, बचने के लिए करें राशिनुसार ये उपाय

शनिवार के दिन इन राशियों पर पड़ेगा सूर्य का अशुभ प्रभाव, बचने के लिए करें राशिनुसार ये उपाय

शनिवार के दिन नक्षत्र और योग के अनुसार आप राशिवार क्या कुछ उपाय कर सकते हैं । जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 26, 2019 17:32 IST
Do these astrological measure according to zodiac sign - India TV
Do these astrological measure according to zodiac sign

धर्म डेस्क: श्रावण कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। साथ ही आज कृतिका नक्षत्र भी है जो शाम 7 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। 27 नक्षत्रों में से कृतिका तीसरा नक्षत्र है। भगवान कार्तिकेय को कृतिका नक्षत्र का देवता माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी सूर्यदेव हैं, यही कारण है कि इस नक्षत्र पर अग्नि और ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है। कृतिका नक्षत्र का पहला चरण मेष राशि में आता है जबकि इस नक्षत्र के शेष तीन चरण वृष राशि में आते हैं जिसके कारण कृतिका नक्षत्र का असर मेष और वृष राशि पर साफतौर से देखा जा सकता है । इसके साथ ही आज वृद्धि योग भी है जो आज पूरा दिन और पूरी रात के बाद रविवार सुबह 6 बजकर 28 मिनट तक रहेगा। वृद्धि योग में किए गए कार्य में वृद्धि ही होती है। ऐसे में अगर आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किए गए काम में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आती।

शनिवार के दिन नक्षत्र और योग के अनुसार आप राशिवार क्या कुछ उपाय कर सकते हैं । जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

सूर्य आपकी जन्मपत्रिका के चौथे भाव में बैठा है। इसका मतलब ये है कि आप धन अर्जित करते रहेंगे और आपको धन की कमी कभी नहीं होगी। लेकिन अगर आपको अपने सूर्य का तेज इसी तरह बरकरार रखना है और चाहते हैं कि सूर्य कभी मंदा ना पड़े तो इसके लिए आपको कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं। शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आपको नेत्रहीनों को भोजन करा सकते हैं वहीं इसके साथ संभव हो तो सोने या चांदी का कोई आभूषण आज के दिन धारण करें आपको काफी फायदा होगा।

27 जुलाई राशिफल: शनिवार को एक साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, इन राशियों की किस्मत होगी बुलंदी पर

वृष राशि
आपकी जन्मपत्रिका में सूर्य तीसरे भाव में बैठा है। ये आपकी तरक्की का संकेत है। लेकिन आपको अपने परिवार या परिजनों के साथ किसी भी तरह के वाद विवाद से बचना चाहिए अन्यथा इसका सीधा असर आपके सूर्य पर पड़ेगा। जिससे आपको कई तरह के उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आप अपनी माता और दादी का आशीर्वाद ज़रूर लें।

मिथुन राशि
आपकी जन्मपत्रिका के दूसरे भाव में सूर्य मौजूद है जिसके प्रभाव से आप भरोसेमंद बनते हैं। आप खुद की तो उन्नति करेंगे ही साथ ही आप दूसरों की सक्सेस की भी वजह बनेंगे। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप किसी से भी सफेद वस्तु फ्री में ना लें क्योंकि इसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है। शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आपको नारियल या सरसों का तेल या बादाम किसी मंदिर में दान देना चाहिए।

Hariyali Teej 2019: जानें कब है हरियाली तीज, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

कर्क राशि
सूर्य आपके पहले भाव में बैठा है। लिहाज़ा आप विचारों के पक्के हैं। आपको यात्राओं से लाभ होगा। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप किसी से भी दुर्व्यवहार ना करें अन्यथा परिवार वालों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आपको क्या उपाय करना चाहिए वो आपको बता देते हैं। आपको एक लोटे में पानी लेना है और उस पानी में चीनी डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इसके साथ ही अगर संभव हो तो मकान के आखिर यानि अंत में कोठरी या कोई छोटा सा कमरा बना सकते हैं, इससे भी काफी लाभ होगा।

सिंह राशि
आपकी जन्मकुंडली के बारहवें भाव में सूर्य बैठा है। जो आपको नौकरी व्यापार में शुभ फल देने वाला है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप लकड़ी, बिजली से
संबंधित कोई व्यापार ना ही करें तो अच्छा है। साथ ही आपको काली वस्तुओं से भी दूरी रखनी चाहिए। लेकिन अगर आप पहले से ही लकड़ी या बिजली से संबंधित किसी फील्ड में नौकरी या व्यापार कर रहे हैं तो आपको क्या उपाय करने हैं ताकि अशुभ फलों के प्रभाव से आप बच सकें। ये अब हम आपको बताते है। आपको अगले कुछ दिनों तक भूरी चीटियों को त्रिचौली डालनी है। इससे आपको काफी फायदा होगा।

कन्या राशि
आपकी जन्मपत्रिका के ग्यारहवें भाव में सूर्य मौजूद है। जो आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति करने वाला है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप अपने पिता पक्ष के रिश्तेदारों से ना झगड़े यानि आपको पिता के भाई या बहन से किसी तरह का कोई विवाद नहीं करना चाहिए अन्यथा आपका सूर्य कमज़ोर हो सकता है। वहीं शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए वो भी नोट कीजिए। आपको मूली का दान करना चाहिए। देखिए ये उपाय बेहद ही सरल है लेकिन ये कितना कारगर है ये आपको इसे करने के बाद ही पता चलेगा।

तुला राशि
आपकी जन्मपत्रिका में सूर्य दसवें भाव में मौजूद है। ऐसे में आपको लकड़ी, लोहा, भैसों या काली चीज़ों से जुड़े किसी भी व्यापार में हानि उठानी पड़ सकती है। लिहाज़ा इस फील्ड में बिजनेस या नौकरी से परहेज़ करें। साथ ही अपने मन की बातों को किसी के सामने उजागर ना करें। यानि अपने से जुड़ी कोई बात अपने तक ही रखें, बाहर उसका बखान न करें। शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको नंगे सिर नहीं रहना चाहिए आप सिर को सफेद कपड़े से ढक कर रखेंगे तो आपको काफी फायदा होगा।

वृश्चिक राशि
आपकी जन्मपत्रिका के नौवें खाने में सूर्य मौजूद है लिहाज़ा आप भाग्यवान रहेंगे। आपको जीवन का हर सुख प्राप्त है, लेकिन आपको अपने भाई-बहन से किसी भी तरह के विवाद से बचना चाहिए। अन्यथा आपको इसके विपरीत परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अब इस तरह के अशुभ फलों के प्रभाव से आप बचे रहें और शुभ फलों की प्राप्ति हो तो इसके लिए आपको पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको फायदा होगा।

धनु राशि
सूर्य आपके आठवें खाने में मौजूद है यानि आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना है। खासतौर से महिलाओं पर गुस्सा ना करें और ना ही उनके साथ विवाद में उलझें। अन्यथा आपको बुरे प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। लेकिन आपको गुस्सा बहुत ज्यादा ही आता है तो इसके लिए आप कुछ उपाय भी कर सकते हैं। आपको बड़े भाई या फिर गाय की सेवा करनी चाहिए।

मकर राशि
आपकी जन्मकुंडली में सूर्य सांतवे भाव में मौजूद है लिहाज़ा परिवार के साथ आपके संबंध सदैव मधुर बने रहेंगे। लेकिन अगर आप नौकरी या किसी तरह का व्यापार करते हैं तो गर्म मिजाज से बचे रहे। वहीं आपका सूर्य कमज़ोर ना हो इसके लिए आपको क्या उपाय करना हैं वो आपको बता देते है। आप जब भी घर से काम पर जाएं तो पहले चीनी खाएं, फिर पानी पीएं और उसके बाद ही घर से निकलें।

कुंभ राशि
आपकी जन्मकुंडली के छठे खाने में सूर्य बैठा है। यानि आपको बहन से झगड़ा नहीं करना चाहिए। साथ ही आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भी स्थिति में कर्ज ना लें। अन्यथा सूर्य कमज़ोर हो सकता है जो आपको कष्ट देगा। वहीं आपका सूर्य आपको शुभ फल दे और अशुभ फलों के प्रभाव से आप बचे रहें इसके लिए आपको बंदर को गेंहूं और गुड़ खिलाना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

मीन राशि
सूर्य आपके पांचवे घर में विराजमान है। अगर पांचवे घर में सूर्य शुभ हो तो आपके घर अन्न धन की कमी कभी नहीं होती लेकिन अगर ये अशुभ हो तो इसका काफी बुरा प्रभाव भी देखने को मिलता है। ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति और अशुभ फलों के प्रभाव से बचने के लिए आपको क्या कुछ करना है वो आप नोट कीजिए। आपको अगले कुछ दिन लाल मुंह वाले बंदर की सेवा करनी चाहिए। लेकिन शहरों में अब लाल मुंह वाला बंदर मिलना थोड़ा मुश्किल है तो ऐसे में क्या करें। तो ऐसी स्थिति में आप किसी भी पक्षी को पाल सकते हैं। वहीं अगर घर का निर्माण कर रहे हैं तो आप घर की रसोई संभव हो तो पूर्व दिशा में बनाएं। इससे आपको फायदा होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment