1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. गुरुवार को राशिनुसार जरुर करें ये खास उपाय, पितृ दोष से निजात के साथ होगी हर मुराद पूरी

गुरुवार को राशिनुसार जरुर करें ये खास उपाय, पितृ दोष से निजात के साथ होगी हर मुराद पूरी

दशाफल व्रत, शीतलाष्टमी और कालाष्टमी के संयोग पर घर-परिवार की सुख- समृद्धि में बढ़ोतरी के लिये, अपने बिजनेस में आर्थिक उन्नति के लिए, रोगों से छुटकारा पाने के लिए राशिवार क्या कुछ उपाय कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 24, 2019 20:13 IST
puja path- India TV
puja path

आज श्रावण कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरूवार का दिन है। साथ ही आज अश्विनी नक्षत्र भी है जो शाम 5 बजकर 39 मिनट तक रहेगा। इसके साथ ही दशाफल व्रत, शीतलाष्टमी और कालाष्टमी के संयोग पर घर-परिवार की सुख- समृद्धि में बढ़ोतरी के लिये, अपने बिजनेस में आर्थिक उन्नति के लिए, रोगों से छुटकारा पाने के लिए राशिवार क्या कुछ उपाय कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद शीतला मां का ध्यान करें। साथ ही आपको शीतला माता के मंत्र का 108 बार जाप करना है। ये मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः।'वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- 25 जुलाई राशिफल: गुरुवार को बन रहे है दुर्लभ योग, आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इन लोगों के लिए आज का दिन होगा खास

वृष राशि
अच्छी सेहत का आशीर्वाद आज शीतला माता से हाथ जोड़कर मांगे। और प्रार्थना के बाद मां को मिठाई का भोग लगाएं। माता शीतला के आशीर्वाद से आप अच्छी सेहत के मालिक बने रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
पितृ दोष से बचना चाहते हैं तो आज आपको किसी साफ नदी या तालाब में स्नान करना चाहिए और उसके बाद पितरों का तर्पण करें। वहीं अगर किसी कारणवश नदी में स्नान करने ना जा पाएं तो घर में ही नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें। वहीं पितरों के तर्पण के बाद आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ये मंत्र है- ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।‘ वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- Nag Panchami 2019: 125 सालों के बाद नाग पंचमी के दिन बन रहा है दुर्लभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कर्क राशि
अगर अपने दाम्पत्य संबंधों को यूं हीं मधुर बनाए रखना चाहते हैं तो आज आटे के मीठे पुए बनाकर देवी मां को भोग लगाएं। और बाद में प्रसाद के रूप में उन पुओं को ग्रहण करें और अपने जीवनसाथी को भी खिलाएं। आपका दाम्पत्य संबंध पहले से ज्यादा मजबूत होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

सिंह राशि
अगर लंबे वक्त से किसी रोग से परेशान हैं, दवा खाकर थक चुके हैं और इलाज का कोई असर नहीं हो रहा तो आज के दिन शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-
वन्देहं शीतलां देवीं सर्वरोग भय अपहाम्।
यामासाद्य निवर्तेत विस्फोटक भयं महत्।।

इस मंत्र के जाप से आप निरोगी होंगे। और आपका स्वास्थ्य दिन प्रतिदिन बेहतर होता जाएगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कन्या राशि
अगर आज गुड़ से बने मीठे चावल देवी को भोग लगाकर बाल कन्याओं में बांटेंगे तो लवमेट के साथ तालमेल स्थापित करने में आपको किसी तरह तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपके संबंध पहले से और भी बेहतर होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

तुला राशि
अगर आपको डर है कि आपके बच्चे पर किसी ने जादू टोना किया है और इसी के चलते आपकी संतान लगातार पिछड़ रही है तो आज के दिन एक मुट्ठी काले तिल लेकर, भैरव बाबा का ध्यान करते हुए अपने बच्चे के सिर पर सात बार वारें। लेकिन ध्यान रहे कि 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ वारना है। इन तिलों को आप बाद में किसी बहते पानी में प्रवाहित कर दें। वारने के बाद उन तिलों को बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय आपके लिए काफी फलदायी साबित होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
अगर आप किसी दुविधा में हैं और लाख कोशिशो के बाद भी असमंजस की स्थिति से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो सात बिल्व पत्र लेकर उन्हे साफ पानी से धोएं, चंदन से ‘ऊं’ लिखें और इसके बाद उन बेल पत्रों को शिवलिंग  पर अर्पित करें। साथ ही भगवान शिव से प्रार्थना करें। ये उपाय आपके लिए कारगर तो साबित होगा ही साथ ही शुभ फल देने वाला भी होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर हर फील्ड में तरक्की पाना चाहते हैं। इच्छा है कि आप दिन-दुगनी, रात- चौगनी वृद्धि करें तो आज के दिन आपको शीतला माता के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए
और उनकी आरती का एक बार पाठ ज़रूर करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में सफलता ही हासिल होगी। और आप प्रगति की ओर अग्रसर रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मकर राशि
अगर आपके घर में आपको नकारात्मक ऊर्जा महसूस हो रही है। या फिर आपको लगता है कि परिवार के लोगों का मन किसी भी काम में नहीं लगता और परिवार की खुशहाली धीरे-धीरे कम हो रही है तो आज मौली से एक लंबा-सा धागा निकालकर, उसमें सात गांठे लगाकर अपने घर के मेन गेट पर बांध दें। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी तो खत्म होगी ही साथ ही घर में सकारात्मक माहौल बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
अगर अपने किए हर काम में सफलता पानी है, हर कार्य को सिद्ध करना है तो आज ये उपाय आपके लिए कारगर साबित होगा। आप आज किसी कन्या को रुमाल पर कोई एक फल रखकर गिफ्ट करें और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें। छोटी कन्याओं के आशीर्वाद से आपको अपने हर कार्य में सफलता ज़रूर प्राप्त होगी। से तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
मानसिक तौर पर परेशान हैं..या फिर किसी बात को लेकर आपका मन अशांत है तो आज के दिन सरसों का तेल लगाकर एक रोटी किसी कुत्ते को डालें। इससे आपका मानसिक तनाव दूर होगा और आप हर फैसला सोच समझकर ले पाएंगे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment